×

टोरंटो में हुआ केजरीवाल की ‘एन इनसिग्निफिकेंट मैन’ का प्रीमियर, जल्द आएगी फिल्म

By
Published on: 20 Sep 2016 5:08 AM GMT
टोरंटो में हुआ केजरीवाल की ‘एन इनसिग्निफिकेंट मैन’ का प्रीमियर, जल्द आएगी फिल्म
X

टोरंटो: दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल की पॉलिटिक्स लाइफ पर बनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘एन इनसिग्निफिकेंट मैन’ का प्रीमियर टोरंटो में चल रहे इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में हुआ। इस फिल्म के निर्माता ‘शिप ऑफ थिसिस’ फिल्म के डायरेक्शन से पहचान बनाने वाले आनंद गांधी हैं। जबकि इसे डायरेक्ट विनय शुक्ला और खुशबू रांका ने किया है।

आगे की स्लाइड में जानिए कैसे बनी है यह फिल्म

केजरीवाल पर बनी इस फिल्म को आम आदमी के पैसों को जोड़कर बनाया गया है और इसे बनाने में 2 साल लगे हैं1 ‘एन इनसिग्निफिकेंट मैन’ के नाम की यह फिल्म केजरीवाल की लाइफ पर बेस्ड है कि कैसे उन्होंने भ्रष्टाचार के खिलाफ जंग शुरू की, कैसे ‘आप’ पार्टी का गठन किया और फिर कैसे दिल्ली में विधानसभा चुनाव लड़ने का फैसला लिया? फिल्म ‘एन इनसिग्निफिकेंट मैन’ अरविंद केजरीवाल के पॉलिटिक्स का लेखा-जोखा है, जिसे डॉक्यूमेंट्री का रूप दिया गया है।

आगे की स्लाइड में जानिए अन्ना हजारे का क्यों नहीं है फिल्म में जिक्र

बता दें कि यह फिल्म भले ही केजरीवाल की जिंदगी पर बनी है। लेकिन अरविंद केजरीवाल के सबसे बड़े गुरु रह चुके अन्ना हजारे का इसमें कोई जिक्र नहीं है। इस फिल्म की डायरेक्टर खुशबू रांका का कहना है कि फिल्म ‘आप’ के शुरूआती समय के दौरान हुए संघर्ष पर बेस्ड है, जो कि भारतीय चुनाव की शक्ति और पेचीदगी दर्शाती है।

आगे खुशबू का कहना है कि सौ मिनट की इस फिल्म को बनाने के लिए हमने चार सौ से ज्यादा मिनट के टीवी फुटेज को देखा। उनकी डॉक्यूमेंट्री फिल्म को देखने के बाद टोरंटो फिल्म फेस्टिवल के डायरेक्टर कैमरन बेली ने केजरीवाल की तुलना अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के प्राथमिक चुनाव लडऩे वाले बार्नी सैंडर्स से की, जो कि की दौड़ में हिलेरी क्लिंटन से पिछड़ गए थे।

Next Story