×

Republic Day 2023: देशभक्ति की दास्तां बयां करती हैं बॉलीवुड की ये 10 फ़िल्में, आप भी जरूर देखें

Republic Day Patriotic Movies: हर साल भारत में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया जाता है। बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में हैं जो हममें देशभक्ति का जज्बा बढ़ाती रहती हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 25 Jan 2023 2:12 AM GMT
Republic Day patriotic Movies
X

Republic Day patriotic Movies (Image: Social Media) 

Republic Day patriotic Movies: हर साल भारत में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन भारत में देशप्रेम की एक अलग सी लहर से चलती नजर आती है। इस दिन हर तरफ हर व्यक्ति में हमें देशभक्ति का जज्बा देखने को मिलता है। वहीं, बॉलीवुड भी अपनी फिल्मों के जरूर देशभक्ति की भावना को जाहिर करता है। बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में हैं जो हममें देशभक्ति का जज्बा बढ़ाती रहती हैं। दरअसल इन फिल्मों को देखने के बाद जहां देशभक्ति का एक अलग एहसास होता है। तो आइए जानते हैं 10 ऐसी ही देशभक्ति आधारित फिल्मों के बारे में:

ये हैं बॉलीवुड की 10 फिल्में जो जगाती है देशभक्ति का जज़्बा

राजी (Raazi)

गणतंत्र दिवस के खास मौके पर राजी फिल्म ज़रूर देखना चाहिए। ये फिल्म एक ऐसी महिला की कहानी पर आधारित है जो भारत की आन-बान और शान बचाने के लिए पाकिस्तान में शादी कर लेती हैं और वो वहां से देश की सेवा करती हैं। इस फिल्म में आलिया भट्ट एक मुस्लिम लड़की का किरदार निभाती हैं, जिसकी शादी एक पाकिस्तान लड़के से होती है। पाकिस्तानी लड़के का किरदार विक्की कौशल ने निभाया है।

केसरी (Kesari)

'तेरी मिट्टी में मिल जवां, गुल बनके मैं खिल जवां, इतनी सी है दिल की आरजू', केसरी फिल्म के इस गाने ने भारतीय लोगों के दिल में देशभक्ति का जज़्बा बढ़ा देता है। साल 1897 12 सितंबर को भारत के सारागढ़ी में हुए युद्ध पर आधारित यह फिल्म देशभक्ति की दास्तां बयां करती हैं। इस फिल्म में अक्षय कुमार ने जबरदस्त किरदार निभाया है।

लगान (Lagaan)

आमिर खान की फिल्म लगान काफी पॉपुलर फिल्म है। इस फिल्म में एक ऐसे गांव की कहानी है, जो लगान के लिए ब्रिटिश हुकूमत से लोहा लेने के लिए तैयार हो जाता है और क्रिकेट के मैदान में ब्रिटिश हुकूमत के ऊपर जीत भी दर्ज कर लेता है। इस फिल्म को गणतंत्र दिवस पर जरूर देखना चाहिए।

उरी द सर्जिकल स्ट्राइक (Uri The Surgical Strike)

साल 2019 में आई विक्की कौशल की इस फिल्म को लोगों के खूब पसंद किया था। दरअसल पाकिस्तान के अंदर उरी सेक्टर में किए गए भारतीय सर्जिकल स्ट्राइक को इस फिल्म में बखूबी दर्शाया गया है। गणतंत्र दिवस के मौके पर इस फिल्म को ज़रूर देखना चाहिए।

द लीजेंड ऑफ भगत सिंह (The Legend of Bhagat Singh)

देश के लिए बहुत ही कम उम्र में मर-मिटने वाले भगत सिंह के जज्बे को हर कोई सलाम करता है। इस फिल्‍म भगत सिंह के निडर और देश के प्रति जज्‍बे को दिखाया गया है।

The Legend of Bhagat Singh

अजय देवगन ने इस फिल्म में जान फुकने का काम किया है, इस फिल्म को गणतंत्र दिवस के मौके पर जरूर देखें।

नीरजा (Neerja)

यह फिल्म नीरजा भनोट की जीवन पर आधारित है, जो यह एयर होस्टेज रहती हैं और साल 1986 में आतंकवादियों ने एक विमान का अपहरण कर लिया था, जिसमें एयर होस्टेज नीरजा भनोट थीं। तब नीरजा ने सभी यात्रियों को बचाते हुए अपने देश के लिए जान दे दी थी। इस फिल्म में एक्ट्रेस सोनम कपूर नीरजा के रोल में नज़र आई थीं।

भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया (Bhuj: The Pride of India)

भुज द प्राइड ऑफ इंडिया फिल्म की कहानी साल 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान के बीच वॉर पर आधारित है। ऐसा कहा जाता है कि लगभग 300 महिलाओं की मदद से भारतीय सेना से रातों-रात सड़क का निर्माण करके पाकिस्तान के इरादे को खत्म कर दिया था। इस फिल्म में अजय देवगन, सोनाक्षी सिन्हा सहित कई स्टार नजर आएं।

बॉर्डर (Border)

'संदेशे आते हैं संदेशे जाते हैं कि घर कब आओगे...' ये गाना आज भी लगभग हर कोई गणतंत्र दिवस के मौके पर सबसे ज्यादा सुनने को मिलता है। इस फ़िल्म में सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना सहित कई बड़े कलाकारों ने काम किया है। साल 1971 के भारत-पाक युद्ध पर आधारित इस फिल्म को आपको भी ज़रूर देखना चाहिए।

मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी (Manikarnika The Queen of Jhansi)

फिल्म एक्ट्रेस कंगना रनौत ने खुद के डायरेक्शन में फिल्म 'मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी' बनाई थी। साल 2019 में आई यह फिल्म एक पीरियड ड्रामा है, जो निडर रानी लक्ष्मी बाई के जीवन पर आधारित थी। इस फिल्म को आपको रिपब्लिक डे के मौके पर जरूर देखना चाहिए।

मंगल पांडे (Mangal Pandey)

डायरेक्टर केतन मेहता की साल 2005 में आई फिल्म 'मंगल पांडे' देश के पहले स्वतंत्रता संग्राम के वीर सिपाही मंगल पांडे के जीवन पर आधारित है। इस फिल्म में मंगल पांडे के भारतीय विद्रोह (1857) में उनकी भूमिका को बखूबी और बहुत ही खूबसूरती से दिखाया गया है। इस फिल्म में आमिर खान और रानी मुखर्जी नजर आई थीं। इस फिल्म को आप रिपब्लिक डे पर जरूर देखें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story