×

ऑस्कर अवार्ड समारोह टला एक महीने, जानिए कब आयोजित होने की उम्मीद

ऑस्कर पुरस्कारों (Oscar awards) का आयोजन करने वाले 'अकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज' (एएमपीएएस) ने पुरस्कार समारोह को एक महीने के लिए आगे बढ़ा दिया गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 28 May 2021 10:14 AM GMT (Updated on: 28 May 2021 10:19 AM GMT)
कॉन्सेप्ट फोटो
X

कॉन्सेप्ट फोटो (फोटोः सोशल मीडिया)

ऑस्कर अवार्ड समारोहः ऑस्कर पुरस्कारों (Oscar awards) का आयोजन करने वाले 'अकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज' (एएमपीएएस) ने पुरस्कार समारोह को एक महीने के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। एएमपीएएस की तरफ से यह समारोह 27 फरवरी साल 2022 में होना था लेकिन इस पुरस्कार समारोह को अब टालते हुए 27 मार्च 2022 को होना है।

बता दें कि अकेडमी पुरस्कारों के लिए पात्रता की तारीख 31 दिसंबर तय किया गया है। कोरोना के कारण पिछले आयोजन को अकेडमी ने पात्रता में बदलाव करते हुए इसे 28 फरवरी 2021 तक बढ़ा दिया था। एक बार फिर उन सभी फिल्मों को पुरस्कारों में शामिल होना का मौका दिया जाएगा। जो सिनेमाघरों में रिलीज होनी थी। लेकिन कोरोना के कारण उन्हें ऑनलाइन रिलीज किया गया है।

गौरतलब है कोरोना का समय चल रहा है। इस बीच बीते दिन पहले ही 93 वां अकादमी पुरस्कार समारोह का आयोजन किया गया था। यह आयोजन 25 अप्रैल 2021 हुआ। जिसमें नोमैडलैंड' को बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट एक्ट्रेस के पुरस्कार मिले। वहीं अभिनेता एंथनी हॉपकिन्स को बेस्ट एक्टर के अवॉर्ड से नवाजे गए। इस सूची में ब्रिटिश अभिनेता को फिल्म 'द फादर' के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

कॉन्सेप्ट फोटो (फोटोः सोशल मीडिया)

बताते चलें कि हर साल यह समारोह अकैडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज (AMPAS) द्वारा आयोजित किया जाता है। आपको बता दें कि भारत के कुछ ऐसे फिल्म है जिन्हें ऑस्कर अवार्ड से नवाजा जा चुका है इस लिस्ट में सबसे पहले नाम आता है फिल्म मदर इंडिया की इस फिल्म को साल 1958 में नॉमिनेट किया गया था। यह दूसरी बात है कि इस फिल्म ने भले ही अवार्ड अपने नाम न किया हो लेकिन चर्चा में जरुर रही।

दूसरी ऑस्कर अवार्ड फिल्म की बात करें तो इस सूची में है फिल्म 'द क्रिएशन ऑफ वुमेन (The Creation of Woman)। इस फिल्म को साल 1961 में अवार्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था। इतना ही नहीं इस कड़ी में फिल्म गांधी भी है। भारत का यह सुपरहिट फिल्म को बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइन कैटेगरी में ऑस्कर पुरस्कार मिला था। वहीं बेस्ट पिक्चर का ऑस्कर अवॉर्ड भी गांधी को ही मिला था।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shweta

Shweta

Next Story