×

Nirupa Roy : अमिताभ बच्चन की रील लाइफ मां हैं निरूपा रॉय, एक फिल्म में सुपरमैन का रोल निभाना पड़ा था इन्हें

निरुपा रॉय को ज्यादातर लोग मां का रोल निभाने के लिए जानते होंगे। लेकिन क्या आपको मालूम है कि उन्होंने एक फिल्म में सुपरमैन की भूमिका निभाई थी।

Priya Singh

Written By Priya Singh

Published on 13 Jan 2022 12:47 PM GMT

Nirupa Roy : अमिताभ बच्चन की रील लाइफ मां हैं निरूपा रॉय, एक फिल्म में सुपरमैन का रोल निभाना पड़ा था इन्हें
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Nirupa Roy : निरूपा रॉय (Nirupa Roy) को अगर सिनेमा की मां कहा जाए तो गलत नहीं होगा। अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) भले ही तेजी बच्चन के बेटे हों लेकिन फिल्मीं दुनिया में उनकी मां निरूपा रॉय को ही माना गया। किसी भी अभिनेत्री ने इतनी बार बिग बी के साथ नायिका का किरदार नहीं निभाया होगा जितनी बार निरूपा रॉय ने उनकी मां का किरदार निभाया। देखा जाए तो यह अमिताभ बच्चन और निरुपा राय दोनों के लिए एक उपलब्धी के समान है।

फिल्मी मां ने कीं लगभग 300 फिल्में

4 जनवरी 1931 को एक गुजराती परिवार में जन्मीं कोकिला किशोरचंद्र बलसारा की शादी मात्र 15 साल की उम्र में कमल रॉय से हो गई। उस समय वो स्कूल की छात्रा थीं, जब उनके पिता ने उनकी शादी कर दी। 1946 में आई रनकदेवी नामक गुजराती फिल्म में बतौर हीरोइन अपने करियर की शुरुआत करने के बाद कोकिला किशोरचंद्र बलसारा निरूपा रॉय बन गईं। भले ही उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत एक हीरोइन के रूप में की हो लेकिन उन्हें पहचान सिनेमाई मां के रूप में ही मिली। एक समय ऐसा था जब हर फिल्म में मां का किरदार इन्हीं के पास होता था। इसी तरह इन्होंने लगभग 300 फिल्मों में अभिनय किया।

इत्तेफाक से शुरू हुआ फिल्मी सफर

साल 1983 में एक मैगजीन को दिए अपने इंटरव्यू में निरूपा रॉय ने खुलासा किया था कि उनका फिल्मी करियर उनके पति कमर रॉय के शौक के कारण शुरू हुआ था। दरअसल उनके पति फिल्मों के शौकीन थे और उनकी ये इच्छा थी कि वो फिल्मों में अभिनेता बनें। अपने इसी शौक को पूरा करने का एक मौका उन्हें तब नजर आया, जब उन्होंने एक बार गुजराती न्यूज पेपर में एक फिल्म के लिए अभिनेता की तलाश से जुड़ा विज्ञापन देखा। इसके बाद वो अपनी पत्नी कोकिला (निरूपा रॉय का असली नाम) के साथ एक अभिनेता रहे बीएम व्यास से मिलने पहुंचे। उन्होंने व्यास से एक अभिनेता के रूप में खुद को एक मौका देने की गुजारिश की। लेकिन व्यास ने ये कह कर उन्हें मना कर दिया कि उनकी पर्सनैलिटी अभिनेता बनने के लायक नहीं है। लेकिन इसके साथ ही व्यास ने ये भी कहा कि अगर वे चाहें तो उनकी पत्नी को फिल्मों में काम मिल सकता है। कमल रॉय व्यास की इस बात को मान गए और इस तरह कोकिला का सफर निरूपा रॉय के रूप में एक गुजराती फिल्म से शुरू हुआ।

सुपरमैन का निभाया किरदार

फिल्मी पर्दे पर हमेशा एक मां के रूप में नजर आने वाली निरूपा रॉय सुपरमैन का किरदार निभाने वाली पहली एक्ट्रेस थीं। निरूपा रॉय ने अमर राज नामक फिल्म से हिंदी सिनेमा में अपना डेब्यू किया था। उन्होंने इस फिल्म में त्रिलोक कपूर के साथ काम किया था। त्रिलोक कपूर कई फिल्मों में उनके हीरो रहे। निरुपा रॉय अपने करियर के शुरुआती दौर में बला की खूबसूरत थीं। अभिनेत्री के नैन - नक्श एकदम तीखे से थें। इन सबके बावजूद निरूपा रॉय को असली पहचान सिनेमाई मां के रूप में ही मिली।

Priya Singh

Priya Singh

Next Story