×

जब नरगिस ने अचानक कर ली थी सुनील दत्त से शादी, तो हर पल खुद को मौत के मुंह में ढकेलते थे राज कपूर

Nargis Dutt और Raj Kapoor की प्रेम कहानी को अंजाम तक नहीं लाया जा सका। राज कपूर अपनी पत्नी कृष्णा राज कपूर से अलग नहीं हुए जिसके चलते नरगिस ने अपनी ज़िन्दगी का बड़ा फैसला ले लिया।

Shweta Srivastava
Report Shweta SrivastavaNewstrack Network
Published on: 3 May 2022 6:22 AM GMT (Updated on: 3 May 2022 6:23 AM GMT)
Nargis Dutt Death Anniversary
X

Nargis Dutt Death Anniversary (Image Credit-Social Media)

Nargis Dutt Death Anniversary: हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में जहाँ कई मोहब्बत ऐसी हुईं जिन्हे अंजाम तक लाया जा सका लेकिन कुछ ऐसी भी रहीं जिनको अंजाम तक पहुंचना नसीब नहीं हुआ। ऐसी ही कहानी थी नरगिस और राज कपूर की।


नरगिस और राज कपूर की प्रेम कहानी को अंजाम तक नहीं लाया जा सका। दोनों का रिलेशनशिप 9 साल तक चला लेकिन राज कपूर अपनी पत्नी कृष्णा राज कपूर से अलग नहीं हुए जिसके चलते नरगिस ने अपनी ज़िन्दगी का बड़ा फैसला ले लिया। जिसका पता राज कपूर को भी नहीं था। दरअसल राज कपूर जब नरगिस से पहली बार मिले थे तब नरगिस का नाम बड़ी अभिनेत्रियों में शुमार था। राज और नरगिस साल 1949 में फिल्म अंदाज के सेट पर मिले थे। कहते हैं दोनों को एक दूसरे को देखते ही प्यार हो गया था। दोनों ने एक साथ कई हिट फिल्में दी हैं जिनमे 'आग , बरसात (1949), प्यार (1950), आवारा (1951), आशियाना (1952), पापी (1953), श्री 420 (1955), चोरी-चोरी (1956) जैसी हिट फिल्में शामिल हैं । दोनों की पहली फिल्म 'आग' थी।

Raj Kapoor and Nargis (Image Credit-Social Media)

दोनों ने कई साल रिलेशनशिप में रहने के बाद भी जब राज कपूर ने अपनी पत्नी को तलाक नहीं दिया तो नागिस ने उन्हें बिना बताये सुनील दत्त से शादी कर ली। जिसके बाद राज कपूर पूरी तरह टूट गए थे

Sunil Dutt and Nargis Dutt (Image Credit-Social Media)

साल 1957 में नरगिस ने मदर इंडिया साइन की। जिसमे एक सीन में नरगिस असलियत में आग के बीच फंस गईं थी। ऐसे में सुनील दत्त ने उन्हें बचाया और ऐसा करने में वो खुद भी झुलस गए थे। नरगिस इस बात से बहुत ज़्यादा प्रभावित हुईं और सुनील सुत्त ने जब उन्हें शादी का प्रस्ताव भेजा तो नरगिस ने बिना देर किये उसे स्वीकार कर लिया। दोनों ने साल 1958 में शादी कर ली।

Nargis and Raj Kpaoor (Image Credit-Social Media)

नरगिस की शादी की खबर सुनते ही राज कपूर टूट गए। उनके लिए नरगिस को भुला पाना बहुत मुश्किल हो रहा था। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो राज कपूर की पत्नी कृष्णा कपूर ने बताया था कि राज कपूर रोज रात को शराब पीकर आते थे और बाथटब में गिरकर रोते रहते थे। ये भी कहा गया था कि वह सिगरेट से खुद को दागते थे ताकि ये समझ पाएं कि वो सपना तो नहीं देख रहे।

Nargis Dutt Death (Image Credit-Social Media)

इसके बाद जब 3 मई ,1981 मेंनरगिस का निधन कैंसर की वजह से हुआ तो इस बात का पता राज कपूर को चला तो वो पहले हंसने लगे उसके बाद हंसते-हंसते रोने लगे थे।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story