×

रंक से राजा बन गया बॉलीवुड का यह अभिनेता, पर्दे पर निभानी पड़ी थी जेबकतरे की भूमिका, कहीं ये आपका फेवरेट हीरो तो नहीं

Nawazuddin Siddiqui Wiki: अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी नौकरी की तलाश में दिल्ली आते हैं। इस दौरान उनको एक नाटक दिखाई पड़ता है, जिसके प्रति वो तुरंत आकर्षित हो जाते हैं।

Priya Singh
Written By Priya SinghPublished By Vidushi Mishra
Published on: 30 Nov 2021 4:08 PM GMT (Updated on: 30 Nov 2021 4:21 PM GMT)
रंक से राजा बन गया बॉलीवुड का यह अभिनेता, पर्दे पर निभानी पड़ी थी जेबकतरे की भूमिका, कहीं ये आपका फेवरेट हीरो तो नहीं
X

Nawazuddin Siddiqui Wiki : जिस अभिनेता के फिल्मी करियर की शुरुआत एक जेबकतरे के किरदार से हुई थी, उनके बारे में बात करते हुए फिल्ममेकर राजकुमार हिरानी ने कहा था, "लोगों को उस सीन में उनकी पिटाई करनी थी और उन्होंने वाकई ऐसा किया! मैंने उनसे कहा 'आपने कमाल का काम किया है, आप एक बेहतरीन अभिनेता हैं!' लेकिन मेरे दिमाग में मैंने कभी नहीं सोचा था कि वो आज इतने बड़े अभिनेता बन जाएंगे।"

डायरेक्टर सुधीर मिश्रा, जिन्हें यह अभिनेता अपना गुरु मानता है, ने इनकी तारीफ में कहा था, "तुम भीड़ का हिस्सा होने के बावजूद, कभी भी बाहर खड़े होने में असफल नहीं होते।" इस अभिनेता के बारे में बॉलीवुड के किंग खान ने कहा था कि वह शायद नहीं जानते कि वह कितने खास हैं।

अभिनेता की तारीफ में शाहरुख के शब्दों ने यही पर विराम नहीं लगाया। बल्कि उन्होंने आगे कहा, "मैं एक अभिनेता के रूप में 25 वर्षों से काम कर रहा हूं। मैं उस मामले में उनका सीनियर हूं। लेकिन जब अभिनय की बात आती है, तो मैं उनका बिल्कुल भी सीनियर नहीं हूं।" जिस अभिनेता की तारीफों के पुल का निर्माण यहां पर किया जा रहा, उनका नाम नवाजुद्दीन सिद्दीकी है। आइए जानते हैं अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी के अब तक के जीवन सफर के बारे में।

अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दिकी का बचपन कुछ यूं रहा-

Nawazuddin Siddiqui childhood

अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी का जन्म (Nawazuddin Siddiqui Age) 19 मई 1974 को बुढाना, उत्तर प्रदेश में हुआ। वो एक मुस्लिम किसान परिवार से ताल्लुक रखते हैं। अभिनेता का घर जहां पर निवास करता था, वो अति पिछड़ा स्थान था। इसलिए वहां पर उचित शिक्षा प्राप्त कर पाना बेहद कठिन था।

अभिनेता के घर की आर्थिक स्थिति भी कुछ खास अच्छी नहीं थी, जिसकी वजह से उन्हें कई मायनों में शुरुआत से ही संघर्ष करना पड़ता था। नवाज बचपन में अपने पिता के साथ खेत में काम करने जाया करते थें। इसी वजह से वो आज भी जमीन से जुड़े हुए हैं और अपनों से खास किस्म का लगाव रखते हैं।

अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी के परिवार में कई लोग हैं-
Nawazuddin Siddiqui Family

अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी की माता का नाम (Nawazuddin Siddiqui Mother) मेहरुनीसा है। वो पेशे से एक कुशल गृहणी थीं। वो अपने सारे बच्चों का खूब अच्छे से ख्याल रखा करती थीं।

नवाज के पिता का नाम (Nawazuddin Siddiqui Father) नवाबुद्दीन सिद्दीकी है और वो एक किसान थें।

अयाजुद्दीन सिद्दीकी और शमस सिद्दीकी को मिलाकर नवाजुद्दीन सिद्दीकी के कुल 7 भाई (Nawazuddin Siddiqui Brother) हैं।

