×

Parveen Babi : अमिताभ बच्चन ने बर्बाद किया परवीन बाबी का करियर, महेश भट्ट का नाम भी है शामिल

फिल्म प्रेमीयों को परवीन बाबी के रिल लाइफ के साथ - साथ रियल लाइफ में भी दिलचस्पी होती है। एक्ट्रेस के जीवन से जुड़ा यह राज इससे पहले कोई नहीं जानता था।फिल्म प्रेमीयों को परवीन बाबी के रिल लाइफ के साथ - साथ रियल लाइफ में भी दिलचस्पी होती है। एक्ट्रेस के जीवन से जुड़ा यह राज इससे पहले कोई नहीं जानता था।

Priya Singh

Written By Priya Singh

Published on 15 Jan 2022 5:45 AM GMT

Parveen Babi : अमिताभ बच्चन ने बर्बाद किया परवीन बाबी का करियर, महेश भट्ट का नाम भी है शामिल
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Parveen Babi : 1970 और 80 के दशक में बॉलीवुड में खूबसूरत अभिनेत्रियों ने अपनी सुंदरता और अभिनय कौशल के दम पर इंडस्ट्री में अपनी एक अलग ही चमक बिखेरी थी। लेकिन उन अभिनेत्रियों में कुछ अभिनेत्रियां ऐसी भी थीं, जिनकी फिल्मी करियर तो काफी अच्छा रहा। लेकिन उनका निजी जीवन दर्द और कठिनाइयों से भरा हुआ था। 70 और 80 के दशक में चर्चित अभिनत्रियों में से एक थीं एक्ट्रेस परवीन बाबी। इनका फिल्मी करियर तो काफी अच्छा रहा। लेकिन इनका निजी जीवन बहुत दर्द और कठिनाइयों से भरा रहा।

70 और दशक की मशहूर अदाकारा रह चुकी अभिनेत्री परवीन बाबी का जन्म 4 अप्रैल, 1949 को गुजरात के एक शहर जूनागढ़ में हुआ था। दरअसल अभिनेत्री परवीन बाबी का जन्म एक मुस्लिम परिवार में हुआ। परवीन बाबी के पिता का नाम था वली मोहम्मद बाबी, जो कि जूनागढ़ के नवाब थें। परवीन बाबी अपने माता - पिता की एकलौती संतान थीं। उनकी आरंभिक शिक्षा माउंट कार्मेल हाई स्कूल, अहमदाबाद से हुई थी। इसके बाद उन्होंने सेंट जेवियर्स कॉलेज, अहमदाबाद से अंग्रेजी साहित्य में मास्टर डिग्री प्राप्त की। परवीन ने दस वर्ष की आयू में अपने पिता को खो दिया था।

मिनी स्कर्ट और हाथ में सीग्रेट लिए दिखीं परवीन तो...

दरअसल अभिनेत्री परवीन बाबी का जीवन ज्यादातर अकेले ही बीता और इस अकेलेपन की शुरुआत बचपन से ही हो गई थी। महज दस वर्ष की आयु में पिता का हाथ सिर पर से उठने के कारण अभिनेत्री बेहद अकेलापन महसूस करती थीं। अपने पिता जी के गुजरने के बाद परवीन बाबी अपनी माता जी के साथ अकेले ही रहा करती थीं। अभिनेत्री परवीन बाबी ने अपने स्नातक की पढ़ाई करने के बाद सन् 1972 में मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा। इसी दौरान इनपर नजर पड़ी मशहूर निर्माता और निर्देशक बी. आर. इशारा साहब का। आपको बता दें कि उस वक्त परवीन बाबी ने मिनी स्कर्ट पहन रखा था और उनके हाथ में एक सीग्रेट थी। बी आर इशारा साहब परवीन बाबी के इस स्टाइल को देखकर बहुत प्रभावित हुए थें। उन्होंने परवीन बाबी को अपने पास बुलाया और कहा कि क्या तुम मेरी फिल्मों में काम करोगी।

परवीन बाबी की और आकर्षित थें अमिताभ बच्चन

उन्हें क्रिकेटर सलीम दुरानी के साथ 'चरित्र' नामक एक फिल्म करने का मौका मिला। हालांकि यह फिल्म फ़्लॉप साबित हुई। लेकिन उस समय पर्दे पर परवीन बाबी का बोल्ड अवतार लोगों को बहुत पसंद आया। परवीन को इसके बाद कई फिल्में करने के प्रस्ताव मिले। उनकी पहली बड़ी हिट अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म 'मजबूर' थी। इस फिल्म ने उन्हें रातों - रात सुपरस्टार बना दिया। इसके बाद सन् 1975 में एकबार फिर परवीन बाबी के साथ अमिताभ बच्चन की जोड़ी जमी। अमिताभ बच्चन के साथ एक के बाद एक कई फिल्मों को करने के दौरान परवीन बाबी को अमिताभ बच्चन से प्यार हो गया।

अमिताभ और महेश के साथ से प्रभावित हुई परवीन की जिंदगी

अमिताभ बच्चन भी परवीन बाबी की ओर आकर्षित थें। लेकिन वो उस वक्त शादीशुदा थें। इसलिए समय रहते उन्होंने परवीन बाबी से दूरी बना ली। इसका प्रभाव परवीन बाबी के जीवन पर ये पड़ा कि वो एकबार फिर से अकेलेपन की शिकार हो गईं। इस दौरान परवीन बाबी अवसादग्रस्त भी रहने लगीं। अमिताभ बच्चन के साथ अलगाव का उनके करियर पर यह प्रभाव पड़ा कि वो कम फिल्मों में नजर आने लगीं। परवीन ने इस वक्त फिल्मों में काम करना लगभग बंद ही कर दिया था। इसके बाद वो महेश भट्ट से भी जुड़ी लेकिन इस रिश्ते का हाल भी यही हुआ। महेश भट्ट का साथ परवीन के सेहत के लिए हानिकारिक सिद्ध हुआ। महेश जब भी परवीन के आसपास होतें, उनकी तबीयत और भी खराब होने लगती।

Priya Singh

Priya Singh

Next Story