×

आइंस्टीन को चुनौती देने वाले डॉ. वशिष्ठ नारायण पर फिल्म बनाएंगे प्रकाश झा

Charu Khare
Published on: 28 July 2018 7:38 AM GMT
आइंस्टीन को चुनौती देने वाले डॉ. वशिष्ठ नारायण पर फिल्म बनाएंगे प्रकाश झा
X

पटना : बिहार के महान गणितज्ञ डॉ. वशिष्ठ नारायण सिंह के जीवन पर जल्द ही एक फिल्म बनने वाली है। इसकी घोषणा शुक्रवार को पटना में फिल्म की निर्माता प्रीति सिन्हा, सह निर्माता नम्रता सिन्हा और अमोद सिन्हा ने की।

पटना में आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में प्रीति बताया कि डॉ वशिष्ठ नारायण सिंह बिहार के बहुत बड़े गणितज्ञ हैं। वर्तमान में वे मानसिक बीमारी सिजोफ्रेनिया से पीड़ित हैं, मगर वे ऐसी शख्सियत हैं, जिन्होंने आंइस्टीन के सापेक्ष सिद्धांत को चुनौती दी थी। उनके बारे में मशहूर है कि नासा में अपोलो की लांचिंग से पहले जब 31 कंप्यूटर कुछ समय के लिए बंद हो गए तो कंप्यूटर ठीक होने पर उनका और कंप्यूटर्स का कैलकुलेशन एक था।

Image result for prakash jhaप्रीति सिन्हा ने कहा, "डॉ. सिंह की बायोपिक को लोगों को सामने आना चाहिए, जिससे लोग उन्हें जान सकें। यही कारण है कि उनकी अनटोल्ड स्टोरी को हम बायोपिक के जरिए पर्दे पर लाने की कोशिश कर रहे हैं। इसके लिए हमने उनके परिवार से राइट ले लिया है और उनकी बायोपिक को बिहार के ही जाने माने निर्देशक प्रकाश झा निर्देशित करेंगे।"

उन्होंने कहा, "हम इसकी कास्टिंग पर काम कर रहे हैं, जिसकी घोषणा भी हम आर्टिस्ट के कंफर्मेशन के बाद करेंगे। उनकी बायोपिक का निर्माण रील लाइफ इंटरटेनमेंट विनय पिक्चर्स के साथ मिल कर करेगी।"

Image result for prakash jhaउल्लेखनीय है कि प्रीति सिन्हा, नम्रता सिन्हा व अमोद सिन्हा के पिता विनय कुमार सिन्हा हैं, जिन्होंने सलमान खान और आमिर खान स्टारर ब्लॉक बस्टर फिल्म 'अंदाज अपना अपना' का निर्माण किया था। सिन्हा गणितज्ञ डॉ, सिंह की बायोपिक निर्माण टीम में भी शामिल हैं।

बिहार में शूटिंग के सवाल पर प्रीति ने कहा, "मैं जरूर चाहूंगी कि फिल्म की शूटिंग बिहार में हो लेकिन यह प्रकाश झा तय करेंगे। उन्हें फिल्म का कॉन्सेप्ट पसंद आया है, इसलिए उन्होंने हामी भरी है।"

Charu Khare

Charu Khare

Next Story