नवाज की दो बहनें (Nawazuddin Siddiqui Sister) भी हैं। एक बहन स्यामा तमशी सिद्दीकी का ब्रेस्ट कैंसर की वजह से मृत्यु हो गई।

नवाज की पत्नी का नाम (Nawazuddin Siddiqui Wife) अंजलि किशोर पांडे (उर्फ आलिया) है। दंपति के पुत्र (nawazuddin siddiqui son) का नाम यानी और पुत्री का नाम (nawazuddin siddiqui daughter) शोरा है।

अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी का शैक्षणिक जीवन संघर्षपूर्ण रहा-

Nawazuddin Siddiqui Education Qualification

अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा स्थानिय स्कूल बीएसएस इंटर कॉलेज बुढाना, मुजफ्फरनगर, उत्तर प्रदेश से पूरी की। इसके बाद वो हरिद्वार चले गएं। जहां उन्होंने गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय, हरिद्वार से रसायन विज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल की। कुछ समय के लिए उन्होंने एक पेट्रोकेमिकल कंपनी में रसायनज्ञ के रूप में काम भी किया। लेकिन इस नौकरी से उनका काम नहीं चल पाता था। जिसके बाद उन्होंने निर्णय लिया कि वो नौकरी की तलाश में दिल्ली जाएंगे।

अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी के फिल्मी करियर की शुरुआत यही से होती है-
(Nawazuddin Siddiqui Filmy Career)

अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी नौकरी की तलाश में दिल्ली आते हैं। इस दौरान उनको एक नाटक दिखाई पड़ता है, जिसके प्रति वो तुरंत आकर्षित हो जाते हैं। अभिनेता को उस वक्त एहसास होता है कि यह वही मंच है, जिसके लिए वो बने हैं।

वर्ष 1996 में नवाज दिल्ली के प्रचलित नाट्य विद्यालय में अपना नाम लिखवाते हैं। लेकिन विद्यालय का फीस चुकाने के लिए उनके पास पर्याप्त पैसा नहीं होता है। ऐसे में वो 5 साल तक एक चौकीदार की नौकरी करना शुरु कर देते हैं। इससे मिले पैसे को वो अपने फीस के रुप में खर्च किया करते थें।

राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) से शिक्षा पूरी करने के बाद, वो अपने सपनों को पूरा करने के लिए मुंबई चले आएं। यहां से उन्होंने फिल्म उद्योग के संघर्षरत हिस्से में प्रवेश किया।

अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी के पास उस वक्त किराए का भुगतान करने के लिए पैसा नहीं था। ऐसे में नवाज को उनका एक सीनियर मिलता है, जो उन्हें इस शर्त पर अपने घर ले जाता है कि वो उनके लिए खाना बनाया करेंगे। नवाज के पास बिल्कुल भी पैसे नहीं थें। इसलिए उन्होंने तुरंत इस शर्त को मान लिया और अपने सीनियर के घर चले गएं। वहां वो रहते, उनके लिए खाना बनातें और समय बचने पर ऑडिशन देने चले जाते।

वर्ष 1999 में नवाज को फिल्म (nawazuddin siddiqui movie) सरफरोश में एक छोटी - सी भूमिका मिलती है और इसी के साथ वो पर्दे पर अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करते हैं। इसके अभिनेता को कई सारी फिल्मों में अभिनय करने का मौका मिलता है, लेकिन वो सारे छोटे - मोटे रोल हुआ करते थें।

वर्ष 2003 में अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी को फिल्म (nawazuddin siddiqui movie) ' मुन्नाभाई एमबीबीएस' में एक जेब कतरे की भूमिका मिली। इस फिल्म में उन्होंने अभिनेता सुनिल दत्त और संजय दत्त के साथ स्क्रीन साझा किया।

वहीं वर्ष 2004 में अनुराग कश्यप की फिल्म (Anurag Kashyap Ki Film) ब्लैक फ्राइडे (Black Friday) में उनकी उपस्थिति ने अन्य शक्तिशाली भूमिकाओं के लिए उनका मार्ग प्रशस्त किया। वर्ष 2010 नवाज के लिए उनके करियर के उड़ान भरने का वर्ष रहा। 2010 में उन्हें आमिर खान प्रोडक्शंस की पीपली लाइव फिल्म में एक पत्रकार की भूमिका मिली। इस फिल्म से उन्हें एक अभिनेता के रुप में पहली बार पहचान मिली।

