×

Raveena Tandon Birthday: रवीना की वो 5 फिल्में, जिनमें निभाई गई उनकी परफॉर्मेंस ने तोड़ डाले सारे रिकॉर्ड

Raveena Tandon Birthday: आज बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना टंडन अपना 49वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। आइए आज इस खास मौके पर हम आपको उनकी वो 5 शानदार फिल्मों के बारे में बताते हैं, जिनमें निभाई गई उनकी परफॉर्मेंसेज ने सभी फिल्मों के रिकॉर्ड तोड़ डाले थे।

Ruchi Jha
Written By Ruchi Jha
Published on: 26 Oct 2023 1:15 AM GMT (Updated on: 26 Oct 2023 1:15 AM GMT)
Raveena Tandon Birthday
X

Raveena Tandon Birthday (Image Credit: Social Media)

Raveena Tandon Birthday: सलमान खान के साथ बॉलीवुड में बतौर लीड डेब्यू करने वाली रवीना टंडन आज भी लाखों दिलों की धड़कन हैं। भले आज वह फिल्मों में ज्यादा एक्टिव नहीं हैं, लेकिन अब तक उन्होंने हिंदी सिनेमा में अपना जो योगदान दिया है, वो आज लोगों के दिलों-दिमाग में जिंदा है। आज हम आपको एक्ट्रेस की ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें उनके द्वारा निभाई गई परफॉर्मेंस ने करोड़ों लोगों को अपना दीवाना बना लिया था। इन फिल्मों में रवीना ने ऐसी अदाकारी की थी, जिसे आज अभी अगर कोई देख ले तो उनके प्यार में पड़ जाए। इन फिल्मों में से एक के लिए तो रवीना को नेशनल अवॉर्ड भी मिल चुका है, तो आइए जानते हैं कौन-सी हैं वो 5 फिल्में?

#1 पत्थर के फूल

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम साल 1991 में आई एक्शन फिल्म 'पत्थर के फूल' है। ये वही फिल्म है, जिससे रवीना टंडन ने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था। ऐसे बहुत कम स्टार होते हैं, जिनकी डेब्यू फिल्म ब्लॉकबस्टर होती है और रवीना उनमें से एक हैं। इस फिल्म का निर्देशन अनंत बलानी ने किया था। फिल्म में रवीना टंडन के साथ सलमान खान लीड रोल में थे, जिन्होंने एक पुलिस अधिकारी की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म के लिए रवीना को बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिल चुका है।

#2 दिलवाले

साल 1994 में रिलीज हुई फिल्म 'दिलवाले' एक्शन-रोमांस फिल्म है, जिसमें अजय देवगन, सुनील शेट्टी, परेश रावल और रवीना टंडन मुख्य भूमिका में थे। ये उस साल की सबसे ज्यादा बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करने वाली भारतीय फिल्म थी। इस फिल्म के गाने आज भी ब्लॉकबस्टर हैं।

#3 मोहरा

साल 1994 में रिलीज हुई सस्पेंस-एक्शन फिल्म 'मोहरा' भी रवीना टंडन की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में रवीना के साथ अक्षय कुमार लीड रोल में थे। फिल्म में दोनों की केमिस्ट्री को खूब पसंद किया गया था और इसी फिल्म से दोनों की दोस्ती भी शुरू हुई थी। फिल्म में अक्षय कुमार के साथ-साथ सुनील शेट्टी, नसीरुद्दीन शाह, परेश रावल और कई टैलेंटेड सितारे भी शामिल थे। इस फिल्म का गाना 'तू चीज बड़ी है मस्त-मस्त' उस समय काफी फेमस हुआ था और आज भी इस गाने को खूब पसंद किया जाता है।

#4 दमन: ए विक्टिम ऑफ मैरिटल वायलेंस

इस फिल्म का नाम जितना दमदार है, उतनी ही दमदार इस फिल्म की कहानी थी और उससे भी ज्यादा शानदार रवीना ने इस फिल्म में एक्टिंग की थी। साल 2001 में रिलीज हुई इस फिल्म के लिए रवीना को नेशनल फिल्म अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। ये रवीना के करियर का पहला नेशनल अवॉर्ड था।

#5 अक्स

साल 2001 में ही रवीना की एक और फिल्म रिलीज हुई थी, जो एक साइकोलॉजिकल थ्रिलर फिल्म थी। इस फिल्म का निर्देशन राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने किया था। फिल्म में रवीना के साथ अमिताभ बच्चन और मनोज बाजपेयी प्रमुख भूमिकाओं में थे। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी और इस फिल्म ने 47वें फिल्मफेयर पुरस्कारों में तीन पुरस्कार जीते थे, जिनमें रवीना को स्पेशल परफॉर्मेंस का अवॉर्ड भी मिला था।


Ruchi Jha

Ruchi Jha

Senior Content Writer

पत्रकारिता क्षेत्र में मुझे लगभग 3 साल का अनुभव है, जिसमें मैंने बहुत कुछ सीखा है और अभी भी बहुत कुछ सीखना बाकी है। शुरुआत से ही बॉलीवुड जगत से मुझे बहुत लगाव था। लिखने और कहानी गढ़ने का शौक शुरु से ही था, जिसकी चाह में मैंने हिंदी पत्रकारिता और जनसंचार/मीडिया में पोस्ट ग्रेजुएशन और मास्टर्स डिप्लोमा हासिल किया। अब मैं अपने सपने को पूरा करने के लिए 'NewsTrack' के साथ जुड़ी हुई हूं, यहां मैं मनोरंजन जगत से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में लिखती हूं।

Next Story