×

Razakar Story: रजाकार हैदराबाद नरसंहार पर बनी फिल्म विवादो से घिरी, जानिए क्या है फिल्म की कहानी

Razakar Story In Hindi: रजाकर - साइलेंट जेनोसाइड ऑफ हैदराबाद 1947 में भारत की आजादी के बाद के वर्ष की पृष्ठभूमि पर आधारित बताई जा रही है....

Shikha Tiwari
Written By Shikha Tiwari
Published on: 24 April 2024 9:00 AM GMT (Updated on: 24 April 2024 9:07 AM GMT)
Razakar: The Silent Genocide of Hyderabad Story In Hindi
X

Razakar: The Silent Genocide of Hyderabad Story In Hindi

Razakar Movie Story In Hindi : रज़ाकार - साइलेंट जेनोसाइड ऑफ़ हैदराबाद (Razakar: The Silent Genocide of Hyderabad) की कहानी 1947 में भारत की आजादी के बाद के वर्ष की पृष्ठभूमि पर आधारित है। यह फिल्म क्षेत्र के लोगों पर निज़ाम और क्रूर रजाकारों द्वारा किए गए अत्याचार को दर्शाती है। यह फिल्म निर्माताओं के अनुसार, यह दक्कन क्षेत्र को निज़ाम की पकड़ से मुक्त कराने के सरदार वल्लभभाई पटेल के रणनीतिक प्रयासों के साथ अथक संघर्ष और वीरता की कहानियों को बताती है। जिसमें दिखाया गया है कि निज़ाम का उद्देश्य हैदराबाद को एक स्वतंत्र इस्लामिक राज्य बनाना था और हैदराबाद राज्य की हिंदू आबादी पर एक मूक नरसंहार किया गया था। चलिए जानते हैं, रजाकार फिल्म (Razakar Movie Story) की पूरी कहानी के बारे में

रजाकर की कहानी क्या है? (What is the story of Razakar?)-

फिल्म (Razakar Movie) की कहानी 1948 के हैदराबाद मुक्ति आंदोलन के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसका उद्देश्य स्वतंत्रता के शुरुआती दिनों में सैन्य और राजनीतिक उत्पीड़न के सामने अपने धर्म और पहचान को पुनः प्राप्त करने के लिए आंध्र प्रदेश और उसके लोगों के संघर्ष की अनकही कहानी दिखाना, फिल्म तेलुगु के अलावा, रज़ाकर 5 अन्य भाषाओं - हिंदी, मराठी, तमिल, मलयालम और कन्नड़ में रिलीज़ होगी। रजाकर आगामी राजनीतिक फिल्म है, जो पहले 1 मार्च को रिलीज़ होने वाली थी, अब 15 मार्च तक बढ़ा दी गई है।

फिल्म का जब ट्रेलर रिलीज हुई था, तब सोशल मीडिया पर जहां एक समुदाय इसे 'द कश्‍मीर फाइल्‍स' के बाद हिंदुओं पर हुए अन्‍याय का सच दिखाती एक और फिल्‍म बताया जा रहा था, तो वहीं कई लोगों का कहना है कि यह देश के सौहार्द और समाज की समरसता के लिए घातक साबित हो सकती है।

रजाकार मूवी रिव्यू (Razakar Movie Review In Hindi)-

इन दिनों हिंदी सिनेमा में सच्ची घटना पर आधारित फिल्मों (Razakar Movie Review)पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। डायरेक्टर व फिल्ममेकर इतिहास में घटी घटना को जनता के सामने लाने की कोशिश कर रहे हैं और जब इस तरह की फिल्में रिलीज होती हैं, तो विवाद भी काफी होता है। अब आप 'द केरल स्टोरी' और 'द कश्मीर फाइल्स' को देख लीजिए। सच्ची घटना पर आधारित होने के बावजूद इन दोनों फिल्मों को लेकर कितना विवाद हुआ था। अब जाकर फिल्म Razakar: The Silent Genocide of Hyderabad सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली हैं। इस फिल्म को लेकर भी काफी ज्यादा विवाद हुआ हैं क्योकि कई लोगों ने फिल्म के मेकर्स पर आरोप भी लगाया हैं कि फिल्म में रजाकारों की कहानी को इतिहास में वर्णित कहानी से विपरीत दिखाने की कोशिश की गई हैं। तो वहीं कुछ लोगों को फिल्म की कहानी काफी ज्यादा पसंद आई हैं। अब ये फिल्म दर्शकों के दिलों पर क्या छाप छोड़ेगी ये तो 26 अप्रैल 2024 को ही पता चलेगा।

Razakar Cast (रजाकार कास्ट) -

वेधिका, अनसूया, राज अर्जुन, बॉबी सिम्हा और मकरंद देशपांडे शामिल हैं। फिल्म का निर्माण समरवीर क्रिएशन्स बैनर के तहत गुडूर नारायण रेड्डी द्वारा किया गया है। तो वहीं यता सत्यनारायण, जिन्होंने रजाकार को लिखा और निर्देशित किया है।

Razakar Budget (रजाकार बजट) -

फिल्म रज़ाकार - साइलेंट जेनोसाइड ऑफ़ हैदराबाद का बजट 20 से 50 करोड़ रुपये के बीच बताया जा रहा है।

Razakar Collection (रजाकार कलेक्शन)-

फिल्म रज़ाकार - साइलेंट जेनोसाइड ऑफ़ हैदराबाद बॉक्स ऑफिस पर कितना कलेक्शन करेगी ये तो फिल्म रिलीज होने के बाद ही पता चलेगा लेकिन ये फिल्म कही ना कही इतिहास से जु़ड़ी घटनाओं को दर्शाती है। इससे पहले भी ऐसी कई फिल्म बनी है, जो इस तरह की घटनाओं को बताती थी, जो बॉक्स ऑफिस पर दर्शको द्वारा पंसद की गई थी। उन सबको मद्देनजर रखते हुए यही कहा जा सकता है, कि फिल्म की कहानी दर्शको को काफी पसंद आने वाली है। ये बॉक्स ऑफिस पर 30-50 करोड़ तक के बीच कुल कलेक्शन कर सकती है।

Shikha Tiwari

Shikha Tiwari

Education Content Writer

Education Content Writer

Next Story