×

PS2 Controvery: दमदार कलेक्शन के बाद 'पोन्नियिन सेल्वन 2' को लेकर छिड़ा विवाद, वजह जान पांव तले खिसक जाएगी जमीन

PS2 Controvery: ऐश्वर्या राय की फिल्म 'PS2' ने जहां दमदार कलेक्शन कर फैंस को खुश कर दिया, तो वहीं फिल्म को लेकर एक बड़ा विवाद छिड़ गया है। आइए आपको विस्तार से बताते हैं।

Ruchi Jha
Published on: 3 May 2023 10:07 AM GMT (Updated on: 3 May 2023 9:49 AM GMT)
PS2 Controvery: दमदार कलेक्शन के बाद पोन्नियिन सेल्वन 2 को लेकर छिड़ा विवाद, वजह जान पांव तले खिसक जाएगी जमीन
X
PS2 Controvery (Image Credit: Instagram)

PS2 Controvery: इन दिनों एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय की फिल्म 'पोन्नियिन सेल्वन 2' खूब सुर्खियां बटोर रही है। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर दमदार कलेक्शन के साथ 100 करोड़ रुपए के क्लब में शामिल हो चुकी है, लेकिन इस बीच फिल्म का गाना 'वीरा-वीरा' रिलीज के कुछ दिनों बाद ही विवादों में आ गया। जी हां, फिल्म के इस गाने पर दिल्ली के रहने वाले ध्रुपद सिंगर उस्ताद वसीफुद्दीन डागर ने कंपोजिशन चुराने का आरोप लगाया है।

क्या वसीफुद्दीन का आरोप?

दरअसल, ध्रपुद सिंगर उस्ताद वसीफुद्दीन डागर ने यह आरोप लगाया है कि फिल्म के सॉन्ग 'वीरा वीरा' की धुन बिलकुल वैसी है, जैसी उनके पिता द्वारा शिव स्तुति गाई गई है। उनका कहना है, "इसे बिलकुल उसी तरह उठाया गया है जैसे मेरे पिता और चाचा ने शिव स्तुति गाई थी।" वसीफुद्दीन के मुताबिक शिव स्तुति पहली बार 1978 में हॉलैंड फेस्टिवल के पार्ट के तौर पर रिकॉर्ड की गई थी। तब हॉलैंड फेस्टिवल में जूनियर डागर ब्रदर्स एम्स्टर्डम में रॉयल ट्रॉपिकल इंस्टीट्यूट में एक लाइव कॉन्सर्ट में थे। रिकॉर्डिंग 1978 में मैग्नेटिक टेप ऑडियो रिकॉर्डिंग की गई थी और 1996 में रॉयल ट्रॉपिकल इंस्टीट्यूट द्वारा दो सीडी के सेट के रूप में फिर से जारी की गई थी।

वसीफुद्दीन ने बताया, "काश मद्रास टॉकीज और मिस्टर रहमान ने मेरे परिवार से इजाजत ली होती। मैं कभी भी उन्हें ना नहीं कहता, लेकिन अपने आर्थिक फायदे के लिए इस तरह की चीजें करना बहुत गलत है। इस कंपोजिशन को बिलकुल तांडव वाले अंदाज में उठाया और गाया गया है। फर्क सिर्फ हिस्सों के अरेंजमेंट का है।"

मणि रत्नम ने दिया वसीफुद्दीन के आरोपों का जवाब

वहीं इस पूरे मामले पर मद्रास टॉकीज और मणि रत्नम ने किसी भी तरह के कॉपीराइट क्लेम से इंकार किया है। मद्रास टॉकीज ने एक लेटर भेजा है, जिसमें 'वीरा वीरा' को किसी भी तरह से डागर ब्रदर्स की क्रिएशन की नकल होने की बात से इंकार किया गया है और आरोप लगाया है कि वसीफुद्दीन का कॉपीराइट को लेकर किया गया दावा गलत है। लेटर में हिंट दिया गया है कि वसीफुद्दीन की मंशा फंसाने की है और यह सब फायदा कमाने और पब्लिसिटी पाने के लिए किया जा रहा है।

वर्ल्ड वाइड 200 करोड़ का आंकड़ा किया पार

बता दें कि ‘पोन्नियिन सेलवन 2’ को क्रिटिक्स और ऑडियंस दोनों से शानदार रिव्यू मिला है। एक तरह से कहा जाए तो दर्शकों ने इसे पार्ट 1 से ज्यादा पसंद किया है। फिल्म रिलीज के बाद केवल इंडिया में ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में धमाल मचा रही है और वर्ल्ड वाइड वॉक्स ऑफिस पर भी इसने मैजिकल 200 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है।

Ruchi Jha

Ruchi Jha

Next Story