Squid Game: स्क्विड गेम ने नेटफ्लिक्स पर झंडे गाड़े, दुनिया के टॉप शो में हुआ शुमार

Squid Game: दक्षिण कोरियाई वेब सीरीज ‘स्क्विड गेम’ नेटफ्लिक्स (Netflix) की अब तक की सबसे कामयाब प्रोडक्शन बन गई है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalNewstrack Network
Published on: 19 Oct 2021 7:43 AM GMT
Squid Game: स्क्विड गेम ने नेटफ्लिक्स पर झंडे गाड़े, दुनिया के टॉप शो में हुआ शुमार
X

स्क्विड गेम पोस्टर (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Squid Game: दक्षिण कोरियाई वेब सीरीज 'स्क्विड गेम' (Web Series Squid Game) का जादू पूरी दुनिया में छाया हुआ है।.भारत भी इससे अछूता नहीं है। यह सीरीज़ इतनी देखी जा रही है कि यह नेटफ्लिक्स (Netflix) की अब तक की सबसे कामयाब प्रोडक्शन बन गई है। इस सीरीज का असर ऐसा हुआ है कि लोगों ने बचपन के खेल तक दोबारा खेलने शुरू कर दिए हैं।

दरअसल, कोरिया की यह सीरीज़ एक थ्रिलर (Korean Thriller Series) है, जिसमें कर्ज़ तले दबे लोगों के बच्चों के एक खेल को ख़तरनाक तरीके से खेलकर पैसा जीतने के बारे में दिखाया गया है। नेटफ़्लिक्स पर रिलीज़ होने के 28 दिनों के अंदर 11 करोड़ से ज़्यादा यूज़र्स (Squid Game Most Watched Series) इसे देख चुके हैं।

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नेटफ़्लिक्स का अनुमान है कि स्क्विड गेम की वैल्यू लगभग 900 मिलियन डॉलर यानी 68 अरब रुपये हो जाएगी। स्क्विड गेम्स से पहले 'ब्रिजस्टोन' सबसे ज़्यादा देखी गई सीरीज थी। स्क्विड गेम्स की लोकप्रियता से पता चलता है कि कोरियन ड्रामा को दुनिया भर के दर्शक पसंद कर रहे हैं।

कोरियन ड्रामा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कोरियन कल्चर की धूम (Korean Culture Craze)

स्क्विड गेम्स ही नहीं बल्कि आज पूरी दुनिया में कोरियन फिल्म, ड्रामा और पॉप म्यूजिक छाये हुए हैं। कोरियन पॉप यानी के-पॉप के आर्टिस्ट बीटीएस और ब्लैकपिन्क म्यूज़िक जगत में बड़ा नाम बन गए हैं। फ़िल्मों की बात करें तो पैरासाइट और मिनारी को हॉलीवुड की फ़िल्मों जैसी पहचान के साथ ऑस्कर सम्मान भी मिले। स्क्विड गेम इसी ट्रेंड की अगली कड़ी है।

वैसे कोरियन ड्रामा एशिया में दशकों के प्रचलित रहे हैं। 90 के दशक में मुक्त बाजार व्यवस्था आने के साथ इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री (Entertainment Industry) में बहुत पैसे आने शुरू हुए। उसी दौरान दक्षिण कोरिया की सभ्यता को भी पहचान मिलनी शुरू हुई। लोग अमेरिकी प्रोग्राम की तुलना में कोरियन ड्रामा (Korean Drama) से अधिक करीबीपन महसूस करने लगे। 2003 में कोरियन ड्रामा 'विंटर सोनाटा' को जापान के 20 प्रतिशत दर्शकों ने देखा।

कोरियन कल्चर एंड इंफ़ॉरमेशन सर्विस की 2011 की एक रिपोर्ट के मुताबिक कई एशियाई देशों में कोरियन ड्रामा वहां के रहन-सहन और ख़रीदारी पर प्रभाव डाल रहा है। जैसे-जैसे ये प्रचलित हुए, नेटफ़्लिक्स और हुलु जैसे प्लैटफ़ॉर्म ने इनमें दिलचस्पी दिखाना शुरू किया। 2018 में जब वॉर्नर ब्रदर्स ने ड्रामा फ़ीवर को बंद किया तो नेटफ़िल्क्स ने और निवेश शुरू किया।

जब कोरोना महामारी आई और पश्चिम की इंटेरटेनमेंट इंडस्ट्री क़रीब-क़रीब बंद हो गई तो कोरियन ड्रामा का क्रेज़ (Korean Drama Ka Craze) बढ़ता गया। नेटफ़्लिक्स पर एशिया में कोरियन ड्रामा के दर्शक 2019 की तुलना में 2020 में चार गुणा बढ़ गए।

फोटो साभार- सोशल मीडिया

दर्शकों से जुड़ाव

स्क्विड गेम ने लोगों की कई तरह की परेशानियों को दिखाया है। इसलिए दर्शक इससे जुड़ा हुआ महसूस कर हैं। ख़ासतौर पर महामारी के मुश्किल समय में यह जुड़ाव ज्यादा है। ह्वांग डोंग-ह्युक द्वारा निर्देशित शो का प्रीमियर 17 सितंबर को स्ट्रीमर पर हुआ था। साथ ही इसे हिंदी समेत नेटफ्लिक्स पर कई भाषाओं में रिलीज किया गया। इस थ्रिलर वेब सीरीज में कई जगह ऐसे कई कॉम्प्लेक्स प्लॉट आते हैं जो इसे और दिलचस्प बना देते हैं। पिछले हफ्ते नेटफ्लिक्स के सह-सीईओ टेड सारंडोस ने कहा था कि स्क्विड गेम नेटफ्लिक्स के इतिहास का सबसे बड़ा शो (Netflix Ka Sabse Bada Show) बनने की राह पर है।

इसके रिलीज के बाद 3 अक्टूबर को सोशल मीडिया (Social Media) पर स्क्विड गेम फेम जंग हो योन के फॉलोअर्स की संख्या 12.6 मिलियन पार कर गई। इसके साथ ही जंग हो योन ने हेय क्यो को पीछे छोड़ दिया, जिनके 12 मिलीयन फॉलोअर्स थे। जंग हो योन अब इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली कोरियन एक्ट्रेस (Korean Actress) बन गई हैं। 9 एपिसोड की यह वेब सीरीज एक ऐसे ग्रुप की कहानी है जो एक सर्वाइवल गेम में अपनी जान को जोखिम में डालते हुए 8.7 मिलियन डॉलर की इनामी रकम जीतता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story