×

Raju Srivastava Health Update: राजू श्रीवास्तव की हालत देख चिंतित हुए डॉक्टर्स, अब करीबी भी नहीं मिल सकेंगे

Raju Srivastava Health Update: कॉमेडियन, राजू श्रीवास्तव ने 10 अगस्त 2022 को कार्डियक अरेस्ट के बाद तीन बार दम तोड़ा यानी धड़कन रुकी। लेकिन डॉक्टरों के अथक प्रयास से उन्हें फिर वापस लाकर इलाज शुरू किया गया।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 16 Aug 2022 1:25 PM GMT
raju srivastav comedian passes away at age of 58 see his film journey
X

Raju Srivastava (Social Media)

Raju Srivastava Health Update : प्रसिद्ध हास्य कलाकार या स्टैंड अप कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Stand UP Comedian Raju Srivastava) की हालत 'क्रिटिकल' बनी हुई है। जिम में वर्कआउट के दौरान हार्ट अटैक आने के बाद 10 अगस्त को उनकी एंजियोप्लास्टी हुई थी। तभी से वह वेंटिलेटर पर हैं। इस बीच राजू श्रीवास्तव के बारे में नया अपडेट काफी गंभीर है। जिसे देखते हुए उनके परिवार ने बड़ा फैसला लिया है।

पारिवारिक सदस्यों के मुताबिक, राजू श्रीवास्तव पर डॉक्टरों के इलाज का असर हो रहा है, लेकिन लंबे समय तक वेंटिलेटर पर रहने के बाद उन्हें इंफेक्शन का खतरा हो गया है। जिसे देखते हुए परिवार के लोगों ने अब किसी के भी उनसे मिलने पर रोक लगा दी है। उन्होंने प्रशंसकों से कहा है, कि वह धैर्य के साथ राजू श्रीवास्तव के हेल्थ अपडेट (Health updates of Raju Srivastava) की प्रतीक्षा करें। किसी प्रकार की अफवाह पर ध्यान न दें।

ये है राजू का असली नाम

बहुत कम लोगों को पता होगा कि राजू श्रीवास्तव का असली नाम सत्य प्रकाश श्रीवास्तव उर्फ 'गजोधर भैया' है। उनका गृह जनपद उत्तर प्रदेश में कानपुर है। राजू श्रीवास्तव का जन्म 25 दिसंबर 1963 में हुआ था और 1988 से 2017 तक वह टीवी और फिल्मों में व्यस्त रहे। 2014 से वह भारतीय जनता पार्टी (BJP) में राजनीतिक रूप से सक्रिय हैं। और उत्तर प्रदेश फिल्म विकास परिषद के चेयरमैन हैं।

शुरुआत से थी नक़ल की आदत

परिवार की बात करें तो राजू श्रीवास्तव के पिता का नाम रमेश चंद्र श्रीवास्तव है जो लोकप्रिय कवि रहे और बलई काका के नाम से मशहूर रहे। कानपुर में राजू श्रीवास्तव का बचपन बीता। उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक पृष्ठभूमि से आने वाले राजू में कलात्मक गुण थे वह एक अद्भुत तरीके से किसी की भी नकल कर लेते थे। उन्होंने मुख्य रूप से स्कूल में अपने शिक्षकों की नकल करके और अपने दोस्तों का सकारात्मक मनोरंजन करके शुरुआत की।

लाफ्टर चैलेंज के मंच तक पहुंचे

राजू श्रीवास्तव ने अपनी प्रतिभा को पहचाना और उसका विकास किया। इसके बाद लेखन और स्टैंड-अप का प्रदर्शन किया। उन्होंने संघर्ष किया और सफलतापूर्वक लाफ्टर चैलेंज के मंच पर पहुंचे। यहीं से उन्हें वह पहचान मिली जिसके वे वास्तव में हकदार थे। राजू श्रीवास्तव को उसी नाम से बहुत ही प्रफुल्लित करने वाले और दिलचस्प चरित्र के लिए गजोधर भैया के नाम से भी जाना जाता है, जिसे वह निभाते थे।

लव लाइफ भी कम फ़िल्मी नहीं

राजू श्रीवास्तव की लव लाइफ (Raju Srivastava Love Life) भी फिल्मी कहानियों की तरह है। वह अपने बड़े भाई की शादी में अपनी वर्तमान पत्नी शिखा से मिले। उन्हें पहली नजर में ही प्यार हो गया। बाद में पता चला कि शिखा उनकी भाभी की चचेरी बहन है। वह इटावा में शिखा के घर आने का बहाना ढूंढा करते थे। उन्होंने वास्तव में कभी भी उनके लिए अपने प्यार को कबूल नहीं किया और कॉमेडी में एक सफल करियर बनाने के लिए मुंबई चले गए। जब उन्होंने अपने जीवन में वित्तीय स्थिरता हासिल कर ली तो उन्होंने एक पत्र के माध्यम से शिखा से संपर्क करने का फैसला किया।

ऐसे हुई थी राजू की शादी

बात बढ़ी तो पता चला कि उसकी शादी हो रही है। इस पर उन्होंने अपने परिवार से संपर्क किया जिसने उसके परिवार को शादी का प्रस्ताव दिया। शिखा ने कभी खुलकर अपनी भावनाओं को स्वीकार नहीं किया। फिर भी, उसने राजू से शादी कर ली क्योंकि उसका परिवार उसकी आर्थिक स्थिति से संतुष्ट हो गया और उसे एहसास हुआ कि वह उससे सच्चा प्यार करता है। उन्हें अपने जीवन के प्यार से जुड़ने में 12 साल लग गए। उन्होंने 1 जुलाई 1993 को शादी की और वर्तमान में दो बच्चों, अंतरा और आयुष्मान के माता-पिता हैं।

इन टीवी शो और फिल्मों में दिखे राजू

राजू श्रीवास्तव घर-घर पहचाने जाने लगे। जब उन्होंने कॉमेडी शो, लाफ्टर चैलेंज के माध्यम से बड़े पैमाने पर लोकप्रियता हासिल की। वह तीसरे स्थान पर रहे। उनके चरित्र, गजोधर भैया के चित्रण के लिए उनकी सराहना की गई। यह तब था जब श्रीवास्तव की शानदार पेशेवर यात्रा शुरू हुई। लाफ्टर चैलेंज के तीसरे सीजन में भाग लेने से पहले, वह लोकप्रिय टीवी शो देख भाई देख, टी टाइम मनोरंजन और शक्तिमान का भी हिस्सा थे। वह तेजाब, मैंने प्यार किया, अभय, आमदानी अठन्नी खर्चा रुपैया, मैं प्रेम की दीवानी हूं और अधिक जैसी फिल्मों में अपनी बहुत छोटी भूमिकाओं के माध्यम से एक अभिनेता के रूप में सफलता हासिल की।

'बिग बॉस' और 'नच बलिए; का भी रहे हिस्सा

साल 2005 में लाफ्टर चैलेंज के बाद उन्होंने बिग बॉस, कॉमेडी सर्कस, लाफ इंडिया लाफ, नच बलिए, द कपिल शर्मा शो और कई अन्य शो किए। वह टीवी पर एक लोकप्रिय होस्ट और कॉमिक थे। फिल्मों में, उन्होंने दर्शकों को अपनी छोटी लेकिन प्रभावशाली यादगार भूमिकाओं से प्रभावित किया, जैसे बॉम्बे टू गोवा में एंथोनी गोंजाल्वेज, और फिरंगी। उनके मुस्कुराते हुए चेहरे और कृत्यों में मासूमियत को भारतीय दर्शकों द्वारा हमेशा सराहा गया है। हालांकि, जब उन्होंने देश में आतंकवाद और दाऊद इब्राहिम पर मजाक उड़ाया, तो उन्होंने पाकिस्तानी दर्शकों को नाराज कर दिया। उन्हें 2010 में कई पाकिस्तानियों से धमकियां मिलने लगीं। उन्होंने ऐसे किसी भी कार्य को बंद कर दिया जिससे किसी भी राष्ट्र या राजनीतिक शक्ति को ठेस पहुंचे और धार्मिक रूप से उनके कृत्यों पर ध्यान केंद्रित किया।

राजू का राजनीतिक सफर

राजू श्रीवास्तव 2014 में समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए क्योंकि उन्होंने कानपुर से लोकसभा चुनाव में राजनीतिक सर्कल का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना था। हालांकि, उन्हें स्थानीय इकाइयों से पर्याप्त समर्थन नहीं मिला। बाद में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी में शामिल होना पसंद किया और पूरे समय उनका समर्थन किया। वह स्वच्छ भारत अभियान के प्रमुख चेहरों में से एक बने और क्षेत्र में स्वच्छता और सफाई के रखरखाव पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने अभियान के प्रचार के लिए विज्ञापन भी किया।

तीन बार दम तोड़ा !

कॉमेडियन, राजू श्रीवास्तव ने 10 अगस्त 2022 को कार्डियक अरेस्ट के बाद तीन बार दम तोड़ा यानी धड़कन रुकी। लेकिन डॉक्टरों के अथक प्रयास से उन्हें फिर वापस लाकर इलाज शुरू किया गया। बीच में यह खबर आई थी कि उनका ब्रेन अधिक सक्रिय नहीं है। तब डॉक्टरों की सलाह पर अमिताभ बच्चन ने संदेश देकर उनसे उठने का आग्रह किया। उनका स्वास्थ्य दिन-ब-दिन बेहतर होता जा रहा है। डॉक्टरों का सुझाव है कि उसे बेहतर होने में काफी समय लगेगा क्योंकि स्थिति में धीरे-धीरे सुधार होगा और उसके स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार होगा। राजू श्रीवास्तव महज 58 साल के हैं और फैंस दुआ कर रहे हैं कि उनकी सेहत बहुत जल्द सुधर जाए। और वह एक बार फिर लोगों को हंसाना शुरू कर दें।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story