×

nutan Birthday Special:पहली मिस इंडिया जो बनी एक्ट्रेस, पूरी फिल्म इंडस्ट्री थी इनकी दीवानी

फिल्म ‘मैं तुलसी तेरे आंगन की’ मशहूर अभिनेत्री दिवंगत नूतन (Nutan) को आखिर कौन नहीं जानता। नूतन (Nutan) का जन्म 4 जून 1936 में हुआ था।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 3 Jun 2021 6:31 AM GMT
nutan Birthday Special:पहली मिस इंडिया जो बनी एक्ट्रेस, पूरी फिल्म इंडस्ट्री थी इनकी दीवानी
X

nutan Birthday Special: फिल्म 'मैं तुलसी तेरे आंगन की' मशहूर अभिनेत्री दिवंगत नूतन (Nutan) को आखिर कौन नहीं जानता। नूतन (Nutan) का जन्म 4 जून 1936 में हुआ था। नूतन ने फिल्म 'सीमा', 'सुजाता', 'बंदिनी', में सशक्त अभिनय किया है। इनके अभिनय को आज भी लोग दीवाने हैं। सिर्फ इतना ही नहीं नूतन अभिनेत्री बनने से पहले 'मिस इंडिया' का खिताब अपने नाम किया था। तो आइए जानते हैं भारतीय सिनेमा की सौम्य अभिनेत्री नूतन के बारे में कुछ दिलचस्प बातें..

70 दशक के प्रसिद्ध अभिनेत्रियों में नूतन ( Nutan) सबसे खूबसूरत अभिनेत्री थी। नूतन पहली ऐसी महिला थी जो मिस इंडिया खिताब अपने नाम किया। सिर्फ इतना ही नहीं नूतन ने अपने जीवन काल में 50 से भी अधिक फिल्मों में काम किया है। इसके साथ-साथ नूतन को 8 बार फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया है। नूतन की फिल्मी करियर की बात करें तो साल 1950 में जब नूतन 14 साल की थी तो उन्होंने बतौर चाइल्ड एक्ट्रेस के तौर पर फिल्म 'नल दमयंती' में काम किया था। इसके बाद नूतन फिल्म, 'हमारी बेटी' में काम किया. इसके बाद नूतन के पास एक के बाद एक कई फिल्मों की झरिया लग गई। नूतन ने फिल्म 'हमलोग', 'शीशम', 'पर्वत' और 'आगोश' में भी काम किया। यह फिल्में करने के बाद नूतन कुछ सालों के लिए लंदन चली गई थी और जब वह लंदन से वापस इंडिया आए तो फिल्म 'सीमा' में एक विद्रोही नायिका क रोल किया था। इस रोल में नूतन को पहला फिल्म फेयर अवार्ड से नवाजा गया।

अभिनेत्री नूतन (फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

एक नजर इनकी फिल्मों पर ..

साल 1956 में फिल्म 'सीमा' साल 1960 में फिल्म 'सुजाता' साल 1964 में फिल्म 'बंदिनी' साल 1968 में फिल्म 'मिलन' साल 1979 'मैं तुलसी तेरे आंगन की' और साल 1989 में 'मेरी जान' सिर्फ इतना ही नहीं सरकार ने नूतन के साल 1975 पदम श्री से सम्मानित किया। नूतन के पर्सनल लाइफ के बारे में बात करें तो नूतन ने 11 अक्टूबर 1959 लेफ्टिनेंट कमांडर रजनीश बहल से शादी कर लिया।

नूतन (फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

बताया जाता है कि नूतन का करियर उन दिनों सातवें आसमान पर था इसके बावजूद भी उन्होंने रजनीश बहन से शादी की। नूतन का एक बेटा भी है। जिनका नाम मोहनीश बहल है। मोहनीश कई फिल्मों में काम कर चुके हैं। जिनमें से हम साथ साथ हैं में काम कर चुके हैं। नूतन ( Nutan) की बहन मशहूर अभिनेत्री तनुजा है। आपको बताते चलें कि नूतन आज भले ही हमारे बीच नहीं हैं लेकिन इनकी यादें आज भी बरकरार है। 21 फरवरी 1991 में नूतन ने दुनिया को अलविदा कह दिया बताया जाता है

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shweta

Shweta

Next Story