TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Mukesh Birth Anniversary: मशहूर गायक मुकेश के वो सदाबहार गाने जिसे आज भी गुनगुनाते हैं लोग, इन अभिनेताओं की बने आवाज

Mukesh Birth Anniversary: मशहूर गायक मुकेश बड़े बड़े एक्टर्स को अपनी मधुर आवाज दी । मुकेश को म्यूजिक इंडस्ट्री का सबसे पॉपुलर प्लेबैक सिंगर माना जाता है । आज भी वो कई सिंगर के लिए आइडल हैं ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 22 July 2021 4:52 AM GMT
playback singer mukesh
X

मशहूर गायक मुकेश (फोटो : सोशल मीडिया )

Mukesh Birth Anniversary: अगर आप पूराने गाने सुनने का शौख रखते हैं तो ज़रूर जानते होंगे मुकेश (Famous Playback Singer Mukesh) कौन थे और उनके द्वारा कौन कौन से गीत गाए गए। आज भी मशहूर गायक मुकेश द्वारा गाए गाने लोगों को पसंद आते हैं । उनके कई गानों को री मिक्स कर केमार्केट में उतारा गया लेकिन जो ओरिजिनल में बात हैं वो आज कल के री मिक्स में कहा । गायक मुकेश की आवाज का जादू कई फिल्मों में सुना गया । उन्होंने बड़े-बड़े एक्टर को अपनी मधुर आवाज दी । मुकेश को म्यूजिक इंडस्ट्री का सबसे पॉपुलर प्लेबैक सिंगर माना जाता है । आज भी वो कई सिंगर के लिए आइडल हैं । उनके पॉपुलर गानों में जो आज भी सुने जाते हैं 'कभी कभी मेरे दिल में' और 'जाने कहां गए वो दिन' शांत माहौल में आज भी सुनना पसंद करते हैं कुछ लोग।

आज ही के दिन 22 जुलाई 1923 को दिल्ली में मशहूर गायक मुकेश का जन्म हुआ था । उनका पूरा नाम मुकेश चंद माथुर था । उनके पिता जोरावर चंद माथुर एक इंजीनियर थे, उनकी माता चंद्रानी माथुर थी । मुकेश का परिवार काफी बड़ा था वो दस बच्चों में छठे नंबर पर थे । अपने 10वीं कीपढ़ाई करने के बाद वो नौकरी करने लग गए थे । लेकिन इस दौरान वो अपनी आवाज पर भी काम कर रहे थे । संगीत में अपनी आवाज को निखारने के लिए वो कई प्रयोग कर रहे थे ।

मुकेश (फोटो : सोशल मीडिया )

मुकेश का सिंगिंग करियर ( Mukesh Career)

लेकिन उनकी ये ख़ास प्रतिभा ज्यादा दिनों तक छिप नहीं पाई । अपनी बहन की शादी में मुकेश को गाना गाते एक्टर मोतीलाल ने सुना जो उनके दूर के रिश्तेदार थे । फिर क्या था वो मुकेश को मुंबई ले गए, पंडित जगन्नाथ प्रसाद से उन्हें मिलाया जो उन्हें गायन पाठ देने लगे । जिसके बाद उनको पहला ब्रेक भी मिला फिल्म 'निर्दोश' (1941) में गायक के साथ साथ उन्हें एक्टिंग करने का भी ऑफर मिला । इस फिल्म से 'दिल ही बुझा हुआ हो तो' से पहला गाना गया । 1945 में मुकेश ने बतौर प्लेबैक सिंगर एक्टर मोतीलाल के लिए गाना गाया । यहा से उनके करियर की गाड़ी ने जो रफ़्तार पकड़ी तो फिर नहीं रुकी ।

सिंगर मुकेश (फोटो : सोशल मीडिया )

इन एक्टर्स की बने आवाज (voice of actors)

एक के बाद एक मुकेश ने बड़े-बड़े एक्टर के लिए गाना गाया । एक्टर राज कपूर की आवाज के लिए उन्हें अज भी याद किया जाता है । उनके द्वारा गया गाना मेरा नाम जोकर , श्री 420 , संगम से राज कपूर की भी लोक प्रियता और ज्यादा बढ़ गई थी । अभिनेता मनुज कुमार सुनील दत्त , फिरोज गांधी के पॉपुलर आवाज बने थे ।

मुकेश द्वारा गाए गए कुछ लोकप्रिय गीत (Popular Songs)

क्या खूब लगती हो

जीना यहाँ मरना यहाँ

जाने कहाँ गए वो दिन

एक दिन बिक जाएंगे माटी के मोल

कही दूर जब दिन ढल जाए

मेरा जूता है जापानी

धीरे धीरे बोल कोई सुन ना ले

महबूब मेरे

आवारा हूं

सजन रे झूठ मत बोलो

सावन का महीना

मै पल दो पल का राही हूँ

कभी कभी मेरे दिल में

दोस्त दोस्त ना रहा

सुहाना सफ़र

एक प्यार का नगमा है

इन गीतों के नाम पढ़कर क्या आपके भी कानों में गीत बजने लगे ? इसका मतलब आप भी पूराने गाने सुनना पसंद करते हैं ।

मुकेश (फोटो : सोशल मीडिया )

निर्माता बने मुकेश

आपको बता दें, कई फिल्मों में बतौर सिंगर और एक्टिंग का काम करने के बाद मुकेश फिल्म निर्माता का भी काम किया । 1953 में मुकेश ने अभिनेत्री सुरैया के साथ फिल्म माशूका में मेन रोल में दिखाई दिए, साथ ही इस फिल्म का निर्माण काम भी संभाला औए संगीतकार भी खुद ही रहे। उन्होंने फिल्म मल्हार (1951 ) भी बनाई।

सरल त्रिवेदी से की शादी (Mukesh Married to Saral Trivedi)

23 साल की उम्र में मुकेश ने सरल त्रिवेदी से शादी की । उनकी ये शादी उन्हें 23 वें जन्मदिन पर हुई थी । दोनों ने अपनी शादी मंदिर में की थी । क्योंकि सरल त्रिवेदी के परिवार वाले उनकी शादी से खुश नहीं थे । 27 अगस्त 1976 में उन्हें दिल का दौरान पड़ा और उनका निधन हो गया ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story