×

ALERT: ऑफिस में नहीं होना चाहते शर्मसार तो कम्पयूटर की आड़ में ना करें ये काम

suman
Published on: 22 April 2017 9:50 AM GMT
ALERT: ऑफिस में नहीं होना चाहते शर्मसार तो कम्पयूटर की आड़ में ना करें ये काम
X

लखनऊ: आजकल ऑफिसों में काम के दौरान नेट सफरिंग आम बात है। अक्सर देखा गया है कि लोग ऑफिस के कंप्‍यूटर पर कई पर्सनल चीजें सर्फ करते हैं। ये सोचकर की फ्री में हो जाएगा और कोई देखेगा भी नहीं । पर ऐसा होता नहीं है। लोग सोचते हैं कि ब्राउजर की हिस्ट्री और कंप्यूटर की हिस्ट्री डिलीट करने से कोई नहीं जान पाएगा कि दिनभर में क्या‍ देखा, क्या‍ नहीं। लेकिन क्या आप जानते हैं आपके द्वारा की गई सर्फिंग की सबको खबर रहती है। ईमेल, ब्राउजर और सिस्टम पर सर्फ की गई हर चीज सेव हो जाती है। इसलिए खास तौर पर ऑफिसों में इन चीजों को बिल्कुल भी सर्व ना करें।

आगे...

भूलकर भी कभी कुछ संदिग्ध या संदेहजनक चीजें सर्च न करें। क्योंकि साइबर पुलिस की नजर अक्सर ऐसे लोगों पर होती है जो कि कुछ संदिग्ध सर्च कर रहे हैं। चाहें आपने ऐसे ही कोई संदिग्ध साइट सर्च की तो ऐसा करने पर हो सकता है कि आपको हवालात की हवा खानी पड़े।

एक रिपोर्ट के अनुसार, ऐसी खबर है कि ग्रेट ब्रिटेन के ऑफिसों में 3 लाख से ज्यादा एडल्ट कॉन्टेंट सर्च होता है। आपको अगर कोई ऐसा कॉन्टेंट सर्फ करते देख ले तो आपको नौकरी से निकाला जा सकता है। साथ ही बेहद शर्मनाक स्थिति हो सकती है।

अपनी लव लाइफ को ऑफिस और ऑफिस कंप्यूटर से दूर ही रखें। यानि आप डेटिंग वेबसाइट्स, सोशल मीडिया पर प्यार का इजहार, मैट्रिमोनियल साइट्स इत्यादि को बिल्कुल सर्च ना करें।

आगे...

ध्या‍न रहें कि आप ऑफिस में इंटरनेट के लिए पेमेंट नहीं करते। ऐसे में आपको ऑफिस के कंप्यू्टर पर बहुत ज्यादा कुछ भी सर्व नहीं करना चाहिए। कभी आप वेदर चेक करने लगे तो कभी क्रिकेट का स्कोर, कभी स्टोक मार्केट के रेट देखने लगे तो कभी किसी कंट्रोवर्सी के बारे में पढ़ने लगे। इस तरह की सभी चीजों को ऑफिस में काम के दौरान बचें।

कोई भी कंपनी कभी नहीं चाहती कि आप अपना समय पर्सनल एक्टिविटीज पर दें। ऐसे में आप अपने सिस्टम पर कुछ भी सर्च ना करें। ना ही बर्थडे पार्टी, वेडिंग, एनिवर्सरी पार्टीज और वैकेशन प्लेस इत्यादि।

आगे...

नई जॉब तो ऑफिस में बिल्कुल सर्च ना करें। अगर आप अपनी करंट जॉब से खुश नहीं हैं तो भी ऑफिस के सिस्टम पर जॉब्स ना देखें। इससे आप अपने लिए मुसीबतें खड़ी कर सकते हैं।

अगर आप जानते हैं कि ऑफिस की कई चीजें किन्हीं कारणों से सीमित की गई हैं तो उन्हें ओपन करने की कोशिश ना करें। आपके द्वारा की गई हर हरकत पर आईटी टीम की नजर रहती है।

आगे...

अगर आप साइड जॉब ढूंढ रहे हैं या फिर कोई साइड बिजेनस कर रहे हैं तो उसके बारे में ऑफिस सिस्टम पर किसी तरह की कोई डिटेल्स ना देखें। कई लोग इसी सर्फिंग के चलते अपनी नौकरी गंवा देते हैं।

असुरक्षा से जुड़ी कोई भी जानकारी यदि आप सर्च करते हैं तो आपके पास उससे संबंधित विज्ञापन आने शुरू हो जाते हैं। जिससे आप यह जान सकते हैं कि कोई आपको इंटरनेट पर फॉलो कर रहा है। यदि आप चाहते हैं कि असुरक्षा से जुड़े विज्ञापन आपको परेशान न करें तो इसके लिए आप गूगल पर इसे सर्च करने से बचें।

suman

suman

Next Story