×

Rekha Birthday Special: रहस्यों की चादर में लिपटी रही है रेखा की जिंदगी, कोई नहीं जान सका सिंदूर का रहस्य

Rekha Birthday Special: 67 साल की उम्र में भी उन्होंने अपनी खूबसूरती को उसी तरह बनाए रखा है, जब वे लोगों के दिलों पर राज किया करती थीं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Monika
Updated on: 2021-10-23T23:39:06+05:30
rekha birthday special
X

रेखा का जन्मदिन (फोटो : सोशल मीडिया )

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Rekha Birthday Special: 'इन आंखों की मस्ती के मस्ताने हजारों हैं, इन आंखों से बावस्ता अफसाने हजारों हैं।' मशहूर बॉलीवुड निर्देशक मुजफ्फर अली की चर्चित फिल्म उमराव जान (Umrao Jaan) के इस गाने पर जब मशहूर अदाकारा रेखा (Rekha) अपनी दिलकश अदाओं का जलवा बिखेरती हैं तो वे सचमुच हकीकत को बयां करती लगती हैं। रेखा आज अपना 67वां जन्मदिन मना रही हैं। मगर चार दशक बाद भी उनकी खूबसूरती, दिलकश अदाएं, मदहोश करने वाला नृत्य और दमदार अभिनय का खुमार प्रशंसकों के दिलों दिमाग से नहीं उतर सका है। 12 साल की छोटी उम्र में ही अभिनय की शुरुआत करने वाली रेखा की जिंदगी इतने उथल-पुथल और रहस्यों से भरी रही है कि आज भी लोग उनकी जिंदगी के उलझे पहलुओं की तह में जाने की कोशिश करते दिखते हैं।

सबसे बड़ी बात तो यह है कि 67 साल की उम्र (67 years old Rekha) में भी उन्होंने अपनी खूबसूरती को उसी तरह बनाए रखा है, जब वे लोगों के दिलों पर राज किया करती थीं। बॉलीवुड में उन्होंने लंबा दौर गुजारा है । मगर आज भी उनका नूर बॉलीवुड की शीर्ष अभिनेत्रियों के मुकाबले कमजोर नहीं दिखता। दमदार अभिनय और बेहतरीन नृत्य के बल पर लोगों के दिलों पर राज करने वाली रेखा ने तेलुगु,कन्नड़ और हिंदी की डेढ़ सौ से अधिक फिल्मों में काम किया। उनकी निजी जिंदगी हमेशा रहस्यों से भरी रही और इस कारण वे बॉलीवुड की दुनिया में हमेशा चर्चा का विषय बनी रहीं। रेखा अकेले रहने के बावजूद आज भी अपने मांग में सिंदूर लगाती है। मगर वे किसके नाम का सिंदूर लगाती हैं, इसका खुलासा आज तक नहीं हो सका।

रेखा (फोटो : सोशल मीडिया )

पिता से इस कारण करती थीं नफरत

10 अक्टूबर, 1954 को जन्मी रेखा (Rekha birth date) ने मात्र 12 साल की उम्र में तेलुगु फिल्म से बाल कलाकार (telugu film child artist) के रूप में अपने अभिनय की शुरुआत की थी। रेखा जब छोटी थीं तो लोग उन्हें मोटी और काली कहकर चिढ़ाया करते थे। उस समय कोई भी यह नहीं सोच सकता था कि आगे चलकर वह लाखों दिलों पर राज करने वाली अभिनेत्री साबित होंगी।

जिस समय रेखा का जन्म हुआ, उस समय उनके माता-पिता ने शादी भी नहीं की थी। उनके पिता ने चार शादियां कीं । मगर रेखा की मां से उन्होंने कभी शादी नहीं की। रेखा के पिता (rekha father) जेमिनी गणेशन ने कभी उनका कोई ख्याल भी नहीं रखा । इस कारण रेखा के मन में अपने पिता के प्रति नफरत की भावना थी। पूरी जिंदगी रेखा का अपने पिता से मनमुटाव बना रहा। उनके मन में पिता के प्रति नफरत की भावना इतनी ज्यादा भरी हुई थी कि वे अपने पिता के अंतिम संस्कार में हिस्सा लेने के लिए भी नहीं पहुंची थीं।

बॉलीवुड अभिनेत्री  रेखा (फोटो : सोशल मीडिया )

मुश्किलों भरी रही शुरुआती जिंदगी

शुरुआत के जीवन में आर्थिक तंगी के कारण रेखा ने बी और सी ग्रेड तक की फिल्मों में काम (Rekha works B and C grade films) करना स्वीकार कर लिया था। अभिनय की दुनिया में कदम रखते वक्त रेखा का रंग थोड़ा सांवला था। कहा जाता है कि इस कारण भी उन्हें फिल्मी दुनिया में शुरुआती दिनों में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बाद के दिनों में उन्होंने अपनी अभिनय क्षमता के दम पर बॉलीवुड में अलग मुकाम बनाने में कामयाबी हासिल की और लाखों लोगों को अपना दीवाना बना डाला।

अभिनेत्री रेखा (फोटो : सोशल मीडिया )

रेखा के पति ने दे दी थी जान (Rekha Ke Pati)

