×

Oscars 2024 में सिनेमाई दुनिया के इन दिग्गज कलाकारों को दी गई श्रद्धांजलि

Oscars 2024: हाल ही में ऑस्कर अवॉर्ड 2024 के आयोजन में दिवंगत आर्ट डायरेक्टर और नितिन देसाई और 'फ्रेंड्स' स्टार मैथ्यू पेरी को श्रद्धांजलि दी गई है।

Ruchi Jha
Written By Ruchi Jha
Published on: 11 March 2024 10:34 AM GMT
Oscars 2024
X

Oscars 2024 (Image Credit: Social Media)

Oscars 2024: आज की सुबह सिनेमा के सबसे बड़े ग्लोबल इवेंट 'ऑस्कर अवॉर्ड्स' (Oscars 2024) के साथ हुई है, जहां कई दिग्गज कलाकारों और बेहतरीन फिल्मों को अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। इस इवेंट का आयोजन लॉस एंजेलेस, अमेरिका के डॉल्बी थिएटर में किया गया था। इस साल Academy Awards 2024 में भारत की तरफ से रिप्रेजेंटेशन कुछ खास नहीं रहा, क्योंकि ऑस्कर अवॉर्ड्स की मैन कैटेगरीज में इस बार कोई भी भारतीय फिल्म नहीं थी। हालांकि, इसके बाद भी ऑस्कर अवॉर्ड 2024 में भारत ने अपना जलवा दिखाया। इस आयोजन में जहां एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' का गाना नाटू-नाटू दिखाकर इसे ट्रिब्यूट किया गया, तो वहीं आयोजन में भारतीय आर्ट डायरेक्टर और प्रोडक्शन डिज़ाइनर, नितिन देसाई को श्रद्धांजलि दी गई। इवेंट के 'इन मेमोरियम' सेक्शन में दुनिया भर से उन सिनेमा शख्सियतों को याद किया गया, जिन्होंने बीते साल इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया था।

Oscars 2024 में नितिन देसाई को दी श्रद्धांजलि

नितिन चंद्राकांत देसाई बॉलीवुड इंडस्ट्री के जाने-माने आर्ट डायरेक्टर और प्रोडक्शन डिजाइनर थे, उन्होंने फिल्म 'लगान', 'हम दिल दे चुके सनम' और 'जोधा अकबर' जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्मों पर काम किया था। फिल्म 'लगान' तो ऑक्सर के लिए नॉमिनेट भी हुई थी। नितिन देसाई ने चार बार नेशनल अवॉर्ड जीते थे। उन्होंने ऑस्कर जीतने वाली फिल्म 'स्लमडॉग मिलियनेयर' के लिए भी दो सेट डिजाइन किए थे और इंडियन टीवी सीरीज 'कौन बनेगा करोड़पति' के सेट्स पर भी काम किया था। वो भले अब हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन उनका काम और उनका नाम हमेशा सिनेमाई दुनिया में जिंदा रहेगा और इस बात को Academy Awards 2024 में तब साबित कर दिया, जब ऑस्कर्स (Nitin Desai Oscars Award 2024) में उन्हें सिनेमा में उनके योगदान के लिए 'इन मेमोरियम' सेक्शन में श्रद्धांजलि दी गई। उनकी तस्वीर के साथ उनकी फिल्मों के सीन्स के साथ एक क्लिप चलाई गई। बता दें कि नितिन देसाई का निधन 2 अगस्त 2023 को हुआ था। उन्होंने 57 साल की उम्र में आत्महत्या कर ली थी।


Oscars 2024 में मैथ्यू पेरी को भी किया गया याद

जैसा कि हमने आपको बताया ऑस्कर्स 2024 में दुनियाभर के कई बड़े सेलेब्स को श्रद्धांजलि दी गई और इस लिस्ट में पॉपुलर टीवी शो 'फ्रेंड्स' के स्टार मैथ्यू पेरी भी शामिल हैं। इसके अलावा फिल्म 'पैरासाइट' के साउथ कोरियाई एक्टर ली सुन यंग, हेनरीबेला फोंते, पॉल रूबेंस, मेलिंडा डिल्लन, नॉर्मन जेविसन, कार्ल वेदर्स, ट्रीट विलियम्स, पाइपर लॉरी और बर्ट यंग जैसे एक्टर्स को भी श्रद्धांजलि दी गई है।


Oscars 2024 में ओपेनहाइमर को मिले सबसे ज्यादा अवॉर्ड

बता दें कि ऑस्कर 2024 में क्रिस्टोफर नोलन की 'ओपेनहाइमर' ने सबसे ज्यादा अवॉर्ड (Oppenheimer Oscars 2024 Winner) अपने नाम किए हैं। इस फिल्म को ऑस्कर में 13 अलग-अलग कैटेगिरी में नॉमिनेट किया गया था, जिनमे से इसने 7 पर जीत हासिल की है। फिल्म 'ओपेनहाइमर' ने बेस्ट फिल्म, बेस्ट एक्टर, बेस्ट फिल्म एडिटिंग, बेस्ट सिनेटोग्राफी, बेस्ट डायरेक्टर, बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर और बेस्ट ओरिजिनल स्कोर कैटेगरी में ऑस्कर अपने नाम किया है।



Ruchi Jha

Ruchi Jha

Senior Content Writer

पत्रकारिता क्षेत्र में मुझे लगभग 3 साल का अनुभव है, जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा है और अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। शुरुआत से ही बॉलीवुड जगत से मुझे बहुत लगाव था। लिखने और कहानी गढ़ने का शौक शुरु से ही था, जिसकी चाह में मैंने हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार/मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिप्लोमा हासिल किया। अब मैं अपने सपने को पूरा करने के लिए 'NewsTrack' के साथ जुड़ी हुई हूं, यहां मैं मनोरंजन जगत से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में लिखती हूं।

Next Story