×

कोल्ड ड्रिंक पर कंट्रोवर्सी: क्या रोनाल्डो की तरह भारतीय स्टार्स दिखाएंगे दम?

रोनाल्डो ने एक झटके में कोका-कोला को करोड़ों का चूना लगा दिया, लेकिन बॉलीवुड के तमाम दिग्गज आज भी कोका-कोला और पेप्सी को एंडोर्स करके करोड़ों रुपये कमाते हैं।

Rahul Singh Rajpoot
Updated on: 2021-06-18T12:54:44+05:30
कोल्ड ड्रिंक पर कंट्रोवर्सी: क्या रोनाल्डो की तरह भारतीय स्टार्स दिखाएंगे दम?
X

फाइल फोटो, साभार-सोशल मीडिया

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

फुटबॉल स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कोका-कोला की दो बोतल क्या हटाई दुनियाभर में एक बहस छिड़ गई है। हेल्थ एक्सपर्ट और आम लोग जहां इसकी सराहना कर रहे हैं वहीं कंपनी को इसका तगड़ा खामियाजा भुगतना पड़ा है। कोका-कोला कंपनी को 29 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। क्रिस्टियानों रोनाल्डो ने जो किया क्या भारतीय स्टार्स ऐसा साहस जुटा पाएंगे। क्योंकि कोका-कोला 1974 से फीफा की स्पॉन्सर कंपनी रही है और दुनिया के सबसे बड़े फुटबॉल स्टार ने उसकी दो बोतल क्या हटाई उसके शेयर धड़ाम हो गए।

हम अगर बात भारत की करें तो यहां बड़े से बड़ा स्टार कोक कंपनियों के एंडोर्स करता है। चाहे वह बॉलीवुड से हों या फिर खेल जगत से, हालांकि इन दिनों हमारे देश के खिलाड़ी कोक कंपनियों को एंडोर्स करने से बच रहे हैं, लेकिन पहले वह उसका प्रचार कर चुके हैं। बॉलीवुड के तमाम दिग्गज आज भी कोका-कोला और पेप्सी को एंडोर्स कर रहे हैं। जिसमें सलमान खान, ऋतिक रोशन, रणबीर कपूर, टाइगर श्रॉफ जैसे स्टार का नाम शामिल हैं। सेहत के लिए हानिकारक पान मसाला का भी एड हमारे सुपर स्टार अजय देवगन और शाहरुख खान जैसे दिग्गज अभिनेता करने से नहीं पीछे हटते।

एड के लिए अजय देवगन- शाहरुख एक हुए

अगर आप बॉलीवुड की फिल्मों पर नजर डालेंगे तो आपको अजय देवगन और शाहरुख खान एक भी फिल्म साथ में काम करने की नहीं मिलेगी, लेकिन विमल पान मसाला ने वो भी करके दिखा दिया। अजय देवगन, शाहरुख ने विमल इलायची का एड एक साथ करते हैं। कहा जाता है कि अजय देवगन और शाहरुख के बीच रिश्ते अच्छे नहीं हैं। यही वजह है कि दोनों ने एक भी मूवी में साथ काम नहीं किया है। जो बड़े से बड़े फिल्म निर्माता नहीं कर सके वह एक पान मसाला कंपनी ने करके दिखा दिया। वहीं फिल्म अभिनेता आमिर खान कोई भी कोक एड नहीं करते। उन्होंने सालों पहले इस ब्रांड को एंडोर्स किया था।


फाइल फोटो, साभार-सोशल मीडिया

विराट कोहली ने छोड़ा पेस्सी का विज्ञापन

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली करीब चार साल पहले पेस्सी को एंडोर्समेंट करते थे। लेकिन वह अब किसी भी कोक कंपनी का एड करने से बचते हैं। विराट कोहली ने चार साल पहले जब पेप्सी का एड छोड़ा था तो उन्होंने कहा था 'जब मैं खुद की सोफ्ट ड्रिंक नहीं पीता हूं तो सिर्फ पैसों के लिए दूसरों को वह पीने से लिए कैसे कह सकता हूं। बता दें विराट कोहली भी रोनाल्डो के बड़े फैन हैं'।

IPL में पंजाब किंग्स की पार्टनर है कोका-कोला

भले ही कोई भारतीय खिलाड़ी कोक कंपनी को एंडोर्स नहीं करता हो लेकिन इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में प्रीति जिंटा की पंजाब किंग्स की कवरेज पार्टनर कोका-कोला है। इसलिए कोका-कोला के एड में पंजाब किंग्स के खिलाड़ी देखे जा सकते हैं।

धोनी और पी.वी. सिंधु करते हैं एंडोर्स

भारत में कोई स्पोर्ट्स पर्सन सॉफ्ट ड्रिंक एंडोर्स नहीं करता, लेकिन पी.वी. सिंधु पेप्सी कंपनी का गेट रेड ड्रिंक को एंडोर्स करती हैं। कंपनी के दावे के अनुसार यह एक स्पोर्ट्स ड्रिंक है। इसी तरह महेंद्र सिंह धोनी कोका-कोला कंपनी का स्पोर्ट्स ड्रिंक पॉवरेड को एंडोर्स करते हैं।

भारत में ब्रांड से तय होता है स्टारडम

भारत में बड़े ब्रांड से स्टारडप को नापा जाता है। जैसे, किसी को अगर पेप्सी का एड मिल गया तो वह बड़ा स्टार है। यहां पर ये एड शर्म की बात नहीं बल्कि अचीवमेंट है। इन बड़ी कंपनियों का एड करने पर करोड़ों रुपये मिलते हैं। बड़े स्टार को एक ऐसे ब्रांड के एंडोर्समेंट के लिए 5 से 7 करोड़ रुपए ऑफर होते हैं। कुछ दिनों के एड शूट में इतना पैसा बहुत बड़ी बात है। बहुत कम स्टार्स हैं, जो ऐसे ऑफर के लालच को टाल सकें। यहां पैसा बहुत जल्दी मिलता है और उनकी विजिबिलिटी भी बढ़ती है, यह बोनस है। अब कुछ समय से गोरेपन की क्रीम के खिलाफ भी एक माहौल बना है तो अब स्टार्स उसे टाल रहे हैं।

कौन स्टार किस ब्रांड को करता है एडोर्स

वहीं बॉलीवुड की बात करें तो यहां के बड़े से बड़ा स्टार कोक कंपनियों का विज्ञापन करते हैं. जिस कोका कोला की बोतल को क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अपने सामने रखना भी सही नहीं समझा उसका विज्ञापन आमिर खान करते हैं। विज्ञापन में आमिर खान कहते थे कि ठंडा मतलब कोकाकोला। आमिर खान ही क्यों बॉलीवुड के फिटनेस फ्रीक एक्टर अक्षय कुमार जो कि अपने बेहतरीन रुटीन फॉलो करने के लिए मशहूर हैं वह एक बोतल थम्स अप के लिये आग के गोले में कूदते हैं, पानी में छलांग लगाते हैं। टाइगर श्रॉफ, दिशा पाटनी, नेहा कक्कड़ समेत कई सेलेब्स पेस्पी का स्वैग से प्रचार कर रहे हैं।

पेप्सी का एड करते हैं सलमान खान

बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान की बात करें तो वो आजकल पेस्पी का खूब प्रचार कर रहे हैं। यही नहीं ऋतिक रोशन और संजय दत्त भी ऐसी ड्रिंक्स का विज्ञापन करते नजर आते हैं। ऋतिक रोशन तो लोगों को डर के आगे जीत दिखाते हैं। मगर वो लोगों को ये सच नहीं बताते कि ये शरीर पर कितना खराब असर डालती है। अब देखना होगा बॉलीवुड के इन मशहूर सेलेब्स पर क्रिस्टियानो रोनाल्डो का कोई असर होता है या फिर वो अब भी इन ड्रिंक्स से झूठी एनर्जी लोगों को बांटते रहेंगे।


पेप्सी का एड करते सलमान खान, साभार-सोशल मीडिया

Rahul Singh Rajpoot

Rahul Singh Rajpoot

Next Story