×

Miss Universe 2021 : हरनाज को 'मिस यूनिवर्स' बनाने वाले सवाल को सुनकर आप भी दंग रह जाएंगे, जानें इसके जवाब के बारे में

हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स 2021 का ताज अपने नाम किया है। 21 साल बाद भारत ने 'मिस यूनिवर्स' का खिताब अपने नाम किया है।

Priya Singh
Written By Priya Singh
Published on: 13 Dec 2021 8:06 AM GMT (Updated on: 13 Dec 2021 9:20 AM GMT)
Miss Universe 2021 : हरनाज को मिस यूनिवर्स बनाने वाले सवाल को सुनकर आप भी दंग रह जाएंगे, जानें इसके जवाब के बारे में
X

फोटो साभार : सोशल मीडिया

Miss Universe 2021 : हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स 2021 का ताज अपने नाम कर लिया है। 70वां मिस यूनिवर्स पेजेंट इस साल 12 दिसंबर को इजराइल में आयोजित किया गया था। हरनाज ने देशभर के 80 प्रतियोगियों को हराकर यह जीत अपने नाम दर्ज किया है। हरनाज को मेक्सिको की पूर्व मिस यूनिवर्स एंड्रिया मेजा द्वारा ताज पहनाया गया। बता दें कि 21 साल बाद भारत ने 'मिस यूनिवर्स' का खिताब अपने नाम किया है। लारा दत्ता ने हरनाज से पहले 2000 में ताज जीता था। वहीं सुष्मिता सेन भी ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। नियमित ब्यूटी राउंड्स के अलावा इसबार के कॉन्टेस्ट में राजनीति और महामारी से संबंधित सवालों को पूछा गया था। इसी के साथ 'टॉप 3' में अपनी पहचान बना रही हरनाज से युवा महिलाओं के लिए सलाह से जुड़ा एक प्रश्न पूछा गया।

हरनाज ने युवतियों को तुलना करने से बचने की सलाह दी

यंग डिवा हरनाज संधू, जो भारत के पंजाबी फिल्म उद्योग में एक अभिनेत्री हैं, से न्यायाधीशों के एक पैनल ने पूछा, "आप युवा महिलाओं को क्या सलाह देंगी कि वे आज के दबावों से कैसे निपटें?" हरनाज ने थोड़ा समय लेते हुए एक विस्तृत और सुंदर जवाब दिया। उन्होंने अपने जवाब में युवतियों को सलाह देते हुए कहा, "वे किसी से न डरें और दूसरों से अपनी तुलना करने की आदत बनाना बंद करें।" हरनाज ने आगे कहा कि आज का युवा जिस सबसे बड़े दबाव का सामना कर रहा है, वह खुद पर विश्वास करने का है। यह जानना कि आप अद्वितीय हैं, आपको सुंदर बनाता है। दूसरों के साथ अपनी तुलना करना बंद करें और दुनिया भर में हो रही अधिक महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करें।

सुष्मिता का जवाब बेहद प्रेरणादायक था

हरनाज ने आगे कहा, "बाहर आएं, अपने लिए आवाज उठाएं, क्योंकि आप अपने जीवन के लीडर हैं। आप अपनी ही आवाज हैं। मुझे खुद पर विश्वास था और इसलिए मैं आज यहां खड़ी हूं।" विदित हो कि हैदराबाद में जन्मीं सुष्मिता सेन ने पहली बार 1994 में मिस यूनिवर्स का ताज जीता था। उस समय सुष्मिता केवल 19 वर्ष की थीं। इतनी कम उम्र में सुष्मिता सेन मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं। मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के दौरान सुष्मिता से सवाल पूछा गया था कि अगर आप किसी ऐतिहासिक घटना को बदल सकती हैं तो वह क्या होगी? सुष्मिता ने इसका जवाब देते हुए कहा था 'इंदिरा गांधी की मौत'। सुष्मिता के जवाब ने उन्हें 'मिस यूनिवर्स' का खिताब दिलाया।

लारा दत्ता को इस सवाल के जवाब ने बनाया था मिस यूनिवर्स

लारा दत्ता ने 2000 में मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था। लारा दत्ता सुष्मिता सेन के बाद मिस यूनिवर्स बनने वाली दूसरी भारतीय महिला बनीं। उस समय लारा 22 साल की थीं। लारा का साक्षात्कार किसी भी श्रेणी में सबसे लंबा रिकॉर्ड किया गया साक्षात्कार था। उन्होंने इस दौर में 9.99 अंक हासिल किए हैं। लारा दत्ता से पूछा गया कि क्या सौंदर्य प्रतियोगिता महिलाओं के लिए सम्मानजनक नहीं है। कैसे साबित करें कि यह कथन गलत है? लारा ने जवाब देते हुए कहा था , "मुझे लगता है कि 'मिस यूनिवर्स' जैसी प्रतियोगिता युवा लोगों के लिए एक बेहतरीन मंच है। इससे हम और आगे जा सकते हैं और उस क्षेत्र में जा सकते हैं जहां हम जाना चाहते हैं। हम व्यापार, राजनीति सहित अन्य क्षेत्रों में काम कर सकते हैं। हम अपनी राय, अपने विचार दृढ़ता से व्यक्त कर सकते हैं।"

मिस यूनिवर्स हरनाज संधू का यह वीडियो जरुर देखें

Priya Singh

Priya Singh

Next Story