×

New South Films: हिंदी दर्शकों के दिलों पर छा रहा दक्षिण भारतीय सिनेमा, लोगों के बीच बढ़ रहा क्रेज

New South Films: कई ऐसी दक्षिण भारतीय फिल्में है जो इन दिनों चर्चा में हैं ।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 19 Jan 2022 7:38 AM GMT
film pushpa
X

पुष्पा (फोटो : सोशल मीडिया )

New South Films: उत्तर भारत यानी आमतौर पर हिंदी भाषी दर्शकों में दक्षिण भारतीय सिनेमा (south indian cinema)का क्रेज पहले से रहा है लेकिन पूर्व में दक्षिण भारतीय फिल्में खासकर दक्षिण भारत में ही रिलीज होती थीं और उनके वहां रिलीज होने के काफी दिनों बाद टीवी पर उनका हिंदी डब (south Hindi Dubbed films) वर्जन आता था।

इसके बावजूद हिंदी दर्शकों का एक खास तबका मौजूद था जो टीवी पर आई दक्षिण भारतीय फिल्मों को उसी रूचि से देखता था जैसे कि वह हालिया सिनेमा घर में रिलीज फ़िल्म हो।

अब इसे दक्षिण भारतीय निर्माताओं और निर्देशकों की असुरक्षा कह लीजिए अथवा दक्षिण भारत से ही उनका अत्यधिक लगाव, इस बीच कई ऐसी दक्षिण भारतीय फिल्में भी आईं जिन्होनें भारी भरकम कमाई की लेकिन एक ही समय पर उनका हिंदी डब रिलीज नहीं हुआ।

बाहुबली (photo : social media )

'बाहुबली' ने तोड़ा मिथक

एस.एस. राजामौली निर्देशित और प्रभास (Prabhas) स्टारर 'बाहुबली' (Baahubali) और 'बाहुबली 2' (Baahubali 2) उन पहली दक्षिण भारतीय फिल्मों में से एक है जिनका एक ही समय पर सभी भारतीय भाषाओं में डब हुआ और फ़िल्म ने 1000 करोड़ से भी अधिक की कमाई की।

एस.एस. राजामौली ने दक्षिण भारतीय फिल्मों को हिंदी भाषी दर्शकों के लिए सिनेमा घर रिलीज से जुड़ा मिथक तोड़ा और एक नए चलन की शुरुआत की, जो कि अभीतक कायम है।

एस.एस. राजामौली द्वारा शुरू किए हुए इस चलन का असर दोनों सिनेमाओं पर पड़ा, जिनमें दक्षिण भारतीय फिल्मों का हिंदी में डब होना और हिंदी फिल्मों का भी दक्षिण भारतीय भाषाओं में डब होने की शुरुआत हुई।

उदाहरण के तौर पर रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, अमिताभ बच्चन और नागार्जुन स्टारर तथा अयान मुखर्जी निर्देशित 'ब्रह्मास्त्र' (brahmastra) को हिंदी में शूट के अलावा तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़ आदि दक्षिण भारतीय फिल्मों में डब किया जा रहा है।

KGF 1 (photo : social media )

'KGF 1' ने बढ़ाई उत्सुकता

यश स्टारर 'KG 1' ने रिलीज के साथ ही बॉक्स आफिस पर तहलका मचा दिया। फ़िल्म इस कदर हिट हुई कि अभिनेता यश रातों रात शीर्ष अभिनेताओं की सूची में सुमार हो गए। ऐसे में दर्शकों के काफी लंबे समय से 'KGF2' का इंतज़ार है, जिसमें यश के साथ-साथ हिंदी सिनेमा स्टार संजय दत्त और रवीना टंडन भी शामिल हैं।

कोरोना महामारी के चलते 'KGF2' की रिलीज में दिक्कतें आ रही हैं। हालांकि हालात सामान्य होने के साथ जल्द ही फ़िल्म को सिनेमा घरों में रिलीज किया जाएगा।

RRR (photo : social media )

'RRR' है तैयार

निर्देशक एस.एस. राजामौली एक बार फिर दर्शकों को बांध कर रखने वाली फिल्म लेकर आ रहे हैं। इस फ़िल्म का नाम है RRR यानी Rise, Roar, Revolt। इस फ़िल्म में बतौर स्टार कास्ट रामचरण तेजा, जूनियर एनटीआर, आलिया भट्ट और बतौर कैमियो अजय देवगन शामिल हैं। इस फ़िल्म का दर्शकों को बेहद ही बेसब्री से इन इंतेज़ार है। इस फ़िल्म की को भारत की आज़ादी के पूर्व स्थापित किया गया है। RRR यकीनन एक दक्षिण भारतीय नहीं बल्कि भारतीय फिल्म के रूप में देश-दुनिया में धमाल मचाने के लिए तैयार है।

हालांकि कोरोना महामारी के चलते फ़िल्म की रिलीज को आगे बढ़ा दिया गया है।

पुष्पा (फोटो : सोशल मीडिया )

अल्लु अर्जुन से स्टारर 'पुष्पा' ने मचाया धमाल

मशहूर दक्षिण भारतीय अभिनेता अल्लु अर्जुन की हालिया रिलीज फ़िल्म 'पुष्पा' और अभिनेता अल्लु अर्जुन की अभिनय कला ने दर्शकों को झगझोर कर रख दिया है। इस फ़िल्म में अल्लु अर्जुन के साथ अभिनेत्री रश्मिका मंधाना भी हैं।

'पुष्पा' सिनेमघरों में रिलीज के बाद अमेज़न प्राइम वीडियो पर हिंदी ज़ाहित अन्य सभी भाषाओं में रिलीज हो चुकी है, जिसे दर्शक बेहद पसंद कर रहे हैं।

अल्लु अर्जुन अपनी एक और फ़िल्म का ला रहे हिंदी डब

'पुष्पा' और अन्य दक्षिण भारतीय फिल्मों के हिंदी डब की सिनेमा घरों की सफलता को देखते हुए अभिनेता अल्लु अर्जुन अपनी एक और फ़िल्म 'अला वैकुंठपुरमुलु' (Ala Vaikunthapurramuloo) का हिंदी डब 26 जनवरी 2022 को रिलीज करने वाले हैं।

अल्लू अर्जुन और पूजा हेज स्टारर तेलुगु फिल्म 'अला वैकुंठपुरमुलु' 2020 में रिलीज हुई थी तथा यह फ़िल्म अल्लु अर्जुन के कैरियर की अबतक की सर्वाधिक कमाई करने वाली और सफलतम फिल्मों में एक है।

दो पार्ट में तैयार हुई हैं अधिकतर फिल्में

दक्षिण भारतीय सिनेमा से निकलकर हिंदी भाषी दर्शकों के बीच आकर अपनी पैठ जमाने वाली 'बाहुबली', 'KGF' और 'पुष्पा' फिल्मों की कहानी दो पार्ट तक फैली हुई है।

जिसमें बाहुबली के दोनों पार्ट रिलीज हो चुके हैं, KGF के दूसरे पार्ट को कोरोना महामारी महामारी के चलते रिलीज होने में देरी हो रही है वहीं 'पुष्पा' के पहले पार्ट की रिलीज के बाद जल्द ही दूसरे पार्ट सम्बंधी कामों को अंतिम रूप दिया जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story