×

Oscar की दौड़ में Alia Bhatt की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी, RRR और द कश्मीर फाइल्स भी है रेस में!

Oscar Award Nominations: आलिया भट्ट द्वारा अभिनीत गंगूबाई काठियावाड़ी उन कुछ फिल्मों में से एक है जो इस साल ऑस्कर के लिए भारत की ऑफिशियल एंट्री होने वाली हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 27 Aug 2022 1:04 PM GMT
Oscar Award Nominations
X

Oscar Award Nominations (Image Credit-Social Media)

Oscar Award Nominations: संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) की फिल्मों ने अक्सर अंतरराष्ट्रीय फेस्टिव सर्किट में और साथ ही विदेशी सिने दर्शकों के बीच काफी क्रेज बनाये रखा है। जहाँ पिछले 2 दशकों में भारत ऑस्कर सेरेमनी के नॉमिनेशंस में सबसे करीब आया था। वहीँ साल 2002 में भी संजय लीला भंसाली निर्देशित फिल्म देवदास ऑस्कर सेरेमनी के नॉमिनेशंस में शामिल हुई थी, जिसमें शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित थे। और अब, चर्चा ये है कि आलिया भट्ट द्वारा अभिनीत गंगूबाई काठियावाड़ी (Gangubai Kathiawadi) उन कुछ फिल्मों में से एक है जो इस साल ऑस्कर के लिए भारत की ऑफिशियल एंट्री होने वाली हैं।

आपको बता दें कि इस साल की शुरुआत में ही फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई प्रीमियर हो चुके थे और इसे बर्लिन फिल्म फेस्टिवल में भी दर्शकों से स्टैंडिंग ओवेशन मिला था। इतना ही नहीं फिल्म के बिसनेस को लेकर अगर बात करें तो इसने अंतर्राष्ट्रीय बेल्ट में सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्मों में से एक रही थी, जिसका विदेश में कलेक्शन $7.50 मिलियन रहा था। जहाँ एक तरफ गंगूबाई काठियावाड़ी की ऑस्कर में जाने की चर्चा है वहीँ दूसरी तरफ एसएस राजामौली की पीरियड ड्रामा, आरआरआर के बारे में भी काफी चर्चा है, जो ऑस्कर में ऑफिशियल एंट्री के लिए नॉमिनेट हो सकती है।

गौरतलब है कि ऑस्कर अवार्ड्स के बारे में कुछ महीनों में अनाउंसमेंट होने की उम्मीद है। गंगूबाई काठियावाड़ी के अलावा कुछ और फिल्मे जो इस रेस में शामिल हो सकती हैं उनमें विवेक रंजन अग्निहोत्री निर्देशित द कश्मीर फाइल्स भी शामिल हैं, हालांकि अभी तक कोई ऑफिशियल घोषणा इस बारे में नहीं आई है। साथ ही गंगूबाई की बात करें तो खामोशी, हम दिल दे चुके सनम, देवदास, ब्लैक, सांवरिया, गुजारिश, राम लीला, बाजीराव मस्तानी, राम लीला और पद्मावत के बाद ये संजय लीला भंसाली की 10वीं निर्देशित फिल्म है।

संजय फिलहाल नेटफ्लिक्स के लिए 'हीरामंडी' की शूटिंग में व्यस्त हैं और फिर 2023 में अपने अगले निर्देशन बैजू बावरा पर काम करने को तैयार हैं। आलिया की बात करें तो, वो जल्द ही फिल्म ब्रह्मास्त्र में नज़र आएँगी। अयान मुखर्जी के निर्देशन में पहली बार आलिया और रणबीर कपूर एक साथ सिल्वर स्क्रीन पर नज़र आएंगे। वहीँ इस फिल्म को भारतीय सिनेमा में बनने वाली सबसे महंगी फिल्मों में से एक माना जा रहा है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story