×

Ravi Kishan Bio: रवि किशन ने फिल्मों में छोटी भूमिकाओं से की थी शुरुआत, आज बॉलीवुड से राजनीति के गलियारों तक बजता है डंका

Ravi Kishan Biography: भोजपुरी एक्टर रवि किशन शुक्ला को आज किसी इंट्रोडक्शन की ज़रूरत नहीं है वो एक बेहतरीन एक्टर हैं, आज हम आपको रवि किशन के जीवन के हर पहलू से रूबरू करवाएंगे।

Shweta Srivastava
Published on: 17 Feb 2023 2:16 AM GMT
Ravi Kishan Biography
X

Ravi Kishan Biography (Image Credit-Social Media)

Ravi Kishan Biography: भोजपुरी एक्टर रवि किशन शुक्ला को आज किसी इंट्रोडक्शन की ज़रूरत नहीं है वो एक बेहतरीन एक्टर हैं और अपनी एक्टिंग स्किल्स से हर किसी को दंग कर जाते हैं। उन्होंने न सिर्फ भोजपुरी बल्कि हिंदी तमिल, तेलुगु,कन्नड़ और मराठी जैसी विभिन्न भाषाओं में काम किया है। उन्होंने एक राजनेता के रूप में भी सभी के दिलों पर राज किया है। आज हम आपको रवि किशन के जीवन के हर पहलू से रूबरू करवाएंगे।

रवि किशन की बायोग्राफी

प्रारंभिक जीवन

रवि किशन का जन्म 17 जुलाई 1969 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। पालन-पोषण जौनपुर, उत्तर प्रदेश में हुआ। उन्हें रवि किशन के नाम से जाना जाता है। उनके पिता का नाम पं. श्यामा नारायण शुक्ला और माँ का नाम जड़ावती देवी है। रवि हमेशा से ही अपने माता पिता के बेहद करीब रहे हैं। उनके 4 भाई-बहन भी हैं। रवि एक हिंदू परिवार से ताल्लुक रखते हैं।

शिक्षा

रवि ने रिजवी कॉलेज ऑफ आर्ट, साइंस एंड कॉमर्स, मुंबई से बी.कॉम में स्नातक किया।

Ravi Kishan Biography (Image Credit-Social Media)

असली नाम- रवि किशन शुक्ला

उपनाम- बब्बू

हाइट- 5’10”

वजन- 76 किग्रा

बालों का रंग- काला

आंखों का रंग- भूरा

जन्म तिथि- 17,जुलाई 1969

जन्म स्थान- मुंबई, महाराष्ट्र, भारत

गृहनगर- बरैन, जौनपुर, उत्तर प्रदेश, भारत

वैवाहिक स्थिति-विवाहित

पत्नी- प्रीति किशन

बच्चे बेटी - तनिष्क, इशिता और सक्षम

बेटा - रेवा

Ravi Kishan Biography (Image Credit-Social Media)

करियर

रवि किशन मुख्य रूप से हिंदी और भोजपुरी फिल्मों में दिखाई देते हैं। इसके अलावा उन्होंने कुछ तेलुगु फिल्मों में भी काम किया है। उन्होंने 1992 में पीतांबर के साथ अपनी हिंदी फिल्म की शुरुआत की थी। साल 2017 में उन्होंने किच्चा सुदीप के साथ हेब्बुली में अपनी कन्नड़ फिल्म की शुरुआत की और विक्रम के साथ स्केच फिल्म में अपनी तमिल फिल्म की शुरुआत की। रवि ने हिंदी, भोजपुरी, तमिल, तेलुगु और मराठी जैसी विभिन्न भाषाओं में काम किया। उन्होंने 2006 में बिग बॉस और 2012 में झलक दिखला जा के सीजन 5 में भी भाग लिया था। 2017 में, रवि किशन बीजेपी पार्टी में शामिल हो गए। उन्होंने 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा और 3,01,664 से अधिक मतों की बढ़त से जीत हासिल की।

Ravi Kishan Biography (Image Credit-Social Media)

रवि ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत 1992 में कुछ छोटी-छोटी भूमिकाएँ करते हुए की थी। उन्होंने 1996 में आई फिल्म 'आर्मी' में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने कुछ समय के लिए टेलीविजन पर भी अभिनय किया। रवि ने भोजपुरी फिल्मों में प्रवेश किया और समय बीतने के साथ वहां एक सुपर स्टार बन गए। उन्होंने एक साथ हिंदी फिल्मों में काम किया। उन्होंने बॉलीवुड की 'तेरे नाम', 'आन', 'फिर हेरा फेरी', 'रावण', 'वेलकम टू सज्जनपुर', 'वेल डन अब्बा' और 'एजेंट विनोद' में भी अभिनय किया। पेशेवर और निजी जीवन से ब्रेक लेने के लिए उन्होंने रियलिटी शो 'बिग बॉस' में भाग लिया और अंतिम तीन प्रतियोगियों में शामिल हुए। इसके बाद उन्होंने एक से बढ़कर एक शो, बाथरूम सिंगर, राज़ पिछले जन्म का जैसे कई टीवी शोज को भी होस्ट किया है। उन्होंने डांस रियलिटी शो झलक दिखला जा में भाग लिया था। रवि किशन एक प्रोडक्शन कंपनी महादेव प्रोडक्शंस के मालिक भी हैं जो भोजपुरी फिल्मों का निर्माण करती है। भोजपुरी सिनेमा में उनके योगदान के लिए उनके पास कई अवार्ड्स हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story