×

Top Hindi Patriotic Movies: गणतंत्र दिवस पर बच्चों के साथ जरूर देखें ये देशभक्ति फिल्में

Latest Hindi Patriotic Movies: इस स्वतंत्रता दिवस पर देशभक्ति से भरपूर भारतीय फिल्में ज़रूर देखें

Vidushi Mishra
Published on: 25 Jan 2023 3:14 AM GMT
Top Hindi Patriotic Movies
X

Top Hindi Patriotic Movies

Latest Hindi Patriotic Movies: 74 वें गणतंत्र दिवस की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं। 26 जनवरी 2023 गणतंत्र दिवस के अवसर पर देश के सभी राज्यों में छुट्टी रहेगी। इस राष्ट्रीय छुट्टी पर आप देशभक्ति की फिल्मों को देख सकते हैं। जो आपकी देशभक्ति की आग और राष्ट्रवाद की भावना को जीवित रखने में मदद करेगी। देशभक्ति की ये फिल्में देखते ही न केवल हमारे दिल और दिमाग में देशभक्ति का जज्बा जागृत होता है बल्कि शहीदों के बलिदान से आंखों में आंसू भर आते हैं। बच्चों को हमें ऐसी देशभक्ति की फिल्में और देश के इतिहास की फिल्में जरूर दिखानी चाहिए। ताकि उन्हें भी अपने देश के वीर जवानों और संघर्षों के बारे में पता चल सके। आइए देखते हैं देशभक्ति की ये फिल्में।

26 जनवरी पर देखें देशभक्ति की ये फिल्में
Best Patriotic Movies Bollywood

राजी
Raazi

फिल्म 'राज़ी' में, सेहमा खान, एक युवा महिला, एक गुप्त भारतीय एजेंट है, जो खुफिया जानकारी हासिल करने के लिए एक पाकिस्तानी सैन्य परिवार के बड़े बेटे जिसका किरदार विक्की कौशल ने निभाया है, से शादी करती हैं। फिल्म, जिसमें आलिया भट्ट मुख्य भूमिका निभाती हैं, हरिंदर सिंह सिक्का की किताब 'कॉलिंग सहमत' से रूपांतरित है।

ये उन देशभक्ति वाली भारतीय फिल्मों में से एक जो एक थ्रिलर भी है और सबसे बढ़कर, एक वास्तविक कहानी पर आधारित है।

गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल
Gunjan Saxena: The Kargil Girl

कारगिल युद्ध के दौरान युद्ध में पहली भारतीय महिला वायु सेना पायलटों में से एक, गुंजन सक्सेना लाखों युवा महिलाओं के लिए एक प्रेरणा हैं। यह आज की एक देशभक्तिपूर्ण भारतीय फिल्म है जो एक युवा महिला के पायलट बनने के अपने आजीवन सपने को पूरा करने की कहानी कहती है।

एयरलिफ्ट
Airlift


अक्षय कुमार और निमरत कौर अभिनीत राजा कृष्ण मेनन द्वारा निर्देशित, यह देशभक्तिपूर्ण भारतीय फिल्म है जो कुवैत में फंसे अपने देशवासियों को बचाता है जब सद्दाम हुसैन के नेतृत्व वाले इराक ने कुवैत पर आक्रमण किया था। इस आक्रमण के कारण खाड़ी युद्ध हुआ। यह फिल्म कुवैत के एक मलयाली व्यवसायी मथुनी मैथ्यूज के वास्तविक जीवन की कहानी पर आधारित है।

स्वदेश
SWADES

शाहरुख खान एक अनिवासी भारतीय मोहन भार्गव की भूमिका निभाते हैं, जो उस महिला की तलाश में अपने मूल देश वापस जाता है जिसने उसे पाला और यह जानने के लिए खोज शुरू करता है कि वह वास्तव में कहाँ है। 2004 की फिल्म आशुतोष गोवारीकर द्वारा निर्देशित की गई थी।

अ वेडनेसडे
A Wednesday

नीरज पांडे द्वारा निर्देशित बेहतरीन, यह एक आम आदमी की कहानी है जो व्यवस्था को अपने हाथ में लेता है क्योंकि वह सिस्टम और भ्रष्टाचार से तंग आ चुका है। भले ही फिल्म काल्पनिक है, इसकी पटकथा आंशिक रूप से 11 जुलाई 2006 के मुंबई ट्रेन बम विस्फोटों से प्रेरित है।

हॉलिडे
Holiday: A Soldier Is Never Off Duty

अक्षय कुमार इस बॉलीवुड फिल्म में लीड रोल में है। जोकि आर्मी ऑफिसर होते है। छुट्टियां बिताने के लिए अपने घर आए, अक्षय कुमार ने देश की रक्षा के लिए अपनी जान की फ्रिक भी नहीं की। ये फिल्म काल्पनिक है। लेकिन अक्षय कुमार की प्लानिंग फिल्म में बहुत जबरदस्त होती है, जो आपकी देशभक्ति को भावना को जगा देगी। इस फिल्म के गाने आपको रोने पर मजबूर कर देंगे।

उरी
Uri: The Surgical Strike

2016 में उरी, जम्मू-कश्मीर में सेना के एक ठिकाने पर चार आतंकवादियों के हमले के बाद पाकिस्तान में आतंकी लॉन्चपैड पर भारत के जवाबी हमले वाली घटना से प्रेरित है। उरी में हुए हमले में सेना के 19 सदस्य मारे गए थे।

उरी जघन्य पुलवामा हमले के बाद पीओके में आतंकवादी लॉन्च पैड पर भारतीय सेना द्वारा किए गए सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित फिल्म है। फिल्म में विक्की कौशल, परेश रावल और यामी गौतम जैसे कलाकार लीड रोल में है।

शेरशाह
SHERSHAAH

1999 के कारगिल युद्ध में शहीद हुए कैप्टन विक्रम बत्रा का किरदार फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा ने निभाया है। जोकि असली कहानी पर आधारित फिल्म है। शहीद हुए कैप्टन विक्रम बत्रा को वीरता के लिए भारत के सर्वोच्च सम्मान परमवीर चक्र से नवाजा गया था।

लक्ष्य
Lakshya

लक्ष्य उन देशभक्तिपूर्ण भारतीय फिल्मों में से एक है जिन्हें कई कारणों से याद किया जाएगा। फरहान अख्तर का शानदार डायरेक्शन, ऋतिक रोशन का शानदार डांस मूव्स, लेकिन सबसे बढ़कर, कारगिल युद्ध और कैसे एक बच्चा सीमा पर देश के लिए लड़ने वाला सैनिक बन जाता है।

बॉर्डर
Border

1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध पर आधारित, बॉर्डर बॉक्स ऑफिस हिट है जो उस समय हुए युद्ध के दौरान सामने आई सच्ची घटनाओं को दर्शाती है। इसमें सनी देओल, सुनील शेट्टी और जैकी श्रॉफ जैसे कलाकार हैं।

गदर: एक प्रेम कथा
Gadar: Ek Prem Katha

फिल्म एक सिख ट्रक ड्राइवर के संघर्ष की कहानी है जो एक खूबसूरत मुस्लिम महिला के प्यार में पड़ जाता है। 1947 में भारत के विभाजन के समय में सेट, इसमें सनी देओल और अमीषा पटेल हैं और दो प्रेमियों की कहानी है।






Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story