×

अपने पचासवें बसंत पर अजय देवगन ने कहा "दे दे प्यार दे"

70 और 80 के दशक की एक्शन फिल्मों में अपने खतरनाक एक्शन सीन क्रिएट करने के लिए मशहूर, वीरू देवगन की पत्नी और अजय देवगन की मां वीणा देवगन ने भी कुछ फ़िल्मों का निर्माण किया है । हम आपको बता दें कि अजय ने स्नातक की पढ़ाई मुंबई के मिट्ठी भाई कॉलेज से पूरी की।

SK Gautam
Published on: 2 April 2019 9:45 AM GMT
अपने पचासवें बसंत पर अजय देवगन ने कहा दे दे प्यार दे
X

मुंबई: आज है जन्म दिन, दुनिया की ठा ठा ठा करने वाले अजय देवगन का । 2 अप्रैल, 1969 को दिल्ली में पैदा हुए थे । यह उनका 50 वां जन्म दिवस है । वो मूलरूप से पंजाब के रहने वाले हैं। फिल्म इंडस्ट्रीज में अजय देवगन किसी परिचय के मोहताज नहीं है उन्होंने अपने काम और काबिलियत के दम पर एक अलग ही मुकाम हासिल किया है।

लेकिन उनसे पहले उनके पिता वीरू देवगन हिंदी फ़िल्मों के स्टंटमैन थे।

70 और 80 के दशक की एक्शन फिल्मों में अपने खतरनाक एक्शन सीन क्रिएट करने के लिए मशहूर, वीरू देवगन की पत्नी और अजय देवगन की मां वीणा देवगन ने भी कुछ फ़िल्मों का निर्माण किया है । हम आपको बता दें कि अजय ने स्नातक की पढ़ाई मुंबई के मिट्ठी भाई कॉलेज से पूरी की।

बेटी न्यास हैं पिता अजय देवगन के बेहद करीब

अजय देवगन आज 2 अप्रैल को अपना 50वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। अजय देवगन अपनी बेटी न्यासा के बेहद करीब है और अपना बर्थडे अपनी बेटी के बिना सेलिब्रेट नहीं कर सकते । न्यास, सिंगापुर रहती हैं और अजय बेटी न्यासा के पास पहुंच चुके हैं।

पिता वीरू देवगन ने अजय के पैदा होने से पहले ही सोच लिया था कि अजय एक्टर ही बनेंगे

अजय देवगन की गितनी आज बॉलीवुड के सुपरस्टार में होती हैं। लेकिन उनको सुपरस्टार बनाने के पीछे सिर्फ एक शख्स हैं जिसने दिन-रात मेहनत कर उन्हें इस मुकाम पर पहुंचाया है। वो शख्स कोई और नहीं बल्कि अजय के पिता वीरू देवगन (फिल्म डायरेक्टर और स्टंट मैन) हैं।

अजय के हीरो बनने के पीछे की दिलचस्प कहानी

अजय देवगन जब पैदा भी नहीं हुए थे तब से ही उनके करियर की कहानी शुरू हो गई थी। अजय के पिता वीरू देवगन ने बेटे के जन्म से पहले ही सोच लिया था कि उसे एक्टर ही बनाएंगे।

दरअसल अजय के पिता, वीरू खुद अपने घर अमृतसर से भागकर मुंबई चले गए थे हीरो बनने। लेकिन उनका ये सपना पूरा नहीं हो सका। घर से बिना पैसों के भागे अजय देवगन के पिता वीरू ने लंबा स्ट्रगल किया है।

शुरुआती दौर में वीरू देवगन ने टैक्सियां साफ करने से लेकर कारपेंटर तक का काम किया। वो खुद एक्टर बनना चाहते थे लेकिन चॉकलेटी चेहरा ना होने के कारण वीरू की ये ख्वाहिश अधूरी रह गई।

बस यहीं से वीरू ने ठान लिया कि उनका पहला बेटा हीरो ही बनेगा और हुआ भी यही। अजय देवगन को उन्होंने हीरो ही नहीं सुपरस्टार बनाया।

आसन नहीं था अजय को सुपर स्टार बनाना

अजय देवगन को स्टार बनाने का सफर भी वीरू देवगन के लिए आसान नहीं था। वीरू ने कम उम्र से ही अजय को फिल्ममेकिंग और एक्शन से जोड़ना शुरू कर दिया था। हम आपको बता दें कि शुरुआत में अजय के चेहरे को लेकर कई फिल्म डायरेक्टर्स ने तो ये तक कह दिया था कि "अगर ऐसा चेहरा लेकर कोई हीरो बन सकता है तो कोई भी भी हीरो बन सकता है" लेकिन अजय के पिता ने हार नहीं मानी क्योकि उन्होंने अजय को पहले से ही, डांस क्लास, हॉर्स राइडिंग, घर में ही जिम और यहां तक कि पिता ने उर्दू की क्लास तक लगवा दी थी। वीरू देवगन की यही मेहनत रंग लाई।

फूल और कांटे से हुई फ़िल्मी कैरियर की शुरुआत

1990 में अजय जब महज 18 साल के थे उन्हें डेब्यू फिल्म 'फूल और कांटे' मिली। और इस फिल्म में भी अजय के लिए एक्शन सीन तैयार करने वाले खुद अजय के पिता वीरू ही थे । और जिसने भी अजय की पहली फिल्म "फूल और कांटे" देखी है उसको पता होगा कि दो मोटर साईकिल पर खड़े होकर उन्होंने फिल्म में एंट्री मारी थी। और दर्शकों ने इस फिल्म को खूब पसंद किया था। खास कर युवा के दिलों पर राज करने लगे ।

यही फिल्म करने के बाद अजय ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपने पिता का सपना पूरा कर दिखाया। अजय का अपने पिता वीरू के साथ दोस्ताना रिश्ता हैं।

"दे दे प्यार दे" अजय की रोमांटिक-कॉमेडी

आज भी इसी क्रम को जारी रखते हुए आज अपने बर्थडे के मौके पर अपनी नई फिल्म का ट्रेलर भी रिलीज कर रहे है जिसका टाइटल है "दे दे प्यार दे" यह एक रोमांटिक-कॉमेडी है । जो कई फनी मोमेंट्स से भरा हुआ है।

इस फिल्म में अजय के साथ तब्बू और रकुल प्रीत सिंह नजर आ रहे हैं। "दे दे प्यार दे" का ट्रेलर कॉमेडी से भरपूर है। करीब तीन मिनट के इस ट्रेलर में तब्बू और रकुल की नोक-झोंक और उसमें फंसे अजय दिख रहे हैं।

ट्रेलर की शुरुआत अजय देवगन के जावेद जाफरी से बात करते हुए होती है। ट्रेलर से पता चलता है कि अजय, रकुल प्रीत को पसंद करते हैं, लेकिन जब वह घर जाते हैं तो पता चलता है कि मंजू (तब्बू) उनकी एक्स-वाइफ है और उनके बच्चे आयशा (रकुल प्रीत) की उम्र के है।

ट्रेलर में करीना और सैफ का भी जिक्र आता है। जब अजय, जावेद जाफरी को कहते हैं कि वह पहले आदमी नहीं हैं जो अपने से छोटी लड़की को डेट कर रहे हैं। इस दौरान वह कई हॉलीवुड स्टार्स के साथ करीना और सैफ का भी उदाहरण देते हैं।

पिता वीरू देवगन बेटे अजय का मजाक भी उड़ा देते हैं

जब भी कभी वीरू देवगन को अपने बेटे अजय को छेड़ना होता है तो- 'देखो पेट बाहर निकल रहा है' ऐसा कहकर वो बेटे के मजे लेते हैं।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story