×

.....और अब 'नीरजा' के परिवार ने फिल्म निर्माताओं पर किया मुकदमा

Rishi
Published on: 23 Jun 2017 2:20 PM GMT
.....और अब नीरजा के परिवार ने फिल्म निर्माताओं पर किया मुकदमा
X

चंडीगढ़ : साहसी विमान परिचारिका दिवंगत नीरजा भनोट के परिवार ने राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता फिल्म 'नीरजा' के निर्माताओं पर आपराधिक साजिश रचने और शुद्ध लाभ का 10 प्रतिशत देने के वादे से मुकरने का आरोप लगाया है। परिवार ने न्याय के लिए अदालत का रुख किया है।

पंजाब व हरियाणा उच्च न्यायालय में परिवार द्वारा दाखिल याचिका में कहा गया है, "पूरा प्रकरण प्रतिवादी (ब्लिंग अनप्लग्ड) और फॉक्स स्टार स्टूडियोज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के बीच हुई आपराधिक साजिश में फंसाने का है, जिसने परिवार और निर्माताओं के बीच सुनियोजित तरीके से समझौता कराया और इसके जरिए गलत तरीके से फायदा उठाने के लिए दिवंगत रमा भनोट (नीरजा की मां) के परिवार और याचिकाकर्ताओं को बेईमानी से समझौते के लिए प्रेरित किया।"

जब दोनों पक्ष पैसे से संबंधित मामले का निपटारा करने और यहां तक कि मध्यस्थ नियुक्त करने पर सहमत नहीं हुए, तो यह मामला न्यायालय में पहुंचा। इस मामले की सुनवाई जुलाई में होगी।

परिवार ने तर्क दिया है कि दो सितंबर 2013 को हुए समझौते में निर्माताओं ने 7.5 लाख रुपये मुआवजा देने और फिल्म की कमाई के शुद्ध लाभ का 10 फीसदी देने की बात कही थी।

नीरजा भनोट पाकिस्तान में पांच सितंबर 1986 को 23 साल की होने के बस दो दिन पहले कराची हवाईअड्डे पर पैन अमेरिकन-73 विमान का फलीस्तीनी आतंकवादियों द्वारा अपहरण कर लिए जाने पर यात्रियों को बचाने के दौरान मारी गई थीं।

इस विमान अपहरण में काफी खूनखराबा होने के चलते 20 लोगों की मौत हो गई, जबकि 150 से ज्यादा लोग घायल हुए। विमान में करीब 200 भारतीय यात्री थे, जिनमें से 13 की मौत हो गई और 100 से ज्यादा घायल हो गए।

फिल्म अनुबंध पर अपनी प्रोडक्शन कंपनी 'ब्लिंग एंटरटेनमेंट सॉल्यूशंस लिमिटेड' की ओर से जाने-माने फैशन फोटोग्राफर अतुल कासबेकर ने और नीरजा भनोट के परिवार ने हस्ताक्षर किए।

याचिका में कहा गया है कि फॉक्स स्टार स्टूडियोज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ निर्माता ने फिल्म बनाई। यह 21 करोड़ रुपये की लागत से बनी और बाजार रिपोर्टों के मुताबिक फिल्म ने 135 करोड़ रुपये की कमाई की।

अपनी मां दिवंगत रमा भनोट और बाई अखिल भनोट के साथ कांट्रैक्ट साइन करने वाले अनीश भनोट ने बताया कि जब 10 प्रतिशत भुगतान करने का समय आया तो निर्माता ने यह तर्क दिया कि फॉक्स स्टार स्टूडियोज को कमाई का 80 प्रतिशत मिलना था, जबकि बाकी ब्लिंग को मिलना था और उनके परिवार को दान के रूप में एक छोटा सा हिस्सा देने की पेशकश की गई, जिसे उन्होंने ठुकरा दिया। भनोट ने बताया कि वह नीरजा के नाम पर एक ट्रस्ट को देने वाले थे और अन्य लोगों की सहायता करने वाले थे।

राम माधवानी निर्देशित फिल्म में नीरजा का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री सोनम कपूर को बेहतरीन अभिनय के लिए जूरी स्पेशल मेंशन श्रेणी के तहत राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से नवाजा गया।

ब्लिंग अनप्लग्ड के कासबेकर ने कहा कि पिछले महीने मौजूदा अनुबंध के मुताबिक, भनोट परिवार को बार-बार 'नीरजा' से हुए लाभ को देने की पेशकश की गई, लेकिन उन्होंने लेने से इनकार कर दिया।

नीरजा को बहादुरी और बलिदान के लिए शूरवीरता के लिए दिए जाने वाले भारत के सर्वोच्च पुरस्कार अशोक चक्र से मरणोपरांत सम्मानित किया गया।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story