×

Oscars 2024 Update: 7 ऑस्कर अवॉर्ड पाने वाली मूवी Oppenheime, जानें क्या है इस फिल्म में खास?

Oscars 2024 Update: ऑस्कर अवॉर्ड 2024 में फिल्म 'ओपेनहाइमर' को सबसे ज्यादा अवॉर्ड मिले हैं। तो आइए जानते हैं इस फिल्म की कहानी में ऐसा क्या खास है?

Ruchi Jha
Written By Ruchi Jha
Published on: 11 March 2024 7:34 AM GMT
Oppenheimer Movie
X

Oppenheimer Movie (Image Credit: Social Media)

Oscars 2024 Update: 'यूएस अकैडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज' की तरफ से इस साल विनर्स की घोषणा कर दी गई है। इस इवेंट का आयोजन लॉस एंजिल्स के डॉल्बी थिएटर्स में किया गया था। इन इवेंट में फिल्म 'ओपेनहाइमर' को सबसे ज्यादा अवॉर्ड्स (Oscar Awards 2024) मिले हैं। फिल्म ने हर कैटेगरी में लगभग 7 अवॉर्ड अपने नाम किए हैं, लेकिन सवाल यह है कि आखिर इस फिल्म में ऐसा क्या खास है कि इसे 7 ऑस्कर अवॉर्ड मिले हैं? तो आइए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में इस फिल्म से जुड़ी कुछ खास बातें बताते हैं।

Oppenheimer की कहानी दहला देगी आपका दिल (Oppenheimer Story in Hindi)

सिलियन मर्फी की फिल्म 'ओपेनहाइमर' जब सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी, तब इस फिल्म की टिकटें काफी महंगी थी, लेकिन बावजूद इसके ये फिल्म हाउसफुल थी। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि फिल्म में कुछ तो खास था। दरअसल, फिल्म की कहानी साइंटिस्ट और सच्ची घटना पर आधारित है, जो द्वितीय विश्व युद्ध (World War 2) के दौरान हुई थी। फिल्म 'ओपेनहाइमर', 'अमेरिकन प्रोमेथियस' नाम की एक किताब पर आधारित है। ये किताब जे रॉबर्ट ओपेनहाइमर की बायोपिक है। रॉबर्ट ओपेनहाइमर एक भौतिक विज्ञानी थे, उन्होंने अमेरिका और जर्मनी के बीच हुए द्वितीय विश्वयुद्ध में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। बताया जाता है कि वो मूल रूप से जर्मन यहूदी थे, लेकिन विश्वयुद्ध में अमेरिका से साथ खड़े थे। उन्होंने अमेरिका आकर 'मैनहट्टन प्रोजेक्ट' नाम के मिशन का नेतृत्व किया था, जिसका उद्देश्य था जर्मनी को मात देने के लिए परमाणु बम बनाना।


Oppenheimer में था भगवद गीता का श्लोक (Oppenheimer Bhagavad Gita Scene)

फिल्म 'ओपेनहाइमर' में भगवद गीता का श्लोक भी बताया गया है। दरअसल, जे रॉबर्ट ओपेनहाइमर को साहित्य में दिलचस्पी थी और ये रुचि उन्हें भगवद गीता तक लेकर गई। वो इसे बिना अनुवाद किए पढ़ना चाहते थे और इसलिए ओपेनहाइमर ने संस्कृत सीखी। उन्होंने जब अपने बनाए परमाणु बम का पहला टेस्ट 1945 में किया था और इसके बाद उन्हें इससे होने वाली तबाही का एहसास हुआ। इस टेस्ट का अंजाम देखकर ओपेनहाइमर को भगवद गीता का एक श्लोक याद आ गाया था और उन्होंने कहा था 'मैं मृत्यु बन गया हूं।' बता दें कि ये बात महाभारत युद्ध के दौरान कृष्ण भगवान ने कही थी।


Oppenheimer के परमाणु ने की सबसे बड़ी तबाही

ओपेनहाइमर ने जो परमाणु बम बनाया था, उसे 6 और 9 अगस्त को हिरोशिमा और नागासाकी पर गिराया गया था और ये इतिहास की सबसे बड़ी तबाही का कारण बना था। ओपेनहाइमर ने बम तो बना दिया था, लेकिन उन्हें इस तबाही के बाद एहसास हुआ था कि उन्होंने क्या बनाया है। इस तबाही को देखकर ओपेनहाइमर का दिल दहल गया था और उन्हें काफी पछतावा भी हुआ था। बताया जाता है कि इस तबाही को देखने के बाद ओपेनहाइमर ने अमेरिका के हाइड्रोजन बम बनाने के ऐलान की निंदा की थी। इस निंदा के बाद ओपेनहाइमर पर अमेरिकी एंजेसी सख्त हो गई थी और उनके खिलाफ कई तरह की साजिश की जाने लगी थी। उन्हें जर्मनी का जासूस साबित करने की कोशिश भी की गई थी। हालांकि, ओपेनहाइमर पर लगा कोई आरोप सच नहीं पाया गया था।

'ओपेनहाइमर' इस ओटीटी प्लेटफॉर्म पर है मौजूद (Oppenheimer OTT Release Date)

साल 2023 में रिलीज हुई 'ओपेनहाइमर' को ओटीटी प्लेटफॉर्म (Oppenheimer OTT) प्राइम वीडियो पर रेंट के फॉर्मेट में रिलीज किया गया था। प्राइम वीडियो पर इस मूवी को देखने के लिए यूजर्स को 149 रुपये खर्च करने पड़े रहे थे, लेकिन अब फैंस इस ब्लॉकबस्टर फिल्म का मजा फ्री में उठा सकते हैं। दरअसल 'ओपेनहाइमर 21' मार्च को ओटीटी प्लेटफॉर्म 'जियो सिनेमा' पर फ्री में स्ट्रीम होने वाली है। इसके अलावा आप इसे ऐप्पल पर भी रेंट पर देख सकते हैं।


दमदार कलाकारों ने 'ओपेनहाइमर' को बनाया ब्लॉकबस्टर (Oppenheimer Cast)

फिल्म 'ओपेनहाइमर' (Oppenheimer) के कास्ट की बात करें, तो इसमें सिलियन मर्फी ने लीड रोल प्ले किया था। वहीं एमिली ब्लंट, मैट डेमन, रॉबर्ट डाउनी जूनियर, फ्लोरेंस प्यू सहित कई अन्य सितारों ने भी फिल्म में अहम भूमिका निभाई थी। इस फिल्म को क्रिस्टोफर नोलन ने डायरेक्ट किया है।



Ruchi Jha

Ruchi Jha

Senior Content Writer

पत्रकारिता क्षेत्र में मुझे लगभग 3 साल का अनुभव है, जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा है और अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। शुरुआत से ही बॉलीवुड जगत से मुझे बहुत लगाव था। लिखने और कहानी गढ़ने का शौक शुरु से ही था, जिसकी चाह में मैंने हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार/मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिप्लोमा हासिल किया। अब मैं अपने सपने को पूरा करने के लिए 'NewsTrack' के साथ जुड़ी हुई हूं, यहां मैं मनोरंजन जगत से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में लिखती हूं।

Next Story