×

A.R Rahman Top 5 Songs: ए आर रहमान के जन्मदिन पर सुनिए उनके ये टॉप 5 सदाबहार गाने

A.R Rahman Birthday Special: महान संगीतकार एआर रहमान 6 जनवरी को अपना 56वां जन्मदिन मना रहे हैं। इस मौके पर हम आपके लिए उनके 5 एवरग्रीन गाने लाये हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 6 Jan 2023 5:24 AM GMT
Happy Birthday A.R Rahman
X

Happy Birthday A.R Rahman (Image Credit-Social Media)

Happy Birthday A.R Rahman: महान संगीतकार एआर रहमान 6 जनवरी को अपना 56वां जन्मदिन मना रहे हैं। रहमान ने सभी भाषाओं में सदाबहार धुनें बनाई हैं और इतना ही नहीं उन्होंने फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर के अपने गीत 'जय हो' के लिए ऑस्कर भी जीता है। इंडिया में गीत संगीत शुरू से लोगों के दिलों में अपनी खास जगह रखते आये हैं। गम हो या ख़ुशी हर मौके पर संगीत ने सभी का साथ दिया है। ऐसे में ए आर रहमान का संगीत हर किसी के दिल को छूने की क्षमता रखता है। आज उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपके लिए उनके 5 एवरग्रीन गाने लाये हैं।

ए.आर रहमान के 5 बेस्ट गाने

5 . ये हसीन वादियां: रोजा

ए आर रहमान के पहले एल्बम का हिट ये हसीन वादियां दशकों से एक कल्ट क्लासिक रहा है। गीत का तमिल संस्करण, 'पुधु वेल्लई मझाई', एल्बम का एक और लोकप्रिय गीत है। यूँ तो इस फिल्म के सभी गाने जैसी दिल है छोटा सा ,रोज़ा जानेमन ने भी लोगों के दिलों को छूया लेकिन इस गाने की बात ही अलग है।

4. तू ही रे : बॉम्बे

फिल्म बॉम्बे का तू ही रे ए आर रहमान द्वारा रचित है और हरिहरन और कविता कृष्णमूर्ति द्वारा गाया गया है। अपने पहले एल्बम की तरह, बॉम्बे में भी ए आर रहमान के कई क्लासिक हिट नंबर्स हैं।

3 . तेरे बिना: गुरु

तेरे बिना गाना अभिषेक बच्चन-स्टारर गुरु से रहमान की एक अद्भुत और मधुर रचना है। रहमान, मुर्तुजा खान, कादिर खान और चिन्मयी द्वारा गाया गया ये गाना पाकिस्तानी कव्वाली गायक उस्ताद नुसरत फतेह अली खान की याद में समर्पित है।

2 कुन फाया कुन- रॉकस्टार

कुन फाया कुन रहमान के बेहतरीन गीतों में से एक हैं। जावेद अली, मोहित चौहान, निज़ामी ब्रदर्स और ए आर रहमान जैसे प्रतिभाशाली गायकों द्वारा उत्कृष्ट कव्वाली ट्रैक गाया गया है।

1. जय हो: स्लमडॉग मिलियनेयर

ए आर रहमान के सबसे बेहतरीन गीतों में से एक, जय हो ने रहमान को पूरी दुनिया में सराहना पॉपुलर कर दिया था। स्लमडॉग मिलियनेयर फिल्म के गीत ने उन्हें बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग का अकादमी अवार्ड जितवाया।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story