Indian Movies Banned in Qatar: क़तर में भारतीय फिल्मों को लेकर हैं सख्त नियम, इन फिल्मों को नहीं होने दिया रिलीज़

Indian Movies Banned in Qatar: निलंबित बीजेपी प्रवक्ता नुपुर शर्मा के पैगंबर मुहम्मद पर दिए गए बयान पर विदेशों में गुस्सा बढ़ता जा रहा है। वहीँ अब भारत की फिल्मों पर भी प्रतिबन्ध लगने जा रहा है।

Shweta Srivastava
Published on: 6 Jun 2022 11:37 AM GMT
Nupur Sharma Controversy
X

Nupur Sharma Controversy (Image Credit-Social Media)

Indian Movies Banned in Qatar: निलंबित बीजेपी प्रवक्ता नुपुर शर्मा (Nupur Sharma) के विवादित पैगंबर मुहम्मद पर दिए गए बयान पर विदेशों में भी गुस्सा बढ़ता जा रहा है। फिलहाल बीजेपी (BJP) ने इसपर तुरंत एक्शन लेते हुए उन्हें पति से निलंबित कर दिया है। लेकिन अब इसका असर भारतीय फिल्मों में भी देखने को मिलेगा। खाड़ी देश भारत का हर तरह से विरोध करते नज़र आ रहे हैं,वहीँ अब भारत की फिल्मों पर भी प्रतिबन्ध लगने जा रहा है।

वैसे इस मामले को तूल पकड़ता देख भारत सरकार ने साफ़ कर दिया है कि कोई भी ट्वीट भारत सरकार का अधिकारिक बयान या नजरिया नहीं हो सकता है। साथ ही सरकार ने एक बयान जारी करते हुए कहा है कि सभी धर्म यहां एक समान हैं। हम सभी का सम्मान करते हैं। लेकिन इस बीच कतर ने भारतीय राजदूत को तलब कर नुपुर शर्मा के विवादित बयान पर आपत्ति जताई है। इससे सबसे ज़्यादा नुक्सान अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की फिल्म सम्राट पृथ्वीराज (Samrat Prithviraj) को हुआ है। फिल्म पर कुवैत और ओमान द्वारा प्रतिबंध लगाने के बाद अब कतर ने भी इसकी रिलीज पर रोक लगा दी है। वही कमल हसन (Kamal Hasan) की फिल्म विक्रम (Vikaram) और मेजर (Major) भी खतरे में हैं।

बता दें बॉलीवुड और साउथ की कई फिल्में खड़ी देशों में रिलीज़ होकर अच्छा खासा बिज़नेस भी करतीं हैं। लेकिन अब इस तरह के बयान के बाद भारत का बॉयकॉट हो रहा है। बॉलीवुड और साउथ की फिल्मों के लिए खाड़ी देश के दर्शकों की एक अच्छी खासी डिमांड रहती है। जिससे वहां भारतीय फिल्में अच्छा बिज़नेस करने में हमेशा कामयाब रहतीं हैं। लेकिन अब नुपुर शर्मा के बयान के बाद भारतीय फिल्मों पर प्रतिबन्ध लगाया जा रहा है।

आपको बता दें कि पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी करने को लेकर सभी अरब देशों में नाराज़गी का माहौल है। साथ ही साथ कई अरब देशों के नेता बीजेपी नेताओं की विवादित टिप्पणी के खिलाफ सोशल मीडिया के ज़रिये भी अपना विरोध ज़ाहिर कर रहे हैं। दूसरी ओर बीजेपी की तरफ से बड़ी कार्यवाही के अंतर्गत नूपुर शर्मा को प्राथमिक सदस्यता से छह साल के लिए निलंबित कर दिया गया है। इसके अलावा नवीन कुमार जिंदल को भी पार्टी से निकाल दिया गया है।

बहरहाल बीजेपी की तरफ से इस कार्यवाही पर कई अरब देशों ने संतोष भी जताया है लेकिन इससे भारतीय फिल्मों को कितना नुकसान उठाना पड़ सकता है ये तो आने वाला वक़्त ही बताएगा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story