×

Mithun Chakraborty: मिथुन नक्सली से कैसे बने बाॅलीवुड के डिस्को डांसर, मिथुन के भाई थे वजह

Mithun Chakraborty: बॉलीवुड के डिस्को डांसर और राज्यसभा सांसद मिथुन चक्रवर्ती आज अपना जन्मदिन (Mithun Chakraborty Birthday) मना रहे हैं। मिथुन आज भले ही फिल्मी दुनिया का एक बड़ा नाम है और बंगाल की राजनीति में एक लोकप्रिय चेहरा लेकिन इस मुकाम तक पहुँचने के लिए मिथुन के स्ट्रगल (Mithun Struggle) की कहानी काफी ख़ास है।

Shivani
Written By Shivani
Published on: 16 Jun 2021 12:00 AM GMT (Updated on: 16 Jun 2021 2:13 AM GMT)
Mithun Chakraborty: मिथुन नक्सली से कैसे बने बाॅलीवुड के डिस्को डांसर, मिथुन के भाई थे वजह
X

मिथुन चक्रवर्ती (Photo Social Media)

Mithun Chakraborty : बॉलीवुड के डिस्को डांसर और राज्यसभा सांसद मिथुन चक्रवर्ती आज अपना जन्मदिन (Mithun Chakraborty Birthday) मना रहे हैं। मिथुन आज भले ही फिल्मी दुनिया का एक बड़ा नाम है और बंगाल की राजनीति में एक लोकप्रिय चेहरा लेकिन इस मुकाम तक पहुँचने के लिए मिथुन के स्ट्रगल (Mithun Struggle) की कहानी काफी ख़ास है। बहुत कम लोगों को मालुम है कि मिथुन बॉलीवुड में आने से पहले क्या करते थे। 'मैं नारियल पानी वाला' (Main Nariyal Pani Wala) डायलॉग से लोगों के दिलों और जुबान पर आने वाले मिथुन असल में एक नक्सली थे। जिंदगी में एक ख़ास शख्स के जाने के बाद उनकी दुनिया बदल गयी और नक्सलवाद छोड़ उन्होंने दूसरा रास्ता अपना लिया।

मिथुन नक्सल थे, भाई की मौत से बदली मिथुन की किस्मत

मिथुन चक्रवर्ती का असली नाम (Mithun Ka Asli Nam) गौरांग चक्रवर्ती है। मिथुन कोलकाता में साल 1950 में पैदा हुए। अपने छात्र जीवन में मिथुन कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सिस्ट-लेनिस्ट) से जुड़े। यानी मिथुन नक्सली थे (Mithun Naxal The)।

मिथुन फिल्मी दुनिया में कैसे आये (Mithun Film Career)

मिथुन के भाई (Mithun Ka Bhai) की वजह से वह नक्सल छोड़ फिल्मो में आ गए। दरअसल, उनके इकलौते भाई की करंट लगने से मौत होने के बाद मिथुन ने नक्सल का रास्ता छोड़ दिया और अपने परिवार के पास वापस आ गए।

मिथुन की फिल्मे (Mithun Movies)

मिथुन ने कई बड़ी और सुपरहिट फिल्मो में काम किया। मिथुन की पहली फिल्म (Mithun Ki Pahli Film) साल 1976 में "मृगया" आई। मिथुन को इस फिल्म के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के नेशनल अवार्ड से भी सम्मानित किया गया। बतौर लीड एक्टर के तौर पर उनकी पहली फिल्म मुक्ति थी। मिथुन अपनी महिला कोस्टार्स के बीच काफी लोकप्रिय थे। मिथुन खुद को मैरिड बैचलर कहते थे और दावा करते थे कि मिथुन अपनी सारी अभिनेत्रियों से प्यार करते हैं। हालंकि उनकी नियत गंदी नहीं है।

मिथुन का परिवार (Mithun Family)

मिथुन (Mithun Love Life) का कई अभिनेत्रियों से नाम जुड़ा, योगिता बाली , श्रीदेवी , मंदाकिनी। इन नामों के साथ कई कॉन्ट्रोवर्सी भी जुडी हैं। मिथुन की शादी (Mithun Marriage) योगिता बाली से शादी (Mithun Wife) होने के बाद भी कहा जाता है कि मिथुन और श्रीदेवी (Mithun-Sridevi) को प्यार हो गया। दोनों ने गुपचुप शादी भी कर ली थी लेकिन जब योगिता बाली को इस बात का पता चला तो उन्होंने आत्महत्या करने की कोशिश की और मिथुन योगिता (Mithun Yogita bali) को तलाक नहीं दे सके। जिसके बाद श्रीदेवी को जब इस बात का पता चला तो उन्होंने मिथुन से रिश्ता खत्म कर लिया और बोनी कपूर से शादी कर दी।

मिथुन के चार बच्चे (Mithun Ke Kitne Bachche hain) हैं। महाक्षय चक्रवर्ती, दिशानी चक्रवर्ती, नामाक्षी चक्रवर्ती और उश्मेय चक्रवर्ती। मिथुन की बेटी (Mithun Ki Beti) दिशानी चक्रवर्ती उनकी सगी बेटी नहीं है, मिथुन उन्हें अपने घर लाये और पिता का नाम दिया।

Shivani

Shivani

Next Story