×

Raju Srivastava Dies : कॉमेडी के बेताज बादशाह राजू श्रीवास्तव थे हर दिल अज़ीज़

Raju Srivastava Dies : राजू श्रीवास्तव ने करीब 36 साल के अपने प्रोफेशनल करियर में एकल और स्टैंड-अप कॉमेडी को नई पहचान दी और उसे बुलंदियों तक पहुंचाया। उनका रुपहले पर्दे पर सफर ...

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 21 Sep 2022 5:30 AM GMT (Updated on: 21 Sep 2022 5:54 AM GMT)
raju srivastav comedian passes away at age of 58 see his film journey
X

Raju Srivastava (Social Media)

Raju Srivastava Dies : राजू श्रीवास्तव यानी भारतीय कॉमेडी के गजोधर भइया बेहतरीन कॉमेडियन और हर दिल अज़ीज़ इंसान थे। सरल और साधारण राजू ने करीब 36 साल के अपने प्रोफेशनल करियर में एकल और स्टैंड-अप कॉमेडी को नई पहचान दी और उसे बुलंदियों तक पहुंचाया।

राजू ने भले ही टीवी टैलेंट शो "द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज" के साथ तहलका मचाया हो लेकिन उनकी कॉमेडी उन दिनों से मशहूर है जब ऑडियो - वीडियो कैसेटों का ज़माना था। अस्सी के दशक में राजू श्रीवास्तव के कॉमेडी कैसेट आते थे और लोग भरपूर ठहाके लगाते थे। उनके कैसेट का नाम हुआ करता था - हंसना मना है।

कानपुर में जन्मे

25 दिसंबर 1963 को कानपुर शहर में जन्मे राजू श्रीवास्तव का जन्म का नाम सत्य प्रकाश श्रीवास्तव है। उनके पिता रमेश चंद्र श्रीवास्तव, बलाई काका के नाम से मशहूर एक कवि थे। राजू श्रीवास्तव के छह भाई और एक बहन थीं। उसमें वो सबसे बड़े थे। उनका सबसे छोटा भाई दीपू भी एक कॉमेडियन है।

एक अच्छे मिमिक होने के कारण राजू बचपन से ही कॉमेडियन बनना चाहते थे। जहां कहीं मौका मिलता वो मिमिक्री शुरू कर देते थे। राजू को लोग अपने किसी फंक्शन या जन्मदिन की पार्टी में बतौर कॉमेडियन बुलाने लगे। धीरे-धीरे राजू को कुछ छोटे स्टेज रोल भी ऑफर होने लगे। एक इंटरव्यू के दौरान राजू ने बताया था कि एक बार वह किसी पार्टी में गए थे और परफॉरमेंस दी थी। जब कार्यक्रम खत्म हुआ तो एक शख्स ने उन्हें 50 रुपये थमा दिये। राजू को लगा कि यह उनकी फीस है लेकिन उस व्यक्ति ने राजू से कहा कि तुम एक बेहतरीन कॉमेडियन हो। यह इनाम है। उसी पल राजू को अहसास हुआ कि अब उन्हें यहीं तक सीमित नहीं रहना है।

कानपुर से मुंबई

राजू श्रीवास्तव ने फ़िल्म शोले देखी और इनकी जिंदगी बदल गई । फिल्म शोले में अमिताभ बच्चन के किरदार से यह इतने प्रभावित हुए कि उनकी मिमिक्री शुरू कर दी। बाद में इन्होंने अनेक स्केच तैयार किए जोकि फिल्म शोले पर ही आधारित थे जिन्होंने सब को हंसा हंसा कर लोटपोट कर दिया। अमिताभ बच्चन उनके फेवरेट अभिनेता थे और राजू हमेशा उनका बहुत सम्मान करते थे। राजू ने आगे बढ़ने का फैसला किया और 1982 में वह कानपुर से मुंबई आ गए। शुरू में उनको काफी स्ट्रगल करना पड़ा।उन्होंने आते ही लोकल ऑर्केस्ट्रा के साथ जुड़ गए और स्टेज प्रोग्रामों में अमिताभ बच्चन की मिमिक्री करने लगे। उन्हें अक्सर "जूनियर अमिताभ" के नाम से संबोधित किया जाता था।

