×

Miss Universe 2021: 21 साल बाद भारत लौटा ताज, मिस यूनिवर्स 2021 बनीं हरनाज संधू, सबसे पहले सुष्मिता ने बढ़ाया था देश का मान

Miss Universe 2021: हरनाज ने 21 साल बाद ताज की घर वापसी कराई है। उनसे पहले लारा दत्ता को 2000 में मिस यूनिवर्स का ताज पहनाया गया था।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 13 Dec 2021 10:37 AM GMT
Miss Universe 2021
X

मिस यूनिवर्स (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Miss Universe 2021: हरनाज संधू नई मिस यूनिवर्स 2021 (Miss Universe 2021 Harnaaz Sandhu) बन गईं हैं। मिस यूनिवर्स 2021 के रिजल्ट की घोषणा होने के बाद से सोशल मीडिया पर हरनाज संधू की तस्वीरों का सैलाब देखने को मिल रहा है। ये भारत के लिए सम्मान की बात है। हरनाज ने 21 साल बाद ताज की घर वापसी कराई है। उनसे पहले लारा दत्ता को 2000 में मिस यूनिवर्स का ताज पहनाया गया था। वही भारत की पहली मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन बनीं थी।

बता दें, सुष्मिता (sushmita sen won miss universe 1994) सेन उस दौरान सिर्फ 19 साल थी। इतनी छोटी उम्र में सुष्मिता सेन पहली भारतीय महिला बनीं जिन्होंने मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया था। उस ऐतिहासिक दिन को आज तक कोई नहीं भूल पाया। उन्हें पूछे गए एक सवाल के जवाब ने उन्हें मिस यूनिवर्स का ताज दिला दिया। मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के दौरान सुष्मिता सेन से कांटेस्ट को जज कर रहे एक जज ने पूछा था यदि आप किसी ऐतिहासिक घटना को बदल सकतीं, तो वो क्या होती? जिसपर सुष्मिता ने जवाब दिया था 'इंदिरा गांधी की मृत्यु'। इस सवाल के जवाब ने उन्हें पहली मिस यूनिवर्स बनाया था।

सुष्मिता सेन बॉलीवुड डेब्यू

मिस यूनिवर्स बनने के बाद उन्हें फिल्मों में काम करने का मौका मिला। 1996 में उनकी पहली फिल्म 'दस्तक' रिलीज हुई थी। 1997 में तमिल फिल्म 'रत्चागन' में नज़र आईं। फिल्म बीवी नंबर 1 के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस अवार्ड जीता। जिसके बाद फिल्म सिर्फ तुम , फिजा, फिल्हाल, आंखें, मैं हूं ना और मैंने प्यार क्यों किया के लिए उन्हें आज भी याद किया जाता है।

लारा दत्ता ने ये जवाब देकर जीता था मिस यूनिवर्स का खिताब

सुष्मिता सेन के बाद ये ताज 2000 में लारा दत्ता (lara dutta second Miss Universe) को मिला। लारा दत्ता दूसरी भारतीय महिला बनीं। जब मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली लारा दत्ता उस वक़्त 22 साल की थीं। जब लारा दत्ता से कांटेस्ट को जज ने पूछा था कि ब्यूटी कॉन्टेस्ट वुमन्स के लिए रिस्पेक्फुल नहीं? कैसे साबित करेंगी कि ये बात गलत है? लारा का जवाब था, मैं समझती हूं कि मिस यूनिवर्स जैसी प्रतियोगिताएं यंग वुमन के लिए एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म हैं। जिसके माध्यम से हम आगे बढ़ सकते हैं और हम जिस फील्ड में जाना चाहे जा सकते हैं।

हरनाज संधू से पूछा गया सवाल

वही 21 साल बाद जब हरनाज संधू से मिस यूनिवर्स 2021 के पूछा गया सवाल ये था कि - आज के दबावों से निपटने के लिए युवा महिलाओं को आप क्या सलाह देंगी? उन्होंने बड़ी खूबसूरती से इसका जवाब दिया कि 'आज का युवा जिस सबसे बड़े दबाव का सामना कर रहा है, वह है खुद पर विश्वास करने का। दूसरों के साथ अपनी तुलना करना बंद करें और दुनिया भर में हो रही अधिक महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करें। वो पुरे विश्वाश के साथ आगे बोलते गईं और जज उन्हें सुनते रहे। अपनी बात को आसान शब्दों में रखा। इससे वहा मौजूद सभी उनकी बात से प्रभावित हुए।

बता दें , हरनाज कौर संधू का जन्म 3 मार्च 2000 में चंडीगढ़ के सिख परिवार में हुआ। हरनाज ने अपनी शिक्षा चंडीगढ़ से ही शिवालिक पब्लिक स्कूल और पोस्ट ग्रेजुएट गवर्नमेंट कॉलेज फॉर गर्ल्स से की। पंजाबी, हिंदी और अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान है। भारत की हरनाज़ संधू को सोमवार को 70 वीं मिस यूनिवर्स का ताज पहनाया गया, इस प्रतियोगिता में लगभग 80 प्रतियोगियों ने हिस्सा लिया। उन्होंने विभिन्न देशों और क्षेत्रों के 79 अन्य प्रतियोगियों को हराया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story