×

Jayeshbhai Jordaar: इस सीन के कारण विवादों में फंसी रणवीर की फिल्म, मुकदमा हुआ दर्ज

Jayeshbhai Jordaar: रणवीर सिंह की फिल्म 'जयेशभाई जोरदार' रिलीज़ होने से पहले विवादों में घिर गयी है। फिल्म के एक सीन को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में बुधवार को एक याचिका दायर की गई है।

Shweta Srivastava
Report Shweta SrivastavaNewstrack Network
Published on: 5 May 2022 12:36 PM GMT
Jayeshbhai Jordaar
X

Jayeshbhai Jordaar (Image Credit-Social Media)

Jayeshbhai Jordaar: रणवीर सिंह (Ranveer Singh) की अपकमिंग फिल्म 'जयेशभाई जोरदार' (Jayeshbhai Jordaar) रिलीज़ होने से पहले विवादों में घिर गयी है। जहाँ एक ओर रणवीर सिंह फिल्म के प्रमोशन में बिजी हैं वहीँ फिल्म के एक सीन को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में बुधवार को एक याचिका दायर की गई है। दरअसल फिल्म 'जयेशभाई जोरदार' भ्रूण हत्या और लड़की को जन्म से पहले मार देने की कुप्रथा पर बनी फिल्म है। जिसके चलते फिल्म में कुछ ऐसे सीन हैं जिन्हे आपत्तिजनक बताया गया है। जिसके चलते दिल्ली हाई कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है। जिसके तहत ये आरोप लगाया गया है कि फिल्म में रणवीर सिंह की पत्नी के गर्भ में पल रहे बच्चे की लिंग जाँच की जाती है जो की गैरकानूनी है। प्रसव पूर्व लिंग निर्धारण के लिए अल्ट्रासाउंड तकनीक के इस्तेमाल भी ट्रेलर में दिखाया गया है। इस याचिका को एक NGO ने दायर किया है।

इस दौरान कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश विपिन सांघी और न्यायमूर्ति नवीन चावला की पीठ के समक्ष इस मामले (PIL) को रखा गया। जिसके बाद वकील पवन प्रकाश पाठक द्वारा दायर याचिका में कहा गया है कि हालांकि फिल्म कन्या भ्रूण हत्या विषय पर आधारित है और 'सेव गर्ल चाइल्ड' पर जोर देती है। लेकिन फिल्म के ट्रेलर में लिंग जांच का एक सीन दिखाया गया है। साथ ही फिल्म का ये ट्रेलर अल्ट्रासाउंड तकनीक के उपयोग का विज्ञापन करता है, जो सही नहीं हैं। साथ ही साथं गर्भधारण और प्रसव पूर्व निदान तकनीक अधिनियम, 1994 के तहत ये गैरकानूनी है। आपको बता दें कि इस अधिनियम को कन्या भ्रूण हत्या को कम करने और भारत में गिरते लिंगानुपात को रोकने के लिए देश में लागू किया गया था। साथ ही ये अधिनियम कहता है कि प्रसव से पहले किसी भी तरह से लिंग जांच गैरकानूनी है और प्रतिबंधित है।

गौरतलब है कि दिव्यांग ठक्कर के डायरेक्शन में बनी फिल्म 'जयेशभाई जोरदार' 13 मई को रिलीज़ हो रही है। इसमें रणवीर सिंह के अलावा शालिनी पांडे, बोमन ईरानी और ​​रत्ना पाठक शाह भी मुख्य भूमिका में नज़र आएंगे। यशराज फिल्म्स के बैनर तले बनी इस फिल्म को मनीष शर्मा ने प्रोड्यूस किया है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story