×

Sameera Reddy ने शेयर किया बच्चे के जन्म के बाद पोस्टपार्टम डिप्रेशन का दर्द, कहा मैं खुश नहीं थी

Sameera Reddy Photos: समीरा रेड्डी ने सोशल मीडिया पर अपने बेटे हंस के साथ अपनी तस्वीरें साझा की हैं। उन्होंने बताया कि कैसे बेटे के जन्म के बाद उन्हें कैसे पोस्टपार्टम डिप्रेशन के साथ झूझना पड़ा था।

Shweta Srivastava
Written By Shweta SrivastavaNewstrack Network
Published on: 19 May 2022 4:29 PM GMT
Actress Sameera Reddy
X

Actress Sameera Reddy Faces Postpartum Depression (Image Credit-Social Media)

Sameera Reddy Pregnancy Photos: बॉलीवुड अभिनेत्री समीरा रेड्डी (Sameera Reddy) ने सोशल मीडिया पर अपने बेटे हंस के साथ अपनी तस्वीरें साझा की हैं। उन्होंने बताया कि कैसे बेटे के जन्म के बाद उन्हें कैसे पोस्टपार्टम डिप्रेशन के साथ झूझना पड़ा था। समीरा ने मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि इससे निकलने के लिए समीरा को काफी समय लगा था।

समीरा रेड्डी फ़िल्मी दुनिया से भले ही दूर हों लेकिन वो सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहतीं हैं। उनकी शादी अक्षय वर्दे से हुई है जिससे उन्हें एक बेटा हंस है। समीरा ने अपने बेटे के जन्म के बाद का अपना एक्सपीरियंस शेयर करते हुए बताया कि कैसे वो पोस्टपार्टम डिप्रेशन से निकलीं। दरअसल पोस्टपार्टम डिप्रेशन एक मेन्टल इशू होता है।

बच्चे के जन्म के साथ ही एक महिला में जन्म लेते हैं बहुत सारे इमोशंस। मां बनने के बाद महिला के अंदर खुशी के साथ उत्‍साह का संचार तो होता ही है, लेकिन डर और तनाव भी घर कर जाते हैं। मतलब मां बनने के बाद महिला एक प्रकार के डिप्रेशन से जूझने लगती है, इसे कहते हैं- पोस्टपार्टम डिप्रेशन (Postpartum Depression)। इसी डिप्रेशन से समीरा रेड्डी झूझ रहीं थीं जिसका खुलासा उन्होंने एक पोस्ट के ज़रिये किया।

अपने इस मानसिक तनाव की स्थिति के बारे में बात करते हुए समीरा ने लिखा,"मेरे लिए, पोस्टपार्टम डिप्रेशन कठिन था लेकिन मैंने काफी जल्दी इससे रिकवर किया क्योंकि मैं इस बात से अनजान थी कि ये मेरा हिस्सा बन रहा है। इस पोस्ट में मैंने जो तस्वीरें साझा की हैं, उसमे मैं अपने सबसे बुरे समय से गुज़र रही थी । मैं खुश महसूस नहीं कर सकती थी, चाहे मैंने कितनी भी कोशिश की हो अपने पहले बच्चे के जन्म के बाद। मैं अभी भी उन पलों पर चिंतन करतीं हूं और मुझे पता था कि मैं अकेले नहीं थी। लेकिन कठिन समय में एक-दूसरे के लिए होना बहुत ज़रुरु होता है। " इसके साथ ही समीरा ने उनलोगों को भी हिम्मत दी जो इस तरह की स्थिति से गुज़र रहे हैं। साथ ही पोस्टपार्टम डिप्रेशन से उबरने के तरीके भी बताये।

समीरा ने अपनी कुछ फोटो शेयर की है जिसमे वो अपने बेटे के साथ किसी रस्म के लिए बैठीं हुईं हैं। इसके अलावा एक और फोटो में समीरा मुस्कुरा रहीं हैं। समीरा की इन तस्वीरों पर गौहर खान ने कमेंट किया है जिसमे उन्होंने हार्ट इमोजीस सेंड की है। साथ ही उन्होंने लिखा है,"आप एक अद्भुत माँ हैं।" इसके बाद टेलीविज़न एक्ट्रेस अनीता हसनंदानी ने लिखा," 'बेस्ट मॉम।"

पोस्टपार्टम डिप्रेशन के बारे में बात करते हुए उन्होंने पहले भी बताया था कि समीरा पहले बेटे के जन्म के बाद वो दूसरे बच्चे के लिए श्योर नहीं थीं। उन्होंने ये भी बताया कि कैसे उन्होंने तनाव की वजह से कैसे अपने शरीर और स्वयं पर नियंत्रण खो दिया,इससे न केवल उनकी सेहत पर बल्कि उनकी शादी पर भी असर पड़ा। लेकिन इन सब परेशानियों के बीच उनके पति और परिवार ने उनकी मदद की जिसकी वजह से वो इस समस्या से उबार पाईं।

आपको बता दें समीरा ने जनवरी 2014 में एक पारंपरिक महाराष्ट्रीयन समारोह में अक्षय के साथ शादी की थी। इस जोड़े ने 2015 में अपने बेटे हंस और 2019 में बेटी न्यारा का स्वागत किया था।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story