×

जब रणधीर कपूर ने न्यूजट्रैक से कहा, जी हां, मेरा परिवार चाऊमीन का शौकीन है

फिल्म निर्देशक राहुल रवैल की लिखी पुस्तक 'राजकपूर द मास्टर एट वर्क' पुस्तक के विमोचन पर रणधीर कपूर ने अपने पिता से जुड़ी कई यादों को यहां साझा किया।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 17 Dec 2021 4:17 PM GMT (Updated on: 17 Dec 2021 5:43 PM GMT)
Randhir Kapoor
X

रणधीर कपूर 

Lucknow : 'द ग्रेट शो मैन' (The Great Show Man) राजकपूर का जन्म दिन भले ही दो तीन दिन पहले यानी 14 दिसम्बर को बीत चुका हो, पर आज लखनऊ में उनकी स्मृति में हुए एक आयोजन से अवध की शाम पूरी तरह से राजकपूर (Raj Kapoor) की यादों से सज गयी।

मौका था फिल्म निर्देशक राहुल रवैल(Rahul Rawail) की लिखी पुस्तक 'राजकपूर द मास्टर एट वर्क' (Raj Kapoor the Master at Work) पुस्तक के विमोचन का। कार्यक्रम की खास बात द ग्रेट शो मैन राजकपूर के बेटे रणधीर कपूर (Randhir Kapoor) की उपस्थिति रही जिन्होंने अपने पिता से जुड़ी कई यादों को यहां साझा किया।

'राजकपूर द मास्टर एट वर्क'
Raj Kapoor the Master at Work

इंडो-अमेरिकन चैम्बर आफ कामर्स के मुकेश बहादुर सिंह के संयोजन में हुए इस कार्यक्रम के दौरान राहुल रवैल(Rahul Rawail) ने बताया कि उन्होंने राजकपूर साहब के साथ 1970 से काम करना शुरू किया था,जब वह 17 साल के थे। इसके बाद यह सिलसिला प्रेमरोग तक चलता रहा है।

मंच पर मौजूद प्रख्यात फिल्म निर्देशक राहुल मित्रा और मीडिया के सवालों के जवाब में राहुल रवैल ने बताया कि जब बाबी फिल्म में एक्ट्रेस के तौर पर डिम्पल कपाडिया को पहली नजर में राजकपूर साहब ने लिया। तब हमने स्वंय डिम्पल को हीरोइन के तौर पर लेने से अपनी असहमति जताई थी । पर जब डिम्पल ने फिल्म में काम किया तब हमे राजकपूर साहब की पारखी नजरों का अहसास हुआ।


राहुल रवैल(Rahul Rawail) ने बताया कि 'राजकपूर द मास्टर एट वर्क' (Raj Kapoor the Master at Work) में उन्होंने इस बात का भी जिक्र किया है कि बाबी फिल्म रिलीज होने के पहले ही डिम्पल ने राजेश खन्ना से विवाह कर लिया था। यह खबर सुनकर पूरी यूनिट तब परेशान हो गयी थी ।

लेकिन जब कपूर साहब को इस बात की जानकारी हुई तो वह बिल्कुल भी परेशान नहीं हुए और उन्होंने स्वंय इस विवाह में आगे बढकर अपनी भूमिका निभाई। डिम्पल के विवाह की फिल्म की सफलता पर कोई असर नहीं पड़ा।

राहुल रवेल (Rahul Rawail) ने बाबी फिल्म से जुड़ा एक और किस्सा बताया कि 'मुझे कुछ कहना है, मुझे भी कुछ कहना है' गीत में शूटिंग के दौरान डिम्पल कपाडिया के हाथों में तब विवाह की मेहँदी लगी थी । पर राजकपूर जी ने गाने को इस तरह से शूट किया कि कहीं भी दर्शकों को इसका अहसास ही नहीं हुआ।

न्यूज ट्रैक ने जब रणधीर कपूर (Randhir Kapoor) से राजकपूर और शशिकपूर से आवारा फिल्म की शूटिंग से जुडा एक सवाल किया कि '' आपने राजकपूर के साथ कई साल तक काम किया, कभी वह सेट्स पर काम से संतुष्ट न होने पर नाराज भी होते थें।


इस पर रणधीर कपूर ने कहा कि आप की बात सच है कि काम से संतुष्ट न होने पर वह कभी कभार असहज हो जाया करते थें। पर यह बात पूरी तरह से सही है आपकी, मेरा परिवार चाऊमीन का शौक़ीन है और आज शाम को भी लखनऊ में मेरी चाऊमीन खाने की तैयारी है।

एक अन्य सवाल के जवाब में राहुल रवेल ने कहा कि उन्होंने अपने जीवन में राजकपूर साहब से यह सीख ली कि फिल्म यूनिट से कैसे काम कि करवाया जाता है। रणधीर कपूर ने बताया कि फिल्म हिना की सफलता के पीछे पापा राजकपूर के साथ मिला अनुभव था जिसका पूरा लाभ उन्हे मिला।

यह भी बताया कि रवीन्द्र जैन का गीत एक राधा, एक मीरा... एक कार्यक्रम में पापा राजकपूर ने सुना था, यह गीत उनको इतना अच्छा लगा कि इस गीत के कारण ही उन्होंने फिल्म ही बनाने का फैसला ले लिया था।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story