फिल्मों में एंट्री

मुंबई और अन्य शहरों में स्टेज शो करते करते राजू फिल्म इंडस्ट्री में आ गए।।उन्होंने "तेजाब" और "मैंने प्यार किया" जैसी फिल्मों में काम किया। राजू अब टेलीविजन पर हल्के-फुल्के शो, स्टेज शो, फिल्म के छोटे-मोटे रोल करते हुए नजर आने लगे।

'लाफ्टर चैलेंज' से धूम मचाई

राजू टीवी और स्टेज के स्थापित कॉमेडी आर्टिस्ट बन चुके थे। इसी बीच टीवी पर "ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज कॉमेडी शो" आया जिसमें राजू श्रीवास्तव भी शामिल हुए। राजू ने अपनी कॉमेडी से तहलका मचा दिया और उनको जो नहीं जानते थे वह भी न सिर्फ जान गए बल्कि उनके मुरीद बन गए। राजू ने स्टैंड अप कॉमेडी की दुनिया ही पूरी तरह से बदल दी और टेलीविजन पर ऐसा हंगामा मच गया कि आगे जाकर हर एक चैनल पर इनका "कॉमेडी शो" आने लगा। राजू बिग बॉस के सीजन 3 में भी शामिल हुए थे।

राजनीति में उतरे

राजू श्रीवास्तव को समाजवादी पार्टी ने 2014 में लोकसभा चुनाव में उतारा था लेकिन मार्च को राजू ने अपना टिकट वापस लौटा दिया। जिसके बाद उन्होंने 19 मार्च 2014 में बीजेपी ज्वाइन कर ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने राजू श्रीवस्तव को स्वच्छ भारत अभियान के लिए ब्रांड एंबेसडर बनाया था। 2019 में राजू श्रीवास्तव को उत्तर प्रदेश फिल्म विकास परिषद का चेयरमैन नियुक्त किया गया।

राजू का परिवार

राजू श्रीवास्तव ने 1 जुलाई 1993 को लखनऊ की शिखा श्रीवास्तव से शादी की। दोनों के दो बच्चे - अंतरा श्रीवास्तव और आयुष्मान श्रीवास्तव हैं।

राजू की फिल्में

1988 - तेज़ाब

1989 - मैंने प्यार किया

1993 - बाजीगर, मिस्टर आज़ाद

1994 - अभय

2001 - आमदानी अठानी खर्चा रुपैया

2002 - वाह! तेरा क्या कहना

2003 - मैं प्रेम की दीवानी हूं

2006 - विद्यार्थी : द पावर ऑफ स्टूडेंट्स

2007 - जहां जाएगा हमें पाएगा; बिग ब्रदर; बॉम्बे टू गोवा; फिर हेराफेरी

2010 - भावनाओं को समझो, बारूद (द फायर) - ए लव स्टोरी'

2017 - टॉयलेट : एक प्रेम कथा; फिरंगी

टीवी सीरीज़

1994 - देख भाई देख

1994 - टी टाइम मनोरंजन

1998-2005 - शक्तिमान

2005 - द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज

2009 - बिग बॉस

2007–2014 - कॉमेडी सर्कस

2008-2009 - राजू हाज़िर हो

2011 - कॉमेडी का महा मुकाबला

2012 - लाफ़ इंडिया लाफ़

2013-2014 - नच बलिए

2013-2016 - कॉमेडी नाइट्स विद कपिल

2014 - गैंग्स ऑफ हंसीपुर

2015 - अदालत

2016-2017 - द कपिल शर्मा शो

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story