×

ऐसे लिखा, समीर अंजान ने इस गीत को जो कारगिल विजय के वीरों की याद दिलाता है

जाने माने  गीतकार समीर अंजान ने इस साल कारगिल विजय दिवस के मौके पर इस जंग में शामिल भारतीय योद्धाओं पर एक गीत लिखा है । आने वाले  26 जुलाई को पूरा देश कारगिल विजय दिवस की 20वीं वर्षगांठ मनाएगा जोकि बहुत ही ख़ास होगा । इसलिए इसकी याद में एक समारोह आयोजित किया गया था। 

SK Gautam
Published on: 8 July 2019 4:56 PM GMT
ऐसे लिखा, समीर अंजान ने इस गीत को जो कारगिल विजय के वीरों की याद दिलाता है
X
kargil vijay divas

मुंबई : अपना बालीवूड हमेशा से देश भक्ति वाली फ़िल्में बनाने और गाने लिखने में आगे रहा है ।हो भी क्यों न क्योंकि हमारे लेखकों और गीतकारों ने देश की आजादी की कीमत क्या होती है और यह कैसे मिली है ये अच्छी तरह जानते है ।

जाने माने गीतकार समीर अंजान ने इस साल कारगिल विजय दिवस के मौके पर इस जंग में शामिल भारतीय योद्धाओं पर एक गीत लिखा है । आने वाले 26 जुलाई को पूरा देश कारगिल विजय दिवस की 20वीं वर्षगांठ मनाएगा जोकि बहुत ही ख़ास होगा । इसलिए इसकी याद में एक समारोह आयोजित किया गया था।

ये भी देखें : सीएम योगी ने समाजवाद को लेकर कही ऐसी बात, लोग रह गए अचंभित

सलामी व श्रद्धांजलि देने के लिए 'कारगिल ट्रिब्यूट सॉन्ग' जारी किया

जिसमें थल सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कारगिल के नायकों और वीर योद्धाओं के सम्मान और उन्हें सलामी व श्रद्धांजलि देने के लिए 'कारगिल ट्रिब्यूट सॉन्ग' जारी किया जिसकी शुरुआत इस प्रकार है "तुझे भूलेगा ना हिंदुस्तान"

कारगिल विजय दिवस की 20वीं वर्षगांठ मनाने का मुख्य उद्देश्य देश के लिए उनके बलिदान को याद करना दुश्मन देश पर विजय की खुशी मनाना और देश की रखवाली और उसके आन बान शान की रक्षा करने के लिए लिए गए उस शपथ को याद करना है । इस गीत को समीर ने लिखा है । शताद्रू कबीर ने इसे अपनी आवाज दी है और राजू सिंह ने इसे संगीतबद्ध किया है ।

समीर ने कहा कारगिल विजय दिवस के लिए गीत लिखने को कहा तो मैं काफी खुश हुआ

समीर ने कहा, "जब भारतीय सेना की टीम ने मुझे कारगिल विजय दिवस के लिए गीत लिखने को कहा तो मैं काफी खुश हुआ, क्योंकि काफी लंबे समय से मैं सोच रहा था कि अगर कभी मुझे सैनिकों, सेना के लिए गीत लिखने का मौका मिला तो मैं जरूर लिखूंगा, क्योंकि फिल्मों में मुझे कभी ऐसा कुछ लिखने का मौका नहीं मिला" इस संबंध में जब उन्हें दिल्ली से फोन आया, तो वे वहां पहुंचे

ये भी देखें : राजधानी लखनऊ के ऊपर छाए काले बादल, कुछ ही देर में हुई अच्छी बारिश

'कृष 3', 'धूम 3', 'दबंग 2' जैसी फिल्मों के गीतकार रह चुके समीर ने कहा, "उन्होंने कहा कि वे एक कारगिल एंथम चाहते हैं । उन्होंने मुझे कारगिल की पूरी कहानी सुनाई, युद्ध कैसे हुआ, सैनिकों ने किस तरह समस्याओं का सामना किया । उसके बाद उन्होंने मुझे लेह बुलाया और वह स्थान दिखाया, जहां कारगिल युद्ध लड़ा गया था" शुरू में उन्हें लगा कि ये उनके लिए मुश्किल होगा ।

समीर ने कहा, "ये मेरे लिया नया विषय था । मैं कुछ ऐसा लिखना चाहता था, जो सीधे मेरे दिल से निकले । काफी सोचने और महसूस करने के बाद मैंने इसे लिखा" गाने के वीडियो में अमिताभ बच्चन, सलमान खान और सुनील शेट्टी नजर आएंगे ।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story