×

RIP Raju Srivastava:ऑटो चलाने से लेकर कॉमेडी के लिए ₹50 रुपए मिलने तक.. स्ट्रगल्स से भरा रहा जीवन

Raju Srivastava Death Tribute: कॉमेडी शो ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में भाग लेने के बाद 2005 में राजू श्रीवास्तव को प्रसिद्धि मिलनी शुरू हुई

Meghna
Written By Meghna
Published on: 21 Sep 2022 11:17 AM GMT (Updated on: 22 Sep 2022 2:38 AM GMT)
Raju Srivastava Death news
X

Raju Srivastava Death news (Social Media)

Raju Srivastava Death: भारतीय कॉमेडी जगत के सबसे कीमती सितारों में से एक राजू श्रीवास्तव को आज हमने खो दिया। राजू का बुधवार को नई दिल्ली के एम्स में सुबह लगभग 10:30 बजे निधन हो गया। सबसे ज़्यादा मशहूर भारतीय कॉमेडियंस में से एक राजू श्रीवास्तव की यात्रा एक कलाकार और एक व्यक्ति के रूप में संघर्षों और नए आविष्कारों से भरी हुई थी।

राजू का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक सरकारी कर्मचारी और कवि रमेश चंद्र श्रीवास्तव और गृहिणी सरस्वती श्रीवास्तव के यहाँ हुआ था। जन्म के समय राजू का नाम सत्य प्रकाश श्रीवास्तव रखा गया था और बचपन से ही उन्होंने कॉमिक कलाकार बनने का सपना देखा था और वह 1980 के दशक में अपने सपने को साकार करने के लिए मुंबई चले आए।

कॉमेडी शो ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज में भाग लेने के बाद 2005 में राजू श्रीवास्तव को प्रसिद्धि मिलनी शुरू हुई। हालाँकि, श्रीवास्तव काफी लंबे समय से इसका प्रयास कर रहे थे। वह 1980 के दशक में बॉलीवुड में छोटी-मोटी भूमिकाएँ निभाते हुए एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में वापस आ गए और उन्होंने अपने लिए एक नाम बनाने का प्रयास किया।

लेकिन "कॉमेडी के किंग" के नाम से मशहूर राजू के लिए फेमस होने की राह आसान नहीं थी। 1980 के दशक की शुरुआत में जब वे मुंबई पहुंचे तो श्रीवास्तव ने शहर में ऑटोरिक्शा चलाकर अपना जीवन यापन किया। अपने खाली समय में वह एक कॉमेडी कलाकार के रूप में 50 रुपये में शो किया करते थे।

परिवार पर टूटा दुख का पहाड़

राजू श्रीवास्तव के निधन से उनका पूरा परिवार गहरे दुख में है। उनके फैंस और उनके करीबी उनके निधन पर शोक व्यक्त कर रहे हैं। राजू श्रीवास्तव की हालत गंभीर थी और अस्पताल में भर्ती होने के बाद उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। अस्पताल में भर्ती होने के बाद से राजू को होश नहीं आया था। हालांकि, उनके परिवार और करीबी दोस्त आखिरी घंटे तक उनके लौटने की उम्मीद में थे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिम में वर्कआउट के दौरान ट्रेडमिल से गिरने के बाद राजू ने उनकी तबीयत बिगड़ने की शिकायत की और उन्हें दिल्ली के नजदीकी अस्पताल एम्स ले जाया गया। राजू को पहले से ही दिल की समस्या थी और उन्हें स्टेंट भी लगे थे।

पॉलिटिक्स की ओर बढ़ाया था कदम

श्रीवास्तव ने 2014 के लोकसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी के टिकट के साथ 2014 में राजनीति में कदम रखा ता। बाद में उन्होंने स्थानीय लोगों से कम समर्थन का हवाला देते हुए टिकट वापस कर दिया और उसी साल भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। वह प्रधान मंत्री के स्वच्छ भारत अभियान का हिस्सा थे और उन्हें अक्सर देश भर के विभिन्न शहरों में कार्यक्रमों के माध्यम से स्वच्छता को बढ़ावा देते देखा गया था।

श्रीवास्तव ने लो-प्रोफाइल गिग्स करना जारी रखा, जिसमें 1994 में दूरदर्शन के 'टी टाइम मनोरंजन' से लेकर शाहरुख खान के 'बाजीगर' में दिखाई देना शामिल था। बाद में उन्हें 'शक्तिमान' में एक भूमिका मिली।

उन्होंने 'द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज' में परफॉर्म कर देश का ध्यान अपनी ओर खींचा। शो में वह सेकेंड रनर-अप रहे, लेकिन उन्होंने स्पिन-ऑफ शो 'द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज' में 'कॉमेडी के राजा' का खिताब जीता।

शो में गजोधर भैया जैसे उनके मंचीय किरदारों को सभी ने पसंद किया है। वह रियलिटी टेलीविजन शो 'बिग बॉस', 'नच बलिए 6' और 'कॉमेडी नाइट्स विद कपिल' के तीसरे सीजन में भी नजर आए थे। राजू श्रीवास्तव का अंतिम संस्कार दिल्ली में किया जाएगा।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story