×

Meghna Gulzar Birthday: जन्म के एक साल बाद माता-पिता हुए अलग, फिर ऐसे मेघना गुलजार ने बनाई इंडस्ट्री में अपनी पहचान

Meghna Gulzar Birthday: आज मेघना गुलजार का जन्मदिन है, ऐसे में आइए आपको उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 13 Dec 2023 2:31 AM GMT
Meghna Gulzar Birthday
X

Meghna Gulzar Birthday (Photo- Social Media)

Meghna Gulzar Birthday: बॉलीवुड इंडस्ट्री की मशहूर निर्देशक मेघना गुलजार इन दिनों अपनी हालिया रिलीज हुई फिल्म "सैम बहादुर" की सक्सेस को एंजॉय कर रहीं हैं। मेघना गुलजार को उनके शानदार निर्देशन के लिए खूब तारीफें मिल रहीं हैं। आज मेघना गुलजार के लिए बेहद ही खास दिन है, जी हां! या तो यूं कह सकते हैं कि उनके लिए डबल सेलिब्रेशन का मौका है। जहां एक तरफ उनकी फिल्म "सैम बहादुर" बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कलेक्शन कर रही है, वहीं दूसरी ओर, आज मेघना गुलजार अपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहीं हैं। आज मेघना गुलजार का जन्मदिन है, ऐसे में आइए आपको उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें बताते हैं।

जन्म के बाद ही मेघना के माता-पिता का हो गया था तलाक

राइटर और निर्देशक मेघना गुलजार इंडस्ट्री के फेमस राइटर और निर्देशक गुलजार साहब की बेटी हैं। वहीं मेघना की मां राखी भी एक मशहूर अदाकारा थीं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेघना के जन्म के कुछ समय बाद ही इनके माता-पिता यानी कि गुलजार साहब और राखी एक-दूसरे से अलग हो गए। हालांकि गुलजार और राखी ने अबतक तलाक नहीं लिया है, बस वे अलग-अलग रहने लगे।


जर्नलिस्ट के तौर पर की अपने करियर की शुरुआत

मेघना गुलजार फिल्मी बैकग्राउंड से थी, ऐसे में शुरुआत से ही उनका मन फिल्म इंडस्ट्री की ही ओर था। हालांकि अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, मेघना गुलजार ने अपने करियर की शुरुआत एक जर्नलिस्ट के तौर पर की। उन्होंने एक इंग्लिश न्यूजपेपर में बतौर फ्रीलांसर काम करना शुरू किया, लेकिन फिल्म इंडस्ट्री में मन लगा रहें के कारण उन्होंने सब कुछ छोड़ इंडस्ट्री में कदम रखा और डायरेक्टर सईद मिर्जा के साथ उन्होंने फिल्मी दुनिया के बारे में सीखना शुरू किया। उसके बाद वह फिल्म मेकिंग कोर्स करने न्यूयॉर्क चली गईं। न्यूयॉर्क से वापस आकर मेघना अपने पिता गुलजार साहब के साथ लग गई और उनकी फिल्में में असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में काम करने लगीं।


साल 2002 में मेघना ने किया था डेब्यू

पिता गुलजार संग असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में काम करने के बाद मेघना गुलजार ने साल 2002 में बतौर निर्देशक अपना डेब्यू किया। मेघना गुलजार की पहली फिल्म "फिलहाल" थी, लेकिन पहली फिल्म से उन्हें सफलता नहीं मिली, ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हुई थी। "फिलहाल" के फ्लॉप होने के बाद वह काफी सालों तक फिल्मी दुनिया से दूर रहीं और फिर इसके बाद उन्होंने साल 2015 में अपनी दमदार वापसी की। 2015 में उनकी फिल्म "तलवार" रिलीज हुई थी, जिसे अच्छा रिस्पॉन्स मिला था। "तलवार" के बाद ने फिर "राजी" के साथ अपनी दमदार वापसी की थी, जो बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। फिर साल 2020 में मेघना गुलजार की फिल्म "छपाक" आई, जिसे अच्छी प्रतिक्रिया तो मिली, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर फिल्म फ्लॉप रही।


"सैम बहादुर" को मिला रहा बेहतरीन रिस्पॉन्स

"छपाक" के असफल होने के बाद मेघना गुलजार की कुछ समय पहले ही फिल्म "सैम बहादुर" रिलीज हुई है, जिसमें विक्की कौशल और सान्या मल्होत्रा जैसे कलाकार हैं। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छी कमाई कर रही है। वहीं अब खबरें आईं हैं कि मेघना गुलजार बहुत जल्द अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ अपनी अगली फिल्म की शुरुआत करने जा रही हैं, जिसकी डिटेल जल्द ही सामने आएगी।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story