×

Raj Babbar Birthday: जब शादीशुदा होने के बाद स्मिता पाटिल संग लिव इन में रहने लगे राज बब्बर

Raj Babbar Birthday: फिल्मों और पॉलिटिक्ल हीरो राज बब्बर स्मिता पाटिल संग अपनी लव लाइफ को लेकर काफी ज्यादा सुर्खियों में रहे हैं।

Shreya
Published on: 21 Jun 2021 6:21 AM GMT
Raj Babbar Birthday: जब शादीशुदा होने के बाद स्मिता पाटिल संग लिव इन में रहने लगे राज बब्बर
X

राज बब्बर-स्मिता पाटिल (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Raj Babbar Birthday: बॉलीवुड के जाने-माने एक्टर राज बब्बर (Bollywood Actor Raj Babbar) न केवल फिल्मी दुनिया का बल्कि राजनीति का भी जाना-माना चेहरा हैं। हिंदी और पंजाबी की अनगिनत फिल्मों में हीरो रहे राज बब्बर ने एक सफल पॉलिटिक्ल हीरो के रूप में भी अपनी पहचान बनाई है। वे आज राजनीति के सशक्त चेहरा माने जाते हैं। 23 जून को राज बब्बर अपना 69वां बर्थडे मनाने जा रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के टूंडला में 23 जून 1952 को राज बब्बर ने थिएटर में अपना काफी समय बिताया और इसके बाद फिल्मों में एंट्री ली। उन्होंने बहुत फिल्में (Raj Babbar Films) की और शोहरत कमाई, लेकिन बॉलीवुड में वो मुकाम नहीं हासिल कर पाए, जिसके वे हकदार थे। वे 1977 से पंजाबी और हिंदी फिल्मों में सक्रीय है। पंजाबी में उन्हें हिंदी से ज्यादा पहचान मिली। राजनीति और फिल्मों से भी इतर एक और पहलू है उनके जीवन का। वो है उनकी निजी जिंदगी।

राज बब्बर जितने अपनी फिल्मों और राजनीति के चलते सुर्खियों में छाए रहते हैं, उतनी ही ज्यादा सुर्खियों में थी उनकी लव लाइफ। बॉलीवुड एक्ट्रेस पर वो इस कदर अपना दिल हार बैठे कि उन्हें अपने शादीशुदा होने तक का एहसास नहीं हुआ। परिवार बीवी और दो बच्चों को पीछे छोड़ बस अपने प्यार के साथ राज बब्बर अपनी पूरी जिंदगी बिताने के लिए तैयार हो गए थे। वो एक्ट्रेस और कोई नहीं बल्कि स्मिता पाटिल (Smita Patil) थीं।

राज बब्बर- स्मिता पाटिल (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

देशभर में थे स्मिता और राज बब्बर के प्यार के चर्चे

जी हां, हिंदी सिनेमा की टॉप एक्ट्रेसेस में शुमार स्मिता पाटिल और राज बब्बर के प्यार (Raj Babbar And Smita Patil Love Story) के चर्चे न केवल बॉलीवुड इंडस्ट्री बल्कि पूरे देश में थे। शादीशुदा होने के बाद राज ने स्मिता को अपना सब कुछ मान लिया और एक्ट्रेस ने भी उनके लिए अपने परिवार से संबंध खराब कर लिए। हालांंकि दोनों की शादी नहीं हो पाई और राज बब्बर फिर से अपनी पहली पत्नी के पास लौट गए। आज हम आपको राज बब्बर की उसी लव स्टोरी से रुबरु करवाने जा रहे हैं जो शुरू तो हुई लेकिन अंजाम तक नहीं पहुंची।

स्मिता की मां थीं रिश्ते के खिलाफ

फिल्म 'भीगी पलकें' के दौरान राज बब्बर को स्मिता से प्यार हो गया था। जबकि वह शादीशुदा थे और दो बच्चों के पिता भी। राज की पत्नी ने स्मिता पर उनकी शादी तोड़ने का आरोप लगाया। उधर, स्मिता पाटिल की मां इस रिश्ते के खिलाफ थीं। उनका कहना था कि महिलाओं के अधिकार के लिए लड़ने वाली स्मिता किसी और का घर कैसे तोड़ सकती है। हालांकि दोनों का प्यार तब तक परवान चढ़ चुका था। ऐसे में दोनों ने लिव इन में रहना शुरू कर दिया।

राज बब्बर और स्मिता पाटिल की फिल्म का एक दृश्य (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

स्मिता से राज ने बना ली थीं दूरियां

80 के दशक में राज बब्बर स्मित संग लिव इन रिलेशनशिप में रहने लगे थे। उस वक्त बिना शादी के मेल-फीमेल का साथ रहना समाज में बहुत बड़ी बात होती थी। इस रिलेशन से राज और स्मिता का एक बेटा प्रतीक बब्बर भी है। लेकिन प्रतीक के जन्म के बाद 15 दिन में ही स्मिता की डेथ हो गई। 13 दिसंबर 1986 को स्मिता की वायरल इंफेक्शन से मौत हो गई थी। हालांकि कहा जाता है कि आखिरी समय में राज बब्बर से आई दूरियों की वजह से स्मिता की तबीयत ज्यादा खराब रहने लगी थी। वो अपने आखिरी दिनों में बहुत अकेला महसूस किया करती थीं।

पहली पत्नी के पास लौटें वापस

कहा जाता है कि शुरू में राज स्मिता के प्यार में बावले थे, लेकिन बाद में उन्होंने एक्ट्रेस से दूरी बना ली थी और अपनी पहली पत्नी के पास लौट गए थे। स्मिता की मौत की एक वजह राज के साथ रिश्ते में खटास भी था। राज ने लिव इन रिलेशनशिप में रहने के दौरान स्मिता से वादा किया था कि वो अपनी पहली पत्नी को तलाक देकर उनसे शादी कर लेंगे। लेकिन ऐसा नहीं हो पाया और बाद में वे स्मिता से दूर रहने लगे। ये सदमा स्मिता सह नहीं पाई थीं। ऐसे में उनकी तबीयत खराब रहने लगी और वो इस दुनिया को अलविदा कह गईं। यहां तक कि कहा जाता है कि राज बब्बर अपने बेटे प्रतीक को मनहूस मानते थे और उससे दूरियां बना ली थीं। हालांकि बाद में दोनों के बीच दूरियां कम हो गईं।

स्मिता पाटिल (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

स्मिता की आखिरी इच्छा रह गई थी अधूरी

स्मिता पाटिल के मेकअप आर्टिस्ट दीपक सांवत ने बताया था कि स्मिता हमेशा कहती थीं कि दीपक जब मैं मर जाउंगी तो मुझे बिलकुल सुहागन की तरह तैयार करना। इसी कारण उनके निधन के बाद उन्होंने एक दुल्हन की तरह तैयार किया गया था। जो कि बेहद दुखद था।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story