×

Blackbuck poaching case Salman Khan: मामले में आया नया मोड़, जानिए क्या हुआ फैसला

सलमान खान कई समय से काला हिरण शिकार मामले को लेकर कोर्ट के चक्कर काटते नज़र आएं हैं। लेकिन अब राजस्थान हाईकोर्ट ने एक बड़ा फैसला लिया है।

Shweta Srivastava
Report Shweta SrivastavaNewstrack Network
Published on: 21 March 2022 1:44 PM GMT (Updated on: 21 March 2022 1:46 PM GMT)
Salman Khan and Black Buck Poaching Case
X

Salman Khan and Black Buck Poaching Case(फोटो संभार -सोशल मीडिया)

Salman Khan and Black Buck Poaching Case:सलमान खान (Salman Khan) कई समय से काला हिरण शिकार मामले को लेकर कोर्ट के चक्कर काटते नज़र आएं हैं। लेकिन अब राजस्थान हाईकोर्ट ने एक बड़ा फैसला लिया है। दरअसल 21 मार्च को सलमान की ट्रांसफर पिटीशन पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया है। जिसके मुताबिक अब काला हिरण शिकार मामले की सुनवाई हाईकोर्ट में होगी।

बता दें कि सलमान ने सेशन कोर्ट में विचाराधीन अपील को हाईकोर्ट में ट्रांसफर करने की याचिका लगाई थी। साथ ही सलमान खान को इससे बड़ी राहत मिली है। दरअसल राजस्थान हाईकोर्ट ने 21 मार्च को सलमान की ट्रांसफर पिटीशन पर सुनवाई करते हुए उसे स्वीकार किया है। हाईकोर्ट ने फैसला दिया कि अब सभी मामलों की सुनवाईहोगी हाईकोर्ट में एक साथ सुनवाई होगी जिससे सलमान को अब बार-बार पेशी के लिए कोर्ट नहीं आना होगा।

गौरतलब है कि बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान हिरण शिकार प्रकरण (Deer Hunting Case) मामले में जमानत पर रिहा हैं। इससे पहले सलमान खान के वकील ने हिरण शिकार प्रकरण से संबंधित सभी अपीलों को हाईकोर्ट (High Court) में ट्रांसफर करने की अपील की थी जिसको लेकर लगातार हाईकोर्ट में सुनवाई भी चल रही थी। इसके बाद हाईकोर्ट में सरकारी अधिवक्ता की तरफ से जवाब पेश करने के लिए अदालत से समय मांगा गया था।

जिसके बाद कोर्ट ने सुनवाई के लिए 21 मार्च तारीख तय की थी। बताते चलें कि इससे पहले सेशन कोर्ट में विचाराधीन सलमान से संबंधित अपीलों को हाईकोर्ट में ट्रांसफर करवाने की याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई लगातार टलती रही है । इतना ही नहीं आरोपी सलमान खान को काले हिरणों के शिकार के मामले में अधीनस्थ न्यायलय से 5 साल की सजा भी सुनाई गई थी लेकिन अवैध हथियारों के मामले में उन्हें बरी कर दिया गया है।

विवादों और सलमान का रिश्ता पुराना है,कभी कोई विवाद तो कभी कोई,साथ ही ये केस भले ही कई साल पुराना है लेकिन सलमान को पेशी के लिए कई बार कोर्ट में पेश होना पड़ता था लेकिन अब इस फैसले से सलमान की मुश्किलें थोड़ी आसान हो जाएँगी । दरअसल काला हिरण शिकार मामले को लेकर सलमान के वकील हस्तीमल सारस्वत और रेखा सांखला ने संबंधित अपीलों को सेशन कोर्ट से हाईकोर्ट में ट्रांसफर करवाने के लिए हाईकोर्ट में याचिका लगा रखी थी। वही सरकारी अधिवक्ता गौरव सिंह ने अपनी ओर से जवाब पेश करने के लिए कोर्ट से समय मांगा था जिसको अदालत ने स्वीकार करते हुए सरकारी अधिवक्ता को जवाब पेश करने के लिए समय दिया था।


इतना ही नहीं सलमान खान किसी न किसी विवाद को लेकर हमेशा ही घिरे रहते हैं जिसके चलते साल 1998 में फिल्म हम साथ-साथ है (Hum Sath Sath Hain)की जोधपुर में शूटिंग के दौरान सलमान खान पर जोधपुर शहर के निकट तीन अलग-अलग स्थान पर काले हिरण के शिकार का आरोप लगा था जिसके बाद उनके खिलाफ घोड़ा फार्म हाउस व भवाद गांव की सरहद में चिंकारा का शिकार करने के अलग-अलग मामले भी दर्ज किए गए थे। इसके अलावा एक तीसरे मामले में उनके खिलाफ दो काले हिरण का कांकाणी गांव में शिकार करने का केस भी दर्ज किया गया। सलमान के खिलाफ चौथे मामले में अवैध हथियारों का केस दर्ज हुआ जिसमें उन्हें पहले ही बरी कर दिया गया है। सलमान खान के साथ-साथ काला हिरण शिकार मामले में सोनाली बेंद्रे (Sonali Bendre),तब्बू(Tabbu) और नीलम(Neelam) का नाम भी आया था ।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story