×

Michael Jackson: आज भी संगीत की दुनिया का राजा

Michael Jackson: माइकल जोसेफ जैक्सन लोकप्रिय अमेरिकी पॉप गायक थे। 25 जून 2009 को इस पॉप गायक का निधन हो गया था।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Chitra Singh
Published on: 24 Jun 2021 5:11 PM GMT
Michael Jacksons Death Anniversary
X

माइकल जैक्सन (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

Michael Jackson: माइकल जोसेफ जैक्सन (Michael Jackson) लोकप्रिय अमेरिकी पॉप गायक (American Pop Singer) थे, आज इस दुनिया को छोड़ने के एक दशक बाद भी वह किंग ऑफ पॉप (King of Pop) के सिंहासन पर विराजमान हैं। माइकल जैक्सन अपने माता पिता की सातवीं संतान थे, जिन्होंने मात्र ग्यारह वर्ष की आयु में ही कामर्शियल गायकी आरंभ कर दी थी। उस समय वे जैक्सन-5 समूह के सदस्य हुआ करते थे। 25 जून 2009 को इस पॉप गायक का निधन हो गया लेकिन आज भी उसके चाहने वाले कम नहीं हुए हैं। हाल ही में उनके पहले वीडियो ने यू ट्यूब के बिलियन क्लब में अपना स्थान बनाया है।

1971 में माइकल जैक्सन अपना व्यक्तिगत कैरियर प्रारंभ किया, हालांकि उस समय भी वे ग्रुप के सदस्य थे। लेकिन जल्द ही जैक्सन ने गायकी की दुनिया में अपना सिक्का जमा लिया और किंग ऑफ पॉप के नाम से मशहूर हो गए। उनके सबसे अधिक बिक्री वाले अल्बमों में, ऑफ द वाल (1979), बैड (1987), डैंजरस (1991) और हिस्ट्री (1995) प्रमुख हैं। हालांकि 1982 में जारी थ्रिलर उनका अब तक के सबसे अधिक बिकने वाला एल्बम माना जाता है।

अमेरिकी पॉप गायकी दुनिया के सबसे लोकप्रिय सितारा

1980 के प्रारंभिक वर्षों में ही जैक्सन अमेरिकी पॉप गायकी और मनोरंजन की दुनिया के सबसे लोकप्रिय सितारे बनकर उभरे थे। एमटीवी पर उनके वीडियो ने बहुत धूम मचाई। थ्रिलर ने तो वीडियो संगीत की अवधारणा ही बदल दी थी। नब्बे के दशक में ब्लैक ऑर ह्वाइट और स्क्रीम ने उन्हें अच्छी प्रसिद्धि दिलाई। मंच प्रदर्शनों के द्वारा उनकी नृत्य शैली प्रसिद्ध हो गई। वे एक चमकते सितारे बन गए।

ग्रैमी अवार्ड

माइकल जैक्सन कई बार गिनीज बुक में स्थान प्राप्त कर चुके हैं। अब तक के सबसे सफल मनोरंजनकर्ता के १३ ग्रैमी अवार्ड जीतने वाले जैक्सन अकेले कलाकार है। 25 जून 2009 को दिल का दौरा पड़ने के कारण जैक्सन का निधन हो गया था।

माइकल जोसेफ जैक्सन (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

किंग ऑफ पॉप की बिलियन व्यूज़ क्लब में पहली एंट्री

माइकल जैक्सन की "बिली जीन" ने इस महीने YouTube पर 1 बिलियन व्यूज को पार कर लिया है, जो कि दिवंगत किंग ऑफ पॉप की बिलियन व्यूज़ क्लब में पहली एंट्री है।

"बिली जीन" 1980 के दशक में गन्स एन 'रोज़्स' "स्वीट चाइल्ड ओ' माइन" और ए-हा के "टेक ऑन मी" के बाद इस मील के पत्थर तक पहुंचने वाला तीसरा संगीत वीडियो है। उनके 1983 के बिलबोर्ड हॉट 100 नंबर 1 हिट के लिए संगीत वीडियो - जिसने दो ग्रैमी जीते और 1984 में वर्ष के गीत के लिए नामांकित किया गया था - ने अब तक 2021 में 600,000 से अधिक दैनिक वैश्विक व्यूज देखे हैं।

स्टीव बैरन द्वारा निर्देशित वीडियो जैक्सन के मैग्नम ओपस थ्रिलर के समर्थन में निर्मित तीन में से एक था, जो वैश्विक बिक्री के मामले में अब तक का सबसे अधिक बिकने वाला एल्बम बना हुआ है। एल्बम के टाइटल ट्रैक का वीडियो YouTube पर 765 मिलियन व्यूज के करीब है। यूट्यूब को यह कामयाबी उनकी 12वीं बरसी से कुछ दिन पहले ही हासिल हुई है।

