Top
TRENDING TAGS :Coronavirusvaccination

पूरी फिल्मी थी सुनील दत्त-नरगिस की लव स्टोरी, पहली ही मुलाकात में छूटे थे पसीने

नरगिस और सुनील दत्त संग प्यार और शादी की कहानी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है, जानते हैं कैसे जुड़े दोनों एक साथ...

Newstrack

NewstrackNewstrack Network NewstrackSumanPublished By Suman

Published on 3 May 2021 4:44 AM GMT

पूरी फिल्मी थी सुनील दत्त-नरगिस की लव स्टोरी, पहली ही मुलाकात में छूटे थे पसीने
X

 नरगिस-सुनील दत्त, फाइल फोटो(साभार-सोशल मीडिया)

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

मुंबई : दमदार एक्टिंग और खूबसूरती की मल्लिका नरगिस दत्त(Nargis Dutt) को किसी भी रोल में कैसे ढलना है ये बखूबी आता था। अपने छोटे से करियर में नरगिस ने जो पहचान बनाई, वो शायद ही किसी-किसी को नसीब होता है। राज कपूर संग उनकी ऑनस्क्रीन जोड़ी को खूब पसंद किया जाता था। फिल्मी पर्दे पर उनकी जोड़ी भले राजकपूर( Raj kapoor) संग मशहूर थी लेकिन असल जिंदगी सुनील दत्त( Sunil Dutt) संग उनके प्यार की दास्तान सफल हुआ।

पांच साल की उम्र में कदम रखा। उनकी पहली फिल्म 1935 में आई 'तलाश-ए-हक' थी। इसमें उनका छोटा सा रोल था। करीब तीन दशकों तक उन्होंने सिनेमा जगत में अपनी धाक जमाए रखी और लाखों-करोंड़ों दिलों पर राज किया। तीन मई 1981 को बॉम्बे (अब मुंबई) में उनका कैंसर से निधन हो गया। तो चलिए नरगिस की पुण्यतिथि पर बताते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें।



नरगिस के पिता का नाम मोहनचंद उत्तमचंद था, जो कि पंजाबी मोहियल ब्राह्मण थे। बाद में उन्होंने मुस्लिम धर्म ग्रहण कर लिया और अपना नाम अब्दुल राशिद रख लिया। नरगिस की मां जद्दन बाई थीं जो कि हिंदुस्तानी क्लासिकल गायिका थीं। नरगिस ने मुख्य भूमिका के तौर पर फिल्म तकदीर (1943) की। उस वक्त उनकी उम्र 14 साल थी।

राज कपूर के साथ था रिश्ता

नरगिस और राज कपूर ने साथ में कई फिल्में कीं। दोनों के बीच करीबी रिश्ता था जबकि राज कपूर पहले से शादीशुदा थे। बताया जाता है नरगिस ने राज कपूर से पत्नी को तलाक देने के लिए कहा था लेकिन उन्होंने मना कर दिया जिसके बाद नरगिस ने राज कपूर से नौ साल का रिश्ता खत्म कर लिया।



फिल्मी था सुनील दत्त संग प्यार वा शादी के किस्से

सुनील दत्त एक बेहतरीन अभिनेता के साथ- साथ एक सफल राजनेता भी रहे। अभिनय हो, राजनीति हो या और कोई क्षेत्र, वे हर काम पूरे आत्मविश्वास के साथ करते थे। मगर वह हमेशा से इतने आत्मविश्वासी नहीं थे। कॅरियर की शुरुआत में तो उनकी हालत यह थी कि एक बार अपनी होने वाली पत्नी से सवाल पूछने में उनकी घिग्घी बंध गई थी। ये बात उस समय की है, जब सुनील दत्त फिल्म जगत में नहीं आए थे। उस दौर में वे रेडियो सीलोन में उद्‌घोषक हुआ करते थे। उन्हीं दिनों फिल्म अभिनेत्री नरगिस का इंटरव्यू लेने का अवसर आया। नरगिस उन दिनों सुपरस्टार का दर्जा हासिल कर चुकी थीं। तय दिन, तय वक्त पर नरगिस स्टूडियो पहुंच गईं। मगर यह क्या! सुनील दत्त ने तो इंटरव्यू लेने से ही मना कर दिया।

दरअसल, सुनील दत्त नरगिस के स्टारडम की वजह से घबरा गए। जैसे-तैसे उन्हें तैयार किया भी तो इंटरव्यू लेते वक्त वे सवाल करने में गड़बड़ाने लगे। उन्होंने पहला ही सवाल करने में काफी वक्त लगाया और जब किया तो वह भी घबराई हुई आवाज में रिकॉर्ड हुआ। इस पर खुद नरगिस ने सुनील दत्त को रिलैक्स होने को कहा और बहुत सरलता से बात की। इससे सुनील दत्त का आत्मविश्वास बढ़ा और उन्होंने जैसे-तैसे वह इंटरव्यू पूरा किया। अंततः वह इंटरव्यू रेडियो पर सारित हुआ और श्रोताओं को खूब पसंद आया।



ऐसे हुई थी शुरूआत

यह तो बस रिश्ते की शुरुआत हुई थी । अभी आगे इस रिश्ते को सस्पेंस से भरे कई पड़ाव तय करने थे। अगर कहा जाए कि नरगिस और सुनील दत्त की प्रेम कहानी फिल्मी है तो कुछ गलत नहीं होगा। इत्तेफाक देखिए कि जिस नरगिस के सामने सुनील दत्त एक घबराए हुए शख्स बनकर रह गए थे उन्हें अपनी फेवरेट एक्ट्रेस के सामने हीरो बनने का मौका भी मिला। दरअसल मदर इंडिया की शूटिंग के दौरान नरगिस आग में फंस गई थीं। फिल्म का हिस्सा सुनील दत्त भी थे। बस जैसे ही उन्होंने नरगिस को देखा उन्हें बचाने के लिए आग में कूद गए और नरगिस की जान बचा ली। इस दौरान बल्कि वे खुद भी थोड़ा जल गए। मगर ये वो दिन था जब नरगिस की नजर में सुनील दत्त हीरो बन गए।

मगर इसके लिए भी सुनील दत्त को काफी पापड़ बेलने पड़े। 'मदर इंडिया' में नरगिस और सुनील दत्त अहम रोल में थे। फिल्म की शूटिंग के दौरान एक हादसा हुआ। उस वक्त सुनील दत्त ने नरगिस को बचाया था जिसके बाद दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ीं। 11 मार्च 1958 में सुनील दत्त और नरगिस ने शादी की। शादी के बाद नरगिस ने फिल्मों को अलविदा कह दिया। उनके तीन बच्चे संजय दत्त, प्रिया दत्त और नम्रता दत्त हुए।




ऐसे हुई मौत

नरगिस की मौत पैंक्रियाटिक कैंसर की वजह से हुई थी। उस वक्त उनके बेटे संजय दत्त की उम्र 22 साल थी। अगस्त 1980 में नरगिस बीमार हो गई थीं उस वक्त उन्हें पीलिया बताया गया था। उन्हें मुंबई के ब्रीचकैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया लेकिन उनकी हालत में कोई सुधार नहीं हुआ। जांच के बाद पता चला कि उन्हें कैंसर है। इलाज के लिए नरगिस न्यूयॉर्क भी गई थीं जब वो भारत लौटीं तो उनकी तबीयत बिगड़ती चली गई। करीब 10 महीने कैंसर से जंग के बाद उनकी मौत हो गई।



Suman

Suman

Next Story