×

Rashmika Mandanna Video: रश्मिका मंदाना डीपफेक वीडियो मामले में सामने आई असली महिला, यहां जानें अब तक का पूरा मामला

Rashmika Mandanna Deepfake Viral Video : कुछ दिनों पहले रश्मिका मंदाना का एक डीप फेक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ था। अब इस वीडियो पर असली महिला का रिएक्शन सामने आया है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 7 Nov 2023 12:13 PM GMT (Updated on: 26 Dec 2023 10:00 AM GMT)
Rashmika Mandanna Deepfake Viral Video
X

Rashmika Mandanna Deepfake Viral Video

Rashmika Mandanna Deepfake Viral Video : कुछ दिनों से रश्मिका मंदाना लगातार सुर्खियों का हिस्सा बनी हुई है क्योंकि उनका डीप फेक वीडियो वायरल हुआ था जिसने लोगों को हैरानी में डाल दिया था। इस मामले को लेकर सोशल मीडिया पर जमकर बवाल मचता हुआ देखा जा रहा है। बाकी अब इस मामले में यह वीडियो जिस महिला का है उसका रिएक्शन सामने आ गया है। महिला ने यह कहा है कि वह इस तरह की घटना से बहुत ज्यादा परेशान है और उन्होंने लोगों को सोशल मीडिया पर चीज वेरीफाई करने की सलाह भी दी है।

वायरल हुआ था वीडियो

बता दें कि सोशल मीडिया पर रश्मिका मंदाना का एक वीडियो तेजी से वायरल हुआ था जिसमें उन्हें ब्लैक रिवीलिंग ड्रेस में दिखाया गया था। इस वीडियो को देखने के बाद हर कोई आश्चर्य में आ गया था क्योंकि उसे देखकर पूरी तरह से लग रहा था कि यह एक्ट्रेस ही है। हालांकि, बाद में यह जानकारी सामने आएगी यह एड्रेस नहीं है। बल्कि डीप फेक तकनीक की मदद से एक कंटेंट क्रिएटर की जगह एक्ट्रेस का चेहरा लगाया गया था। इस काम को इतना ज्यादा सफाई से किया गया था कि वीडियो को देखकर कोई भी इसे पहचान नहीं सकता था।

असली महिला ने दिया रिएक्शन

रश्मिका के नाम से वायरल हो रहे इस वीडियो पर असली लड़की का रिएक्शन सामने आया है। यह एक ब्रिटिश भारतीय इनफ्लुएंसर है जिन्हें सोशल मीडिया पर 4 लाख से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। वह बोल्ड कंटेंट शेयर करने के लिए पहचानी जाती हैं और इंस्टा बायो के मुताबिक वह फुल टाइम डाटा इंजीनियर और मेंटल हेल्थ एडवोकेट है। उन्होंने वायरल वीडियो को लेकर बयान देते हुए कहा कि उन्हें इस तरह की घटना पर बहुत दुख हुआ है और लोगों को कुछ भी शेयर करने से पहले वेरीफाई करना चाहिए।

कब शेयर हुआ था वीडियो

बता दें कि 9 अक्टूबर को जारा पटेल ने वीडियो शेयर किया था जिसमें उन्हें काले रंग के कपड़ों में लिफ्ट में प्रवेश करते हुए देखा जा सकता था और इसके कैप्शन में उन्होंने लिखा था आपने लगभग लिफ्ट का दरवाजा मेरे लिए बंद ही कर दिया था। इस वीडियो पर रश्मिका का चेहरा लगाकर इसे वायरल कर दिया गया था।

रश्मिका का रिएक्शन

वायरल हुए इस वीडियो पर एक्ट्रेस ने दुख जताया था और कहा था कि इसे शेयर करते हुए मुझे बहुत दुख हो रहा है और मुझे अपने फैलाई जा रहे दीप फेक वीडियो के बारे में बात करनी पड़ रही है। ईमानदारी से कहूं तो ऐसा कुछ भी नहीं है यह न सिर्फ मेरे लिए बल्कि हम में से हर किसी के लिए बहुत डरावना है। टेक्नोलॉजी का उपयोग बहुत ज्यादा नुकसानदायक होता जा रहा है।

इन लोगों ने दिया था रिएक्शन

बता दें कि रश्मिका मंदाना का जो वीडियो वायरल हुआ था उसे देखने के बाद इस पर तमाम सितारों ने रिएक्शन दिया था। एक्ट्रेस मृणाल ठाकुर इस मामले पर प्रतिक्रिया देने वाली पहले व्यक्ति थी जिन्होंने इसे पूरी तरह से गलत बताया था। उन्होंने इस मुद्दे पर एक्ट्रेस के आवाज उठानी की प्रशंसा करते हुए लोगों को मूकदर्शक ना बने रहने की सलाह दी थी। यहां तक की महानायक अमिताभ बच्चन ने भी इस पर गुस्सा जाहिर करते हुए इसे बहुत गलत बताया था और तुरंत इस पर एक्शन लेने की मांग की थी। वहीं ओलंपिक पदक विजेता पहलवान बजरंग पूनिया ने भी सीधा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गुहार लगाते हुए इस मामले में हस्तक्षेप करने और इस तरह के अन्य मामले को रोकने के लिए सही कदम उठाने और दोषियों पर कार्रवाई करने की मांग की है। साउथ एक्टर नागा चैतन्य ने इस पर दुख जताते हुए कहा था कि यह बहुत ही निराशा जाना है जिस तरह से टेक्नोलॉजी का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। वह हमें आगे भविष्य में चिंताजनक स्थिति होने का संकेत दे रहा है। गायिका चिन्मयी श्रीपदा ने इस पर रिएक्शन देते हुए कहा था कि उन्होंने इस तरह की चीजों को महिलाओं के खिलाफ उपयोग किए जाने वाला एक घातक हथियार बताया है।

खतरनाक है डीपफेक

आपको बता दें कि डीप फेक एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें AI का इस्तेमाल करते हुए तस्वीर या फिर वीडियो में दिखाई दे रहे व्यक्ति की जगह दूसरे व्यक्ति का चेहरा लगा दिया जाता है। इसे पहचान पाना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि हर किसी के पास इतनी क्षमता वाला डिस्प्ले नहीं होता जिसके जरिए को इस बारे में पता कर सके। यह चीज बहुत ज्यादा खतरनाक है क्योंकि इसके इस्तेमाल से कोई भी गलत मानसिकता का व्यक्ति किसी भी महिला या लड़की को परेशान कर सकता है। टेक्नोलॉजी के बढ़ते उपयोग ने व्यक्ति की जिंदगी जितनी सरल बनाई है। उतनी ही मुश्किल भी बना दी है और ऐसे में इस तरह की चीजों पर लगाम लगाना बहुत जरूरी हो गया है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story