रेखा की निजी जिंदगी हमेशा रहस्यों के पर्दे के पीछे छिपी रही और उनके कई शादियां करने की बात कही जाती रही है। रेखा ने बिजनेसमैन मुकेश अग्रवाल से शादी (Rekha married Mukesh Agarwal) की थी । मगर शादी के एक साल बाद ही मुकेश के आत्महत्या (Mukesh Agarwal atmahatya) कर लेने से हर कोई हैरान रह गया था। हालांकि इस घटना के समय रेखा घर पर मौजूद नहीं थी । वह किसी काम के सिलसिले में लंदन गई हुई थीं। मुकेश ने अपने सुसाइड नोट में किसी को भी जिम्मेदार नहीं ठहराया था। लेकिन रेखा की बायोग्राफी (Rekha Biography) से खुलासा होता है कि वे रेखा के एक्टिंग करियर को लेकर खुश नहीं थे।

मुकेश की आत्महत्या की घटना के बाद लोगों की नाराजगी भी दिखी थी। इस घटना के बाद रिलीज हुई रेखा की फिल्म शेषनाग को लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा था। कई स्थानों पर इस फिल्म के पोस्टर पर कालिख तक पोत दी गई थी। मुकेश के दोस्त अनिल गुप्ता ने भी रेखा को लेकर सवाल खड़े किए थे।

बॉलीवुड अभिनेत्री रेखा (फोटो : सोशल मीडिया )

विनोद मेहरा की मां ने कर डाली थी पिटाई

बॉलीवुड की दुनिया में रेखा का नाम विनोद मेहरा के साथ भी लंबे समय तक जुड़ा रहा। कहा जाता है कि दोनों एक दूसरे को काफी प्यार किया करते थे । उन्होंने कोलकाता में शादी तक कर ली थी। विनोद मेहरा की मां को और रेखा से रिश्ता पसंद नहीं था। यही कारण था कि जब विनोद मेहरा रेखा को अपनी मां से मिलाने के लिए घर ले गए तो उनकी मां ने रेखा को घर में एंट्री देने से इनकार कर दिया। विनोद ने बीचबचाव करके मामले को शांत करने की कोशिश की । मगर फिर भी मां की नाराजगी नहीं दूर हो सकी। कहा तो यहां तक जाता है कि विनोद मेहरा की मां ने रेखा की पिटाई तक कर डाली थी।

रेखा (फोटो : सोशल मीडिया )

नहीं खुल सका रेखा-अमिताभ से रिश्तों का रहस्य (Rekha Amitabh Ka Rishta)

फिल्मी सफर के दौरान रेखा की जिंदगी में नवीन निश्चल, विनोद मेहरा, जितेंद्र और शत्रुघ्न सिन्हा जैसे अभिनेता आए और उनके साथ उनके रेखा के अफेयर (rekha affair) की खूब चर्चाएं रहीं। लेकिन सदी के महानायक माने जाने वाले अमिताभ बच्चन के साथ रेखा के रिश्तों ने सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरीं। दोनों के बीच का रिश्ता आज भी रहस्य बना हुआ है । क्योंकि दोनों ने इस रिश्ते को लेकर कभी भी खुलकर बात नहीं की। फिल्मी पर्दे पर अमिताभ और रेखा की जोड़ी को दर्शकों ने खूब पसंद किया। गंगा की सौगंध, मुकद्दर का सिकंदर, सुहाग और ईमान धरम में दोनों की जोड़ी ने लोगों को खूब प्रभावित किया।

रेखा की अमिताभ के साथ आखिरी फिल्म

दोनों की आखिरी फिल्म सिलसिला थी । मजे की बात यह थी कि इस फिल्म में अमिताभ की पत्नी जया बच्चन ने भी भूमिका निभाई थी। रेखा आज भी सिंदूर लगाती हैं। कहा जाता है कि इस फिल्म की कहानी दोनों की असल जिंदगी से प्रेरित थी। रेखा सिंदूर क्यों और किसके नाम का लगाती हैं, इस बात का खुलासा आज तक नहीं हो सका है। आज भी बॉलीवुड से जुड़े जिस कार्यक्रम में रेखा और अमिताभ दोनों हिस्सा लेने के लिए पहुंचते हैं तो हर किसी की नजर इन दोनों पर ही टिकी रहती है।

आज तक नहीं उतर सका खुमार

70 के दशक में शुरू हुआ रेखा का खुमार लोगों के सिर इस कदर चढ़ा कि आज तक उतर नहीं पाया है। रेखा की चर्चित फिल्म खून पसीना, मुकद्दर का सिकंदर, सुहाग, सिलसिला, उमराव जान और खूबसूरत आदि को आज भी याद किया जाता है। अपने दमदार अभिनय के कारण रेखा तीन फिल्म फेयर और एक राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने में कामयाब हुईं।

अभिनय की दुनिया में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए उन्हें पद्मश्री सम्मान से भी नवाजा गया। रेखा ने इस उम्र में भी खुद को इतना खूबसूरत बनाए रखा है कि लोगों के दिलों दिमाग में यह सवाल कौंधता रहता है कि आखिर उम्र के इस पड़ाव पर कोई इतना मेंटेन कैसे रह सकता है।

Monika

Monika

Next Story