इसके बाद क्या था, अभिनेता ने अपने करियर (Nawazuddin Siddiqui Filmy Career) में एक और बार छलांग लगाया और उनके हाथ वर्ष 2012 में, प्रशांत भार्गव की फिल्म पतंग: द काइट लगी। इस फिल्म का प्रीमियर बर्लिन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल और ट्रिबेका फिल्म फेस्टिवल में हुआ।

फिल्म में नवाजुद्दीन के प्रदर्शन की फिल्म समीक्षकों ने खूब प्रशंसा की। रोजर एबर्ट , एक ऐसी भूमिका थी जिसने उनकी अभिनय शैली को बदल दिया। वर्ष 2012 में उन्होंने एक और शानदार फिल्म 'कहानी' में अभिनय किया। इस फिल्म में उन्होंने अनुकरणीय शॉर्ट-टेम्पर्ड इंटेलिजेंस ऑफिसर की भूमिका निभाई थी।

अनुराग कश्यप कि फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी के करियर में फिल्म मील का पत्थर साबित हुई। इस फिल्म से मिली प्रसिद्धि ने उन्हें फिल्म उद्योग में आगे बढ़ाया। 2015 में, सिद्दीकी की फ़िल्में (Nawazuddin Siddiqui Movies List) बजरंगी भाईजान और मांझी - द माउंटेन मैन रिलीज़ हुईं, जहाँ उनकी भूमिकाओं के लिए उनकी प्रशंसा की गई।

कुछ संवादों से लेकर मजेदार मीम्स तक, गणेश गायतोंडे का उनका चरित्र उनके पूरे करियर में शीर्ष लोकप्रिय पात्रों में से एक है, न केवल भारतीय दर्शकों के बीच बल्कि विश्व स्तर पर वेब टीवी श्रृंखला सेक्रेड गेम्स (Sacred Games Nawazuddin Siddiqui) लोकप्रिय है। एक गरीब पृष्ठभूमि से आने के बाद, एक अस्वीकृत अभिनेता बनने, फिर उसके बाद एक प्रमुख अभिनेता बनने से लेकर राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता तक का सफर, नवाजुद्दीन सिद्दीकी को बॉलीवुड में रंक से राजा बना देता है।

अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी के शारीरिक मापदंड के बारे में जानें-
Physical Parameters of Actor Nawazuddin Siddiqui

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की लंबाई
(Nawazuddin Siddiqui Height)

5' 07"

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की सेंटीमीटर में लंबाई
(Nawazuddin Siddiqui Height cm)

170सेमी

नवाजुद्दीन सिद्दीकी की मीटर में लंबाई
(Nawazuddin Siddiqui Height mt.)

1.70 मीटर

नवाजुद्दीन सिद्दीकी का वजन
Nawazuddin Siddiqui Weight

65 किलो

नवाजुद्दीन सिद्दीकी का पाउंड में वजन
(Nawazuddin Siddiqui Weight in Pound)

143 पाउंड

नवाजुद्दीन सिद्दीकी के सीने का साइज
Nawazuddin Siddiqui chest size

38 इंच

नवाजुद्दीन सिद्दीकी के कमर का साइज

Nawazuddin Siddiqui waist size

29 इंच

नवाजुद्दीन सिद्दीकी के बाइसेप्स का साइज
Nawazuddin Siddiqui Biceps Size

13 इंच

नवाजुद्दीन सिद्दीकी के आंख का रंग
Nawazuddin Siddiqui Eye Color

भूरा

नवाजुद्दीन सिद्दीकी के बालों का रंग
Nawazuddin Siddiqui Hair Color

काला

अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी के बारे में अन्य रोचक बातें-

Know facts about Actor Nawazuddin Siddiqui

अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी का पसंदीदा पकवान (Nawazuddin Siddiqui Favourite Food) शीर खुर्मा है।

अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी को क्रिकेट (Nawazuddin Siddiqui Favourite Sports) खेलना पसंद है।

अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी का पसंदीदा रंग (Nawazuddin Siddiqui Favourite Color) काला है।

अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी का फेसबुक प्रोफाइल (Nawazuddin Siddiqui Facebook) ये रहा- https://www.facebook.com/NawazuddinSiddiqui

अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी का इंस्टाग्राम हैंडल (Nawazuddin Siddiqui Instagram) ये रहा- (@nawazuddin._siddiqui)

अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी का ट्विटर हैंडल (Nawazuddin Siddiqui Twitter) ये रहा-Nawazuddin Siddiqui (@Nawazuddin_S) · Twitter

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story