×

नहीं है ये सिर्फ फिल्‍मी कहानी, जुड़ी है इनसे लोगों की असल जिंदगानी

shalini
Published on: 10 May 2016 5:02 AM GMT
नहीं है ये सिर्फ फिल्‍मी कहानी, जुड़ी है इनसे लोगों की असल जिंदगानी
X

लखनऊ: फिल्‍में समाज का आइना कही जाती हैं। जिसने भी यह बात कही है, एकदम सही कही है। भले ही आज की फिल्‍मों में अश्‍लीलता का पुट दिखाई देने लगा हो। लेकिन आज भी सिनेमा में तमाम ऐसी फिल्‍में बन रही हैं, जो समाज की हकीकत को दर्शा रही हैं। साल 2016 के शुरुआत से ही ऐसी फिल्में लगातार आ रही है, जो हमें हकीकत से रुबरु करा रही हैं। इनमें से कुछ फिल्में सच्ची घटना पर आधारित हैं, तो कुछ उस वक्त का बैकग्राएंड लिए हुए हैं। आइए नजर डालते हैं ऐसी ही कुछ फिल्मों पर...

ट्रैफिक ने बचाई बच्‍ची की जान

6 मई 2016 को रिलीज हुई फिल्‍म ट्रैफिक एक सच्‍ची घटना पर बनी हुई फिल्‍म है। इंपॉसिबल काम को पॉसिबल बनाने पर आ‍धारित यह फिल्‍म दिल को छू जाने वाली फिल्‍म है। इसमें एक लड़की की जान बचाने के लिए मुंबई से पुणे तक के 150 मिनट के सफर में ट्रैफिक नियमों में थोड़ी ढील दी गई थी। खास बात तो यह है कि बच्ची की जान बचाने के लिए हर्ट ट्रांसप्लांट करना था। जिसमें मुंबई से पुणे तक एक जिंदा दिल को ट्रैफिक सिग्नल की रेलमपेल के बीच सही समय पर पहुंचाया गया। इस फिल्म में मनोज बाजपेयी, जिमी शेरगिल और दिव्या दत्ता जैसे सितारों ने अहम भूमिका दिखाई।

sadasd

यौन समस्‍या को उठाती है फिल्‍म अलीगढ़

26 फरवरी 2016 को रिलीज हुई 'अलीगढ़' की कहानी ने लोगों को झकझोर कर रख दिया। यह फिल्‍म डॉक्टर श्रीनिवास रामचंद्र सिरस की सच्ची घटना पर आधारित है, जिन्हें उनके यौन झुकाव के कारण नौकरी से निकाल दिया गया था। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में मराठी के प्रोफेसर सिरस ने बाद में खुदकुशी कर ली थी। इस फिल्म में बॉलीवुड एक्टर मनोज वाजपेयी और राजकुमार राव ने मेन रोल निभाया था। इस फिल्‍म में दिखाया गया कि किस तरह एक आदमी को यौन से जुड़ी समस्‍या को झेलना पड़ता है और फिर वह परेशान होकर आत्‍महत्‍या कर लेता है।

dfsdf

एयरलिफ्ट ने किया लोगों के थाटस को लिफ

22 जनवरी 2016 को रिलीज हुई फिल्म 'एयरलिफ्ट' लोगों को काफी पसंद आई। इस फिल्‍म को देखने वाले हर इंसान के दिल में देश के लिए प्‍यार जाग उठा। इस फिल्‍म की कहानी 1990 में इराक-कुवैत के बीच हुए युद्ध के बाद वहां मौजूद भारतीयों को वहां से बाहर निकलने के मिशन पर आधारित है। यह फिल्म 1990 में कुवैत में रह रहे एक भारतीय बिजनेसमैन रंजीत कटियाल पर आधारित है, जिसने युद्ध के दौरान 1 लाख 70,000 से ज्यादा लोगों को वहां से निकाला था। फिल्म में बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार और निम्रत कौर ने लीड भूमिका निभाई थी। दूसरों के लिए खुद की जिंदगी की परवाह न करने वाले रंजीत के जज्‍बे को पूरे देश ने सलाम किया।

s

ड्रग तस्‍करी को उजागर करेगी फिल्‍म उड़ता पंजाब

17 जून 2016 को रिलीज होने वाली 'उड़ता पंजाब' फिल्‍म में शाहिद कपूर, आलिया भट्ट और करीना कपूर जैसी हस्तियां हैं। बताया जा रहा है कि ये फिल्‍म पंजाब के ड्रग्स माफिया पर आधारित है। फिल्म की कहानी पंजाब में फैले ड्रग्स के इर्द-गिर्द घूमती है। यह फिल्म पंजाब हो रही ड्रग्स तस्करी पर आधारित है, जो कि वहां के तमाम युवाओं की जिंदगी को बर्बाद कर चुकी है।

dfsdg

अपाहिजता जिंदगी में आडे नहीं आती: रंगून

बॉलीवुड एक्टर सैफ अली खान की आने वाली फिल्म ‘रंगून’ 1940 के दशक की प्रेम कहानी पर आधारित है और सेकंड वर्ल्‍ड वाॅर का बैकग्राएंड लिए हुए है। इसमें सैफ और शाहिद के अलावा कंगना रनौत भी नजर आएंगी। यह फिल्म 30 सितंबर 2016 को रिलीज होगी। बताया जाता है कि सेकंड वर्ल्‍ड वाॅर के बैकग्राएंड पर आधारित फिल्म 'रंगून' में सैफ का किरदार एक अपाहिज फिल्म मेकर का है। शाहिद एक सैनिक का किरदार निभाते नजर आएंगे।

dd

सीरियल किलर रमन राघव ये रूबरू कराएगी रमन राघव 2.0 नाम की यह फिल्‍म

'रमन राघव 2.0' 24 जून 2016 को रिलीज होने वाली है। यह फिल्म 1960 के दशक में मुंबई में हत्याएं करने वाले सीरियल किलर रमन राघव पर आधारित है। फिल्म मेकर अनुराग कश्यप के निर्देशन में बन रही यह फिल्‍म सीरियल किलर के जिंदगी के पहलुओं को दर्शाएगी। इस फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी और विक्की कौशल मेन रोल में दिखेंगे।

sefa

shalini

shalini

Next Story