×

सलमान खान को गंभीर बीमारी: कई बड़ी हस्तियों का भी ऐसा हाल, ये स्टार हैं HIV एड्स से पीड़ित

Celebrities Suffering from Serious Diseases: क्या आप जानते हैं कि कई ऐसे स्टार्स हैं जो गंभीर बिमारियों से सालों से जूझ रहे हैं।जिनमे सुपरस्टार सलमान खान भी शामिल हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 11 Jun 2022 3:52 PM GMT
Celebrities Suffering from Serious Diseases
X

Celebrities Suffering from Serious Diseases (Image Credit-Social Media)

Salman Khan Serious Diseases: कई सालों से मशहूर हस्तियों ने काफी संघर्ष और मेहनत कर के सभी का मनोरंजन किया है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई ऐसे स्टार्स हैं जो गंभीर बिमारियों से सालों से जूझ रहे हैं। जहाँ आज ही पॉपुलर सिंगर जस्टिन बीबर ने अपनी बीमारी का खुलासा किया है वहीँ आज हम आपको ऐसे ही कुछ सितारों के बारे में बताएंगे। जिनमे सुपरस्टार सलमान खान भी शामिल हैं।

मशहूर पॉप सिंगर जस्टिन बीबर की बीमारी से आज उनके करोड़ों फैंस काफी दुःखी हैं और उनके जल्द स्वस्थ होने की दुआ मांग रहे हैं वहीँ क्या आप जानते हैं आपके पसंदीदा कई कलाकार ऐसे हैं जो बहुत गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं। जिनमे बॉलीवुड के सुपर स्टार सलमान खान से लेकर अमेरिकन एक्टर और सिंगर बिली पोर्टर भी शामिल हैं। जस्टिन बीबर ने आज अपने इंस्टाग्राम हैंडल से शेयर किया है कि वो रामसे हंट सिंड्रोम (Ramsay Hunt syndrome) से पीड़ित हैं। जो चेहरे के आधे हिस्से को पैरालाइज कर देता है।

सलमान खान (Salman Khan)

Salman Khan (Image Credit-Social Media)

बॉलीवुड के सुपर स्टार सलमान खान इन दिनों काफी सुर्ख़ियों में हैं। हाल ही में सलमान को धमकी भरा लेटर मिला था जिसके बाद से हर कोई उनकी फ़िक्र में हैं। लेकिन क्या आपको ये पता है कि सलमान खान एक ऐसी बीमारी से जूझ रहे हैं जो काफी रेयर है। दरअसल सलमान को ट्राइजेमिनल न्यूराल्जिया है। इस बीमारी में चेहरे में पुराना दर्द होता है। इस स्थिति के एक हिस्से के रूप में अनुभव किया जाने वाला दर्द अक्सर बोलने, चबाने या दांतों को ब्रश करने से शुरू हो सकता है। इस स्थिति का कोई इलाज नहीं है। ट्राइजेमिनल न्यूराल्जिया ट्राइजेमिनल तंत्रिका से संबंधित एक सिंड्रोम है। सलमान खान ने अपनी इस बीमारी के बारे में साल 2011 में खुलासा किया था। सलमान ने एक इंटरव्यू में कहा था,"मैं इस समस्या से काफी समय से पीड़ित था जिसे ट्राइजेमिनल न्यूराल्जिया कहा जाता है। इस बीमारी में आप सही से बात नहीं कर पाते और बहुत गंभीर दर्द होता है। ये एक ऐसी बीमारी है जिसमें मूल रूप से आत्महत्या की दर सबसे अधिक है। इसमें बहुत दर्द होता है... मुझे वह भुगतना पड़ा था।

बिली पोर्टर (Billy Porter)

Billy Porter (Image Credit-Social Media)

कुछ समय पहले एक इंटरव्यू के दौरान मशहूर अमेरिकन एक्टर और सिंगर बिली पोर्टर ने खुलासा किया था की वो 14 साल से एचआईवी के साथ जी रहे हैं। उन्होंने कहा कि,'मैं एक दशक से अधिक समय तक एचआईवी से निपटने के बाद,आज सभी के सामने ये बात रख रहा हूँ।' उन्होंने इस बात का खुलासा अपनी माँ से भी नहीं किया था। उन्होंने कहा,' वह 2007 था, मेरे जीवन का सबसे खराब साल। मैं लगभग एक दशक तक अस्पष्टता की कगार पर था, लेकिन 2007 सबसे खराब था। फरवरी तक, मुझे टाइप 2 मधुमेह का पता चला था।' उन्होंने आगे कहा कि जून में उन्हें पता चला कि वो एचआईवी पॉजिटिव हो गए हैं। इसके बाद उन्होंने कहा,'मुझे उस समय बहुत शर्म महसूस हो रही थी,जिसने मुझे चुप रहने पर मजबूर कर दिया। जिसकी वजह से मैं 14 साल तक खामोश रहा। उन्होंने अपनी इस बीमारी को ईश्वर की सजा बतया जो उन्हें मिली है। वो एक धार्मिक परिवार से आये हैं।

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)

Amitabh Bachchan (Image Credit-Social Media)

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन को कई साल पहले अपनी फिल्म 'कुली' फिल्म के सेट पर चोट लगी थी। उन्हें एक शॉट के दौरान एक्टर पुनीत इस्सर ने स्टंट के दौरान पेट पर मारा था जिसके वजह से उन्हें इंटरनल ब्लीडिंग हुई और को काफी समय तक अस्पताल में रहे। ठीक होने के बाद उन्हें पता चला उन्हें

मायस्थेनिया ग्रेविस है। ये एक मांसपेशी रोग संबंधी विकार था। वो अपने दांतों को ब्रश करने या अपनी बाहों को उठाने जैसे सरल कार्यों को भी करने में असमर्थ हो गए थे। इस बीमारी ने उन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से कमजोर बना दिया और उन्हें डिप्रेशन में भेज दिया। इससे वो उबर गए लेकिन जब वो हॉस्पिटल में थे तब उन्हें खून चढ़ाया गया था जिसकी वजह से उन्हें लिवर की गंभीर बीमारी लिवरसिरोसिस हो गया।

सेलेना गोमेज़ (Selena Gomez)

Selena Gomez (Image Credit-Social Media)

सेलेना गोमेज़ को ऑटोइम्यून बीमारी ल्यूपस का पता तब चला जब उनकी उम्र महेज़ 20 साल थी। तब उन्होंने अपना दौरा रद्द कर दिया था। ये साल 2013 था जब सेलेना को अपनी इस बीमारी का पता चला था।

ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan)

(Hrithik Roshan (Image Credit-Social Media)

ऋतिक रोशन फिल्म बैंग बैंग की शूटिंग के दौरान सर पर चोट लगने से घायल हो गए थे जिसके बाद उन्हें ब्रेन सर्जरी के लिए अस्पताल में भर्ती कराया, जब उन्हें सबड्यूरल हेमेटोमा का पता चला था, जिसमे आमतौर पर काफी भयानक सिरदर्द होता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story