×

Minoo Mumtaz Ka Nidhan: नहीं रहीं दिग्गज अभिनेत्री मीनू मुमताज, भाई अनवर अली ने दी जानकारी

Minoo Mumtaz Ka Nidhan: बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री मीनू मुमताज (Minoo Mumtaz) का 79 साल की उम्र में आज यानी 23 अक्टूबर को निधन हो गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 23 Oct 2021 5:04 AM GMT (Updated on: 23 Oct 2021 5:31 AM GMT)
Minoo Mumtaz Ka Nidhan: नहीं रहीं दिग्गज अभिनेत्री मीनू मुमताज, भाई अनवर अली ने दी जानकारी
X

मीनू मुमताज (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Minoo Mumtaz Ka Nidhan: हिंदी फिल्म इंडस्ट्री (Hindi Film Industry) को एक और बड़ा झटका लगा है। बॉलीवुड की दिग्गज अभिनेत्री मीनू मुमताज (Minoo Mumtaz) का 79 साल की उम्र में आज यानी 23 अक्टूबर को निधन हो गया है। जिसकी जानकारी उनके भाई अनवर अली (Anwar Ali) ने दी है। उन्होंने बताया कि मीनू ने कनाडा में आखिरी सांस ली है। इसके साथ ही अनवर ने मीनू के प्रशंसकों, फिल्म इंडस्ट्री, मीडिया को उनके प्यार के लिए आभार जताया है।

26 अप्रैल 1942 को मुंबई में जन्मीं मीनू मुमताज हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर एक्टर और कॉमेडियन महमूद अली (Mehmood Ali) की बहन थीं। मीनू को 1950 और 1960 के दशक में कई हिंदी फिल्मों में देखा गया, उन्होंने अपनी एक्टिंग के जरिए लोगों के दिलों पर राज किया।

मीनू मुमताज बायोग्राफी (Minoo Mumtaz Biography)

मीनू मुमताज का जन्म 26 अप्रैल 1942 को महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में हुआ था। मीनू मुमताज हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर कॉमेडियन महमूद अली के साथ एक खास रिश्ता साझा करती थी और वो है भाई बहन का। जी हां, महमूद अली और मीनू मुमताज (Minoo Mumtaz Brother) भाई बहन थे। महमूद की पूरी फैमिली फिल्मों से जुड़ी थी, इसलिए मीनू का भी रुझान फिल्मों की ओर हो गया।

मीनू मुमताज ने बचपन में डांस की ट्रेनिंग ली थी, वो एक फेमस डांसर और चाइल्ड आर्टिस्ट थीं। देविका रानी ने मीनू को बॉम्बे टॉकीज में बतौर डांसर रख लिया था। मीनू की डेब्यू (Minoo Mumtaz Debut Film) फिल्म साल 1955 में रिलीज हुई फिल्म 'घर घर में दीवाली' रही। हालांकि असली पहचान फिल्म 'सखी हातिम' से मिली, जिसमें उन्होंने जलपरी का किरदार निभाया था। इस दिग्गज अभिनेत्री की जोड़ी सबसे ज्यादा कॉमेडियन जॉनी वॉकर (Johnny Walker) के संग पसंद की गई। दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया था।

मीनू मुमताज (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

शादी (Minoo Mumtaz Marriage)

साल 1963 में मीनू मुमताज डायरेक्टर सैयद अली अकबर संग शादी के बंधन में बंध गईं। इसके कुछ सालों बाद उन्होंने फिल्मों से दूर बना ली और कनाडा में शिफ्ट हो गईं।

मीनू मुमताज कंट्रोवर्सी (Minoo Mumtaz Controversy)

मीनू मुमताज से जुड़ी सबसे बड़ी कंट्रोवर्सी रही थी, उनके भाई संग रोमांस करना। जी हां, मीनू मुमताज ने सगे भाई महमूद अली के साथ साल 1958 में आई फिल्म 'हावड़ा ब्रिज' में रोमांस किया था। इसे देख दर्शक भड़क उठे थे और दोनों की काफी ज्यादा आलोचना हुई थी।

मीनू मुमताज फिल्म (Minoo Mumtaz Film)

सखी हातिम

ब्लैक कैट

बूझ मेरा क्या नाम रे

सीआईडी

हावड़ा ब्रिज

कागज के फूल

चौदवी का चांद

साहिब बीवी और गुलाब

ताज महल

घूंघट

इंसान जाग उठा

घर बसाके देखो

गजल

सिंदबाद

अलीबाबा

अलादीन

धर्मपुत्र

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story