शेरिल क्रो ने लगाया उत्पीड़न का आरोप

इस बीच अमेरिका में जन्मी ग्रेमी अवार्ड विनर शेरिल क्रो ने आरोप लगाया है कि 1987 में जब शेरिल क्रो ने माइकल जैक्सन के साथ दौरा किया, तो उन्हें कथित तौर पर पॉप स्टार के प्रबंधक से उत्पीड़न का सामना करना पड़ा था। द इंडिपेंडेंट - एक ब्रिटिश ऑनलाइन समाचार पत्र के अनुसार, क्रो उस समय केवल 25 वर्ष की थी, जब उसने बैकअप गायन टमटम किया। गायिका और गीतकार क्रो ने बताया कि उसने जैक्सन के प्रबंधक फ्रैंक डिलियो से यौन उत्पीड़न का अनुभव किया, जो सितंबर 1987 में "बैड वर्ल्ड टूर" की शुरुआत में लगभग 39 वर्ष का रहा होगा।

क्रो ने 63 साल की उम्र में डिलियो के निधन के लगभग एक दशक और माइकल जैक्सन के 50 साल की उम्र में निधन के लगभग 12 साल बाद लगाया है। क्रो ने कहा कि, "ललक इतनी खूबसूरत चीज है। जो वास्तव में एक छोटे से शहर के एक युवा व्यक्ति को दुनिया को देखने और यकीनन सबसे बड़े पॉप स्टार के साथ काम करने के लिए अविश्वसनीय अवसर देती है।

माइकल जैक्सन के साथ शेरिल क्रो (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

59 वर्षीय क्रो का दावा है कि डिलियो ने उन्हें स्टार बनाने के लिए बार-बार पेशकश के साथ उनसे संपर्क किया। उसे धमकी भी दी गई कि अगर उसने इसे रिपोर्ट किया या इस बारे में बात में किसी से बात की तो उसका करियर बर्बाद कर दिया जाएगा। गायिका ने पहली बार यह नहीं कहा है इससे पहले भी 2017 में मी टू कैम्पेन के दौरान उसने यह बात कही थी।

विवादों में घिरे रहे माइकल जैक्सन

दुनिया का सबसे नामी और अमीर कलाकार माइकल जैक्सन खुद भी विवादों में रहा। एक समय 11 वर्षीय जॉर्डी चैंडलर के परिवार ने माइकल जैक्सन पर चैंडलर के यौन शोषण का आरोप लगाया, जिसको माइकल जैक्सन ने गलत बताया। लेकिन कहते हैं बाद में अदालत के बाहर उनका चैंडलर के परिवार से समझौता हुआ और यह समझौता दो करोड़ अमरीकी डॉलर में हुआ था।

माइकल ने लिसा मेरी प्रिसले से की शादी

1994 में माइकल जैक्सन ने लिसा मेरी प्रिसले से शादी की। लेकिन ये शादी नहीं चली और 19 महीने बाद दोनों में तलाक़ हो गया। 1997 में माइकल जैक्सन ने नर्स डेबी रोव से शादी की और बताया कि डेबी उनके बच्चे की माँ बनने वाली हैं। डेबी से उन्हें दो बच्चे हुए प्रिंस माइकल और बेटी पेरिस माइकल कैथरिन। लेकिन 1999 में माइकल जैक्सन का डेबी से भी तलाक़ हो गया लेकिन दोनों बच्चे उनके पास ही रहे।

माइकल जैक्सन-लिसा मेरी प्रिसले (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

माइकल जैक्सन पर लगे कई आरोप

माइकल जैक्सन पर तमाम तरह के आरोप लगे। बाद में एक टीवी डॉक्यूमेंट्री में उन्होंने बच्चों के साथ सोने की बात स्वीकार की और कहा- आप उनके साथ क्यों नहीं सो सकते हैं। किसी के साथ सोना सबसे प्यारी चीज़ है। लेकिन 2003 में उनपर फिर 14 साल के बच्चे गेविन अरविज़ों के साथ दुर्व्यवहार का आरोप लगा। पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया और उन्हें हथकड़ियाँ भी पहनाई गईं, लेकिन अदालती कार्रवाई के बाद उन्हें निर्दोष करार दिया गया। इस बीच दिवालिया होने की अफ़वाहों के बीच माइकल जैक्सन दुबई चले गए। इस बीच माइकल जैक्सन ने अपने कमबैक कंसर्ट की घोषणा की। उन्होंने घोषणा की कि वे 50 शो करेंगे और लंदन में उनका आख़िरी शो होगा। उनका ये शो जुलाई में होने वाला था, लेकिन उससे पहले ही उनकी मौत हो गई।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story