×

ऑक्सफोर्ड में शामिल जुगाड़ से लेकर सूर्य नमस्कार, फुकरों ने जताई खुशी !

फिल्म 'फुकरे' से प्रचलित हुए शब्द 'जुगाड़' को ऑक्सफोर्ड ने आधिकारिक तौर पर अपने लेटेस्ट अपडेट में शामिल कर लिया है।

tiwarishalini
Published on: 29 Oct 2017 3:30 AM GMT
ऑक्सफोर्ड में शामिल जुगाड़ से लेकर सूर्य नमस्कार, फुकरों ने जताई खुशी !
X
ऑक्सफोर्ड में शामिल जुगाड़ से लेकर सूर्य नमस्कार, फुकरों ने जताई खुशी !

मुंबई : फिल्म 'फुकरे' से प्रचलित हुए शब्द 'जुगाड़' को ऑक्सफोर्ड ने आधिकारिक तौर पर अपने लेटेस्ट अपडेट में शामिल कर लिया है। जिसका अर्थ है 'सीमित संसाधनों को अभिनव तरीके से उपयोग कर समस्या को सुलझाना।' फिल्म के निर्माताओं ने ट्विटर के जरिए इस खबर को साझा करते हुए कहा, "ऐसा लगता है कि ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने फुकरों के ऐसे जीने का तरीका स्वीकार लिया है। इसलिए यह साबित हो गया है, कि उम्मीद पर नहीं, जुगाड़ पे दुनिया कायम है।"



इसके अलावा ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के लेटेस्ट अपडेट में 'सूर्य नमस्कार', 'बापू', 'बड़ा दिन' और 'बच्चा' सहित करीब 70 नए भारतीय शब्दों को शामिल किया गया है। इस संस्करण में हिंदी के अलावा उर्दू, तेलुगू, तमिल और गुजराती के शब्द भी शामिल किए गए हैं। गौरतलब है, ऑक्‍सफोर्ड इंग्लिश ड‍िक्‍शनरी साल में 4 बार मार्च, जून, सितंबर और दिसंबर में अपडेट होती है।

फिल्म के अभिनेता पुल्कित सम्राट ने कहा, "आज का पाठ जुगाड़ अब ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी का हिस्सा है। फुकरों का अब क्लब में शामिल होने की प्रतीक्षा है। (एक्सेल मुविज फूकरे रिटनर्स)। फिल्म की अभिनेत्री रिचा चड्ढा ने कहा कि यह काफी मजेदार है।

यह भी पढ़ें ... ‘फुकरे रिटर्न्‍स’ को लेकर एक्साईटेड हैं प्रिया आनंद, जानिए क्या बोलीं?

फिल्म में चूचा का किरदार निभा रहे वरुण शर्मा ने कहा, "जुगाड़ अब ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी का हिस्सा है। इसिलए तो कहते हैं कि उम्मीद पर नहीं, जुगाड़ पे दुनिया कायाम है।"

फिल्म के अभिनेता अली फजल ने ट्विटर पर कहा, "फुकरों के लिए एक बड़ा दिन, शब्द जुगाड़ ने डिक्शनरी में बनाई जगह.. वो भी ओक्सफोर्ड वॉली। सुझाव के तौर पर इसे प्रयोग करे- 'भाई, कल्ले थोड़ा जुगाड़'।"

यह भी पढ़ें ... जानिए क्यों अब ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में ‘He’ और ‘She’ की जगह बोला जाएगा ‘Ze’

मंजोत सिंह उर्फ लली ने कहा, "जुगाड़ अब ऑक्शफोर्ड डिक्शनरी का हिस्सा है। फुकरों का अब क्लब में शामिल होने की प्रतीक्षा है। उम्मीद पर नहीं, जुगाड़ पे दुनिया कायाम है।" फिल्म का दूसरा भाग 'फुकरे रिटनर्स' आठ दिसंबर को रिलीज होने वाली है।

फिल्म का निर्देशन मृदिप सिंह लांबा ने किया है। एक्सेल एंटरटेनमेंट के बैनर तले बनी इस फिल्म का निर्माण फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी ने किया है।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story