×

Oscar Award 2023: 'टॉप गन' से लेकर 'अवतार' तक इन 10 फिल्मों ने बनाई जगह, भारत की तीन फिल्में नॉमिनेट

Oscar Award 2023: ऑस्कर अवार्ड्स 2023 के नॉमिनेशंस की लिस्ट में हॉलीवुड की 10 फिल्मों को शामिल किया गया है। ऑस्कर अवॉर्ड में भारत की तीन फिल्में नॉमिनेट हुई है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 25 Jan 2023 2:25 AM GMT
Oscar award winning list
X

Oscar award (Image: Social Media)

Oscar Award 2023: ऑस्कर अवॉर्ड को लेकर दुनियाभर में चर्चे होते रहते हैं। जल्द ही ऑस्कर अवॉर्ड का आयोजन किया जाएगा। बता दें कि ऑस्कर अवार्ड्स 2023 के नॉमिनेशंस की लिस्ट में हॉलीवुड की 10 फिल्मों को शामिल किया गया है। वहीं द अकादमी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट शेयर किया गया है, जिसमें इन 10 फिल्मों के नाम का भी जिक्र है। तो आइए जानते हैं बेस्ट फिल्म के नॉमिनेशन में किन फिल्मों ने मारी है बाजी:

आरआरआर के 'नाटू नाटू' ने ऑस्कर में बनाई जगह

दरअसल ऑस्कर में भारतीय फिल्मों की तो एसएस राजामौली की 'आरआरआर (RRR)' के गाने 'नाटू नाटू' ने ऑस्कर नॉमिनेशन में अपनी जगह बना ली है। बता दें फिल्म का यह गाना बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी के लिए नॉमिनेट हुआ है। दरअसल हाल ही में 'नाटू नाटू' ने गोल्डन ग्लोब 2023 अवॉर्ड अपने नाम किया था। वहीं एकेडमी अवार्ड्स में डॉक्यूमेंट्री फीचर फिल्म श्रेणी में शौनक सेन की 'ऑल दैट ब्रीथ्स' को भारत के लिए नामांकित किया गया है। इसके अलावा फिल्म 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' (The Elephant Whisperers) भी शामिल है। दरअसल ये भी एक शॉर्ट फिल्म है, जिसे बेस्ट डॉक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म की कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है।

'ऑल दैट ब्रीथ्स'दो भाइयों पर आधारित है कहानी

ऑल दैट ब्रीद्स की कहानी दो भाई मोहम्मद सऊद और नदीम शहजाद पर आधारित है, जिन्होंने घायल पक्षियों को बचाने और उनके इलाज में अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया। दरअसल फिल्म में दिखाया गया हैं कि दोनों भाइयों को ब्लैक काइट पक्षी से प्रेम हो जाता है और फिर उस पक्षी को बचाने के लिए उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ता है।

यहां देख लें ऑस्कर्स 2023 नॉमिनिशन की लिस्ट

बेस्ट पिक्चर ( Best Pictures)

ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट, अवतार: द वे ऑफ वाटर, द बंशीज ऑफ इनिशरिन, एल्विस, एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस, द फेबलमैन्स, टार, वीमेन टॉकिंग, ट्रायंगल ऑफ सैडनेस

बेस्ट ओरिजनल सॉन्ग (Best Original Song)

अप्लॉज (टेल इट लाइक अ वुमेन), होल्ड माय हैंड (टॉप गन: मैवरिक), लिफ्ट मी अप (ब्लैक पैंथर: वकांड फॉरएवर), दिस इज अ लाइफ (एवरीथिंग एवरीवेयर ऑल एट वंस), नाटु नाटु (आरआरआर)

बेस्ट डाक्यूमेंट्री फीचर फिल्म (Best Documentary Film)

ऑल दैट ब्रीद्स, ऑल द ब्यूटी एंड द ब्लडशेड, फायर ऑफ लव, अ हाउस मेड ऑफ स्प्लिंटर्स, नवल्नी

बेस्ट डाक्यूमेंट्री शॉर्ट फिल्म

द एलिफेंट व्हिसपरर्स, हॉलआउट, हाउ डू यू मेज़र अ ईयर, द मार्था मिचेल इफेक्ट, स्ट्रेंजर ऐट द गेट


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story