×

RRR: फिल्म 'आरआरआर' से जुड़ी ये बातें आपको कहीं और जानने को नहीं मिलेगी

RRR: जूनियर एनटीआर और राम चरण अभिनीत फिल्म 'आरआरआर' का दर्शकों को लंबे समय से इंतजार है।

Priya Singh
Written By Priya Singh
Published on: 6 Jan 2022 2:14 PM GMT
RRR Movie poster
X

RRR मूवी पोस्टर (फोटो : सोशल मीडिया ) 

RRR: एसएस राजामौली ( SS Rajamouli) की फिल्में धीरे-धीरे भव्य होती जा रही हैं। हर फिल्म के साथ, फिल्म निर्माता अपना बार ग्राफ बढ़ा रहे हैं और इसी के साथ वो अपना ही रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। यह मल्टी स्टारर फिल्म भारतीय सिनेमा उद्योग के लिए बहुत बड़ी साबित हो रही है। आरआरआर का उत्पादन बजट 400 करोड़ रुपए है। यह उनकी पिछली मेगा ब्लॉकबस्टर फिल्म सीरीज बाहुबली से दुगुनी है। जानकारी के लिए बता दें कि ' बाहुबली : द बिगिनिंग' की प्रोडक्शन 180 करोड़ रुपए में हुई थी। वहीं बाहुबली : द कन्क्लूजन की प्रोडक्शन 250 करोड़ रुपए में हुई थी।

कोमाराम भीम और अल्लूरी सीताराम राजू की वास्तविक कहानी के बारे में जाने

भीम (Bheem) गोंड जनजाति से हैं, जो तेलंगाना के आदिलाबाद जिले के जंगलों में रहते हैं। उनके पिता को हैदराबाद के निजाम के सैनिकों ने लड़ाई के दौरान मार गिराया था। बदला लेने के लिए, भीम नेता के रूप में उभरे और अपने आदिवासी जनजाति के अधिकारों के लिए लड़ा। उनका अभ्यास गुरिल्ला लड़ाई, जंगल में छिपना और प्रतिद्वंद्वी सैनिकों के हथियार हथियाना था। 1940 में इस विद्रोही नेता की हत्या कर दी गई थी। अल्लूरी सीताराम राजू आंध्र प्रदेश की जनजाति से हैं। उनके संघर्ष की चिंगारी मद्रास वन अधिनियम, 1882 के दौरान शुरू हुई।

इस अधिनियम का मूल किसानों और अन्य संबंधित लोगों के जीवन को कठिन बनाना था। इस अधिनियम के तहत मुक्त आवाजाही और कई कृषि गतिविधियों पर प्रतिबंध था। वह ब्रिटिश सरकार के खिलाफ एक नेता के रूप में भी उभरे और उन्होंने छापामार युद्ध तकनीकों को अपनाया। 1924 में अंग्रेजों ने उनकी हत्या कर दी थी। जैसा कि आप देख सकते हैं कि दोनों ने स्वतंत्रता संग्राम में अपने जीवन का बलिदान दिया है और समान पृष्ठभूमि साझा करते हैं। इस तरह एसएस राजामौली और उनके पिता केवी विजयेंद्र प्रसाद ने एक काल्पनिक कहानी लिखी, जहां ये दोनों दोस्त बन जाते हैं और भारत के लिए एक साथ लड़ते हैं।

आरआरआर के शूटिंग स्थान के बारे में जाने ( RRR Shooting Location)

स्वतंत्रता पूर्व युग को पर्दे पर प्रदर्शित करने के लिए आरआरआर का मुख्य शूटिंग हैदराबाद में किया गया है। मुख्य शूटिंग नवंबर 2018 में शुरू हुई थी। लेकिन कोविड -19 महामारी के कारण यह बीच में रुक दिया गया था। अंतिम शूटिंग के लिए फिल्म की कास्टिंग टीम अगस्त 2021 में यूक्रेन और बुल्गारिया (यूरोप) पहुंची थी।

आरआरआर की रिलीज की तारीख के बारे में जाने

इसका एक लंबा इतिहास है। आरआरआर की रिलीज की तारीख अब तक चार बार घोषित की गई और स्थगित कर दी गई। कोरोना वायरस की लहर और एनटी रामाराव जूनियर की चोटों ने इसे प्रभावित किया। फिल्म के रिलीज़ डेट की जानकारी ये रही।

30 जुलाई, 2020

8 जनवरी, 2021

13 अक्टूबर, 2021

7 जनवरी, 2022

कोविड और ओमिक्रोन वायरस के प्रसार के कारण फिल्म को 7 जनवरी की निर्धारित तिथि से फिर से स्थगित कर दिया गया है। कई राज्यों द्वारा आंशिक तालाबंदी और रात के कर्फ्यू जैसे अन्य प्रतिबंधों सहित विभिन्न प्रतिबंध लगाए गए हैं। सभी मल्टीप्लेक्स और थिएटर पहले से ही नुकसान में हैं। क्योंकि वे डबल अधिभोग के कोविड सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं। सिनेमाघरों में प्रवेश करने से पहले 14-दिवसीय पोस्ट-वैक्सीन संगरोध अवधि के साथ डबल टीकाकरण खुराक का प्रमाण पत्र जरूरी है।

स्ट्रीमिंग पार्टनर ( RRR OTT Release)

जूनियर एनटीआर और राम चरण अभिनीत फिल्म दो ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स और जी5 पर आएगा। हालाँकि दोनों को एक ही फिल्म के अधिकार मिले हैं, लेकिन डबिंग भाषाओं में वे भिन्न हैं। इस बहुभाषी फिल्म का विभाजन निम्नलिखित है।

नेटफ्लिक्स पर आरआरआर डब की गई भाषाएं: हिंदी, स्पेनिश, कोरियाई, पुर्तगाली, तुर्की

ZEE5 पर RRR डब की गई भाषाएं: तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम

Priya Singh

Priya Singh

Next Story