×

Rakesh Roshan Birthday: एक फैन की चिट्टी से बदली थी राकेश रोशन की किस्मत, जानिए ये दिलचस्प कहानी

फिल्म निर्माता और बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता राकेश रोशन के लिए आज का दिन बेहद खास है। आज ही के दिन यानी 6 सितंबर 1949 के दिन फिल्ममेकर राकेश रोशन का जन्म हुआ था।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 6 Sep 2022 2:04 PM GMT
Rakesh Roshan Birthday: एक फैन की चिट्टी से बदली थी राकेश रोशन की किस्मत, जानिए ये दिलचस्प कहानी
X

Rakesh Roshan Birthday: एक फैन की चिट्टी से बदली थी राकेश रोशन की किस्मत, जानिए ये दिलचस्प कहानी

फिल्म निर्माता और बॉलीवुड के जाने माने अभिनेता राकेश रोशन के लिए आज का दिन बेहद खास है। आज ही के दिन यानी 6 सितंबर 1949 के दिन फिल्ममेकर राकेश रोशन का जन्म हुआ था। आज वो अपने फैंस के साथ 73वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। बॉलीवुड के मशहूर फिल्ममेकर राकेश रोशन ने अपने करियर की शुरुआत एक अभिनेता से की थी। जिसके बाद उन्होंने फ़िल्मी दुनिया में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने अभिनेता से ज्यादा फिल्ममेकर के रूप में अपनी पहचान बनाई है। चलिए जानते है उनके जन्मदिन पर उनसे जुड़ी बहुत ही ख़ास बातें....

'घर घर की कहानी' से फ़िल्मी करियर की शुरुआत:

बता दें राकेश रोशन ने अपने दम पर ही बॉलीवुड में पहचान बनाई है। भले ही उनके बेटे ऋतिक रोशन को उनका पूरा सपोर्ट मिला हो। लेकिन उन्होंने जब अपने करियर की शुरुआत की तब उनकी मदद करने वाल कोई गॉडफ़ादर नहीं था। उन्होंने 1970 में पहली फिल्म 'घर घर की कहानी' से अपने करियर की शुरुआत की थी। उसके बाद उन्होंने 6-7 कई फिल्मों में काम किया। लेकिन उसके बाद उन्होंने अभिनेता के रोल की बजाय सफल डायरेक्टर बनने पर सार ध्यान लगा दिया था।

1980 में किया खुद की प्रोडक्शन कंपनी का निर्माण:

बता दें इसके बाद उन्होंने 1980 में बतौर फिल्ममेकर अपना काम शुरू कर दिया था। खुद की प्रोडक्शन कंपनी का निर्माण भी उन्होंने इसी साल किया था। राकेश रोशन के डायरेक्शन में उनकी पहली फिल्म 'आप के दीवाने' थी, जो बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फेल हो गई। इससे उनको बड़ा गहरा सदमा लगा था। उसके बाद उन्होंने अपनी प्रोडक्शन कंपनी से अगली फिल्म 'कामचोर' का निर्माण किया, जो बॉक्स ऑफिस पर हिट हो गई। उसके बाद फिर उनकी फ़िल्में फ्लॉप होने लग गई। कहा जाता है एक समय ऐसा भी आया जब इन्होने बॉलीवुड को बाय-बाय कहने का भी मन बना लिया था।

एक फैन की चिट्टी ने बदली किस्मत:

बताया जाता है कि राकेश रोशन के एक फैन ने इन्हे चिट्टी भेजकर अपनी फिल्मों का नाम 'K' से शुरू करने का कहा था। लेकिन राकेश रोशन ने पहले तो ऐसे मज़ाक में लिया। लेकिन जब बुरी तरह फ़िल्में फ्लॉप होने लग गई तो फिर उन्होंने अपने फैन की बात को स्वीकार किया। उसके बाद उन्होंने बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बना दी। 'K' नाम से शुरू इनकी ज्यादातर मूवी बॉक्स ऑफिस पर जमकर हिट होती है।

राकेश रोशन ने कहो ना प्यार है, खुदगर्ज, किशन कन्हैया, करण-अर्जुन खून भरी मांग, काला बाजार, खेल, किंग, कोयला, कारोबार, कोई मिल गया, कृष और कृष 3 जैसी फिल्मों को डायरेक्ट किया जो बॉक्